Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Hyundai Exter: हुंडई ने लॉन्च की भारत में अपनी सबसे सस्ती माइक्रो SUV 'एक्सटर', कीमत सेडान कार से भी कम

Hyundai Exter: हुंडई ने लॉन्च की भारत में अपनी सबसे सस्ती माइक्रो SUV 'एक्सटर', कीमत सेडान कार से भी कम

हुंडई की अभी तक भारत में सबसे सस्ती एसयूवी वेन्यू थी। इसके अलावा कंपनी की क्रेटा भी बाजार में मौजूद है।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: July 10, 2023 17:07 IST
hyundai Luanches exter suv- India TV Paisa
Photo:PTI hyundai Luanches exter suv

देश की प्रमुख ऑटोमोबाइल कंपनी हुंडई मोटर इंडिया ने सोमवार को अपनी सबसे सस्ती एसयूवी ‘एक्सटर’ (Hyundai Exter) को लॉन्च कर दिया है। ‘Hyundai Exter’ के साथ ही कंपनी ने एंट्री सेगमेंट स्पोर्ट्स यूटिलिटी वाहन (SUV) सेगमेंट में कदम रख दिया है। एक्सटर की शोरूम कीमत 5.99 लाख रुपये से शुरू है। भारतीय बाजार में एक्सटर का मुकाबला टाटा मोटर्स के पंच और मारुति फ्रॉन्क्स से होगा। 

ये है एक्सटर की कीमत और माइलेज 

  • एक्सटर 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन से लैस है और यह मैनुअल एवं ऑटोमैटिक दोनों संस्करणों में उपलब्ध है। हुंडई एक्सटर के मैनुअल संस्करण का पेट्रोल में माइलेज 19.4 किलोमीटर है और इसकी कीमत 5.99 लाख से शुरू होकर इसके उच्च संस्करण की कीमत 9.31 लाख रुपये रखी गई है। 
  • ऑटोमैटिक संस्करण वाले मॉडल की शुरुआती कीमत 7.96 लाख रुपये है और यह एक लीटर में अधिकतम 19.2 किलोमीटर की दूरी तय कर सकता है। 
  • कंपनी ने इस मॉडल को सीएनजी संस्करण में भी उतारा है जिसकी कीमत 8.23 लाख रुपये रखी गई है। 
  • कंपनी ने इस संस्करण के एक किलोग्राम में 27.1 किलोमीटर के माइलेज का दावा किया है। 

अब सभी सेगमेंट में मौजूद होंगी हुंडई की कारें

हुंडई की अभी तक भारत में सबसे सस्ती एसयूवी वेन्यू थी। इसके अलावा कंपनी की क्रेटा भी बाजार में मौजूद है। इस अवसर पर हुंडई मोटर इंडिया के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) उन्सू किम ने कहा कि एक्सटर को बाजार में पेश करने के साथ हुंडई सभी श्रेणियों में एसयूवी मॉडल पेश करने वाली कंपनी बन गई है। यह देश में कंपनी का आठवां एसयूवी मॉडल है। इसके साथ हम एसयूवी के छह अलग-अलग उपखंडों में मौजूद इकलौती कंपनी हो गए हैं।

वैरिएंट्स और बुकिंग

नई ह्यूंदै एक्सटर 5 वैरिएंट्स - EX, S, SX, SX(O) और SX(O) कनेक्ट में आती है। कोरियाई कार निर्माता ने एलान किया है कि उन्हें एसयूवी के लिए पहले ही 11,000 से ज्यादा बुकिंग मिल चुकी हैं, जिनमें से 38 फीसदी एएमटी वर्जन हैं। फैक्ट्री-फिटेड सीएनजी वैरिएंट की बुकिंग 20 प्रतिशत है। सेफ्टी फीचर्स में ईएससी, हिल असिस्ट कंट्रोल, ईबीडी के साथ एबीएस, 6 एयरबैग, सभी सीटों के लिए सीटबेल्ट रिमाइंडर, आईएसओफिक्स और रियर पार्किंग सेंसर और कैमरे शामिल हैं।

कंपनी ने किया 950 करोड़ का निवेश 

इस मॉडल के विकास पर 950 करोड़ रुपये का निवेश किया गया है। किम ने भारतीय बाजार के प्रति हुंडई मोटर की प्रतिबद्धता जताते हुए कहा कि अगले 10 वर्षों में यहां 20,000 करोड़ रुपये का निवेश करने की घोषणा हाल ही में की गई है। यह राशि उत्पादन क्षमता बढ़ाने, इलेक्ट्रिक मॉडल उतारने और तमिलनाडु में एक बैटरी संयंत्र लगाने पर खर्च की जाएगी। हुंडई चेन्नई स्थित अपने उत्पादन संयंत्र की क्षमता को 8.2 लाख इकाई से बढ़ाकर 8.5 लाख इकाई तक पहुंचाना चाहती है। 

hyundai Luanches exter suv

Image Source : PTI
hyundai Luanches exter suv

सेगमेंट में मचाएगी हलचल

ह्यूंदै एक्सटर एसयूवी एक ऐसे सेगमेंट में कुछ बहुत बड़े वादे कर रही है जहां इस समय टाटा पंच का दबदबा है और यहां मारुति सुजुकी फ्रोंक्स भी मौजूद है। जहां ह्यूंदै वेन्यू और क्रेटा अपने सेगमेंट में शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं, वहीं ह्यूंदै एसयूवी मॉडलों की एक मजबूत तिकड़ी को पूरा करने के लिए एक्सटर पर अपनी उम्मीदें लगा रही है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement