Monday, July 22, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. होंडा की इस बाइक में आई खतरनाक गड़बड़ी, पिछले साल बिकी मोटरसाइकिलों को कर रही रिकॉल

होंडा की इस बाइक में आई खतरनाक गड़बड़ी, पिछले साल बिकी मोटरसाइकिलों को कर रही रिकॉल

HMSI ने एक बयान में बताया कि कंपनी ने पाया कि इंजन के दाहिने क्रैंककेस कवर के विनिर्माण के दौरान गलत प्रक्रिया अपनाई गई। इससे इंजन की गर्मी से सीलिंग प्लग के खिसकने की आशंका है।

Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: April 08, 2023 14:27 IST
Honda CB300R recall- India TV Paisa
Photo:FILE Honda CB300R recall

अगर आपने भी होंडा की मोटसाइकिल पिछले साल खरीदी है तो यह खबर आपके लिए ही है। संभव है कि कंपनी की ओर से आपके पास रिकॉल करने की सूचना प्राप्त हो। कंपनी के अनुसार उसकी होंडा CB300R  मोटरसाइकिल को रिकॉल किया जा रहा है। कंपनी लगभग 2000 मोटरसाइकिलों को वापस मंगा रही है। 

क्या है गड़बड़ी 

होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (HMSI) ने शुक्रवार को बताया कि उसने CB300R मोटरसाइकिल की लगभग दो हजार इकाइयां वापस मंगाई हैं। इनके इंजन के दाहिने क्रैंककेस कवर में निर्माण संबंधी फॉल्ट पाया गया है। कंपनी द्वारा मंगाई गईं मोटरसाइकिलें 2022 मॉडल की सीबी300आर हैं। 

आग लगने का था डर

HMSI ने एक बयान में बताया कि कंपनी ने पाया कि इंजन के दाहिने क्रैंककेस कवर के विनिर्माण के दौरान गलत प्रक्रिया अपनाई गई। इससे इंजन की गर्मी से सीलिंग प्लग के खिसकने की आशंका है। कंपनी ने बताया कि इससे सीलिंग प्लग निकल सकता है और इंजन का तेल छलक सकता है। इसके अलावा सबसे बुरी स्थिति में, CB300R मोटरसाइकिल के गर्म पुर्जों पर तेल छलकने से आग लग सकती है। इसके टायरों के संपर्क में आने से फिसलन हो सकती है या इसके गर्म तापमान के कारण वाहन सवार को चोट लग सकती है। 

फ्री में चेंज करेगी कंपनी 

कंपनी ने कहा, “एहतियातन, देशभर में 15 अप्रैल, 2023 से प्रभावित पुर्जे को बदलने का काम बिगविंग डीलरों के यहां किया जाएगा। इसके लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा, चाहे वाहन की वारंटी खत्म हो गई हो या नहीं।” कंपनी अपने बिगविंग डीलरों के माध्यम से शुक्रवार से CB300R ग्राहकों को फोन कॉल, ईमेल या संदेश भेजकर उन्हें वाहनों का निरीक्षण कराने के लिए सूचित करेगी। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement