Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. लाइसेंस बनवाने में कितने रुपये लगते हैं? क्या मुफ्त में बनवा सकते हैं लाइसेंस...

लाइसेंस बनवाने में कितने रुपये लगते हैं? क्या मुफ्त में बनवा सकते हैं लाइसेंस...

18 वर्ष उम्र होने के बाद बाइक और कार के लिए लाइसेंस बनवा सकते हैं। सिर्फ बाइक के लिए लाइसेंस बनवाने पर कम पैसे लगते हैं। वहीं अगर कार बाइक दोनों के लिए लाइसेंस बनवाते हैं तो इसके लिए ज्यादा पैसे देने पड़ते हैं।

Indiatv Paisa Desk Edited By: Indiatv Paisa Desk
Published on: October 20, 2022 18:37 IST
driving licence- India TV Paisa
Photo:PEBBLE driving licence

Highlights

  • घर बैठे ऑनलाइन फॉर्म भरने के बाद लर्निंग लाइसेंस बनवा सकते हैं
  • 6 महीने बाद आरटीओ जाकर टेस्ट ड्राइव देने के बाद लाइसेंस ले सकते हैं
  • ऑनलाइन फॉर्म भरते समय आपको कुल 450 रूपये देने होंगे

लाइसेंस बनवाने की उम्र 18 वर्ष है। माता-पिता से परमिशन लेने के बाद 16 वर्ष की उम्र में भी लाइसेंस बनवा सकते हैं। इस लाइसेंस से गियर वाली बाइक और कार नहीं चला सकते। अब इसे बनवाने के लिए बार-बार आरटीओ जाने की जरूरत नहीं है। घर बैठे ऑनलाइन फॉर्म भरने के बाद लर्निंग लाइसेंस बनवा सकते हैं। इसके 6 महीने बाद आरटीओ जाकर टेस्ट ड्राइव देने के बाद लाइसेंस ले सकते हैं। क्या आपको पता है कि इसे बनवाने में कितने पैसे लगते हैं? क्या मुफ्त में लाइसेंस बनवाना संभव है। बाइक और कार दोनों के लिए अलग-अलग फीस है। 

लाइसेंस बनवाने में कितने पैसे लगते हैं

केवल बाइक के लिए अगर लाइसेंस बनवाना हो तो ऑनलाइन फॉर्म भरते समय आपको कुल 450 रूपये देने होंगे। इस लाइसेंस से मोटर साइकिल विद गियर और स्कूटी के साथ बैटरी से चलने वाली दो पहिया वाहन चला सकते हैं। इसके अलावा अगर आप MCWG और LMV दोनों के लिए लाइसेंस बनवाना चाहते हैं तो फॉर्म भरने से लेकर लाइसेंस आने तक 950 रूपये खर्च करने होंगे। इसमें फॉर्म भरने की फीस शामिल है। अगर टेस्ट ड्राइव देते समय फेल हो जाते हैं तो हर बार आपको स्लॉट बुकिंग करते समय 50 रूपये देने होंगे। 

लाइसेंस बनवाने में कितना समय लगता है

फॉर्म भरने के बाद लर्निंग लाइसेंस ले सकते हैं। इसे प्राप्त करने के लिए एक कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट देना जरूरी है। इसे ऑनलाइन या आरटीओ में जाकर भी दे सकते हैं। लर्निंग लाइसेंस की वैधता 6 महीने की होती है। इसे मिल जाने के एक महीने बाद टेस्ट ड्राइव देने के लिए स्लॉट बुक कर सकते हैं। टेस्ट ड्राइव में पास हो जाने पर 7 दिनों के भीतर आपके एड्रेस पर लाइसेंस पहुंच जाएगी। यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि कितने दिनों में टेस्ट ड्राइव को पास करते हैं। कुछ लोग 2 महीने के भीतर पूरी प्रक्रिया को कंप्लीट कर लेते हैं। वहीं दूसरी तरफ कुछ ऐसे भी लोग हैं जो 6 महीना लगा देते हैं।

क्या मुफ्त में बनवा सकते हैं लाइसेंस?

मुफ्त में किसी भी तरह का लाइसेंस नहीं बनवा सकते हैं। लाइसेंस फॉर्म भरने के बाद फीस देना बहुत जरूरी है। बिना फीस दिए फॉर्म तो भर लेंगे, लेकिन आगे की प्रक्रिया पूरी नहीं होगी। ऑनलाइन या ऑफलाइन किसी भी रुप में फीस पेमेंट कर सकते हैं। फीस पेमेंट करने के बाद आपको लर्निंग लाइसेंस मिलेगी। लर्निंग लाइसेंस की वैधता केवल 6 महीने तक होती है। इसके बाद 50 रुपए पेमेंट करने के बाद टेस्ट ड्राइव देने के लिए स्लॉट की बुकिंग कर सकते हैं। टेस्ट ड्राइव में पास होने के बाद 7 दिनों के भीतर एड्रेस पर लाइसेंस पहुंच जाती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement