Thursday, April 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Hyundai इस साल जून से करने वाली है बड़ा बदलाव, नई कार खरीदने वालों की लगने वाली है लॉटरी

Hyundai इस साल जून से करने वाली है बड़ा बदलाव, नई कार खरीदने वालों की लगने वाली है लॉटरी

वर्तमान में कंपनी के पास लगभग 1.15 लाख इकाई के ऑर्डर लंबित है, जिनमें से ज्यादातर ऑर्डर उसकी लोकप्रिय एसयूवी ‘क्रेटा’ और ‘वेन्यू’ के हैं।

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: January 16, 2023 18:14 IST
Hyundai- India TV Paisa
Photo:AP Hyundai

दक्षिण कोरिया की वाहन निर्माता कंपनी हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड (HMIL) के ग्राहकों के लिए अच्छी खबर है। अब ग्राहकों को Hyundai की Creta और Venue जैसी कारें और एसयूवी खरीदने के लिए इंतजार नहीं करना होगा। कंपनी ने घोषणा की है कि वह इस साल जून से अपनी उत्पादन क्षमता को बढ़ाकर सालाना 8.2 लाख इकाई सालाना करेगी। इस समय हुंडई के पास 1.5 लाख से ज्यादा कारों की वेटिंग है। 

इन दो कारों पर सबसे ज्यादा वेटिंग 

एचएमआईएल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को कहा कि सेमीकंडक्टर की आपूर्ति में सुधार के साथ ही कंपनी ने अपने लंबित ऑर्डर को पूरा करने के उद्देश्य से यह फैसला किया है। वर्तमान में कंपनी के पास लगभग 1.15 लाख इकाई के ऑर्डर लंबित है, जिनमें से ज्यादातर ऑर्डर उसकी लोकप्रिय एसयूवी ‘क्रेटा’ और ‘वेन्यू’ के हैं। 

से​मीकंडक्टर की सप्लाई बढ़ने से राहत 

हुंदै मोटर इंडिया के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) उन्सू किम ने यहां ‘वाहन प्रदर्शनी-2023’ के मौके बताया, ‘‘इस साल सेमीकंडक्टर की स्थिति बेहतर हो रही है। इसलिए हम ग्राहकों के ऑर्डर को पूरा करने के लिए अपनी उत्पादन क्षमता बढ़ा रहे हैं।’’ उन्होंने कहा कि पिछले साल उद्योग इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरणों की कमी से जूझ रहा था लेकिन अब स्थिति बेहतर हो रही है। 

8,20,000 वाहनों की होगी क्षमता 

एचएमआईएल के मुख्य परिचालन अधिकारी (सीओओ) तरुण गर्ग ने कहा, ‘‘वर्तमान में कंपनी के पास लगभग 1.15 लाख इकाई ऑर्डर लंबित हैं। इनमें से ज्यादातर क्रेटा और वेन्यू एसयूवी के ऑर्डर हैं।’’ गर्ग ने कहा, ‘‘हम आपूर्ति बढ़ा रहे हैं। पिछले साल क्रेटा का उत्पादन 1,40,000 इकाई रहा, जो 2021 की तुलना में 12 प्रतिशत अधिक था। हम जून, 2023 से संयंत्र क्षमता को मौजूदा सालाना 7,60,000 इकाई से ​​बढ़ाकर 8,20,000 इकाई करेंगे।’’

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement