Friday, May 03, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Hyundai की सबसे छोटी कार ऑटो एक्सपो में होगी लॉन्च, जल्द कंपनी करेगी अनाउंसमेंट

Hyundai की सबसे छोटी कार ऑटो एक्सपो में होगी लॉन्च, जल्द कंपनी करेगी अनाउंसमेंट

ऑटो एक्सपो 2023 में Hyundai की सबसे छोटी और सस्ती कार लॉन्च होने वाली है। इसका नाम Hyundai Ai3 है। फिलहाल कंपनी ने इस गाड़ी को लेकर कोई ऑफिशियल अनाउंसमेंट नहीं किया है।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: January 03, 2023 20:11 IST
Hyundai की सबसे छोटी कार ऑटो एक्सपो में होगी लॉन्च- India TV Paisa
Photo:FILE Hyundai की सबसे छोटी कार ऑटो एक्सपो में होगी लॉन्च

ऑटो एक्सपो एशिया का सबसे बड़ा ऑटोमोटिव शो है। इसका इंतजार लोग बेसब्री से करते हैं। खासकर वो जिन्हें नई-  नई गाड़ियों का शौक होता है। अगले साल जनवरी के महीने में ऑटो एक्सपो इवेंट होने के पूरी तरह से तैयार है। ये इवेंट 2023 में ग्रेटर नोएडा में आयोजित होने वाला है। कई बड़ी और लीडिंग कंपनियां जैसे टाटा मोटर्स, किआ अपनी गाड़ी को इस इवेंट में शोकेस करेगी। इनमें स्टार्टअप कंपनी भी शामिल है। वहीं Hyundai मोटर्स इंडिया की Creta फेसलिफ्ट, सेडान लॉन्च करने वाली है लेकिन Hyundai मोटर्स इंडिया की एक गाड़ी लोगों का ध्यान अपनी तरफ खींच रही है। लॉन्च से पहले ही इस गाड़ी की चर्चा हो रही है।

1400 करोड़ से अधिक का निवेश

इस गाड़ी का नाम है Hyundai Ai3। एक मिनी एसयूवी कॉन्सेप्ट कार निर्माता माइक्रो एसयूवी ऑटो एक्सपो में अपने कॉन्सेप्ट अवतार में डेब्यू कर सकती है। ये गाड़ी अगले साल 2023 में मार्केट में लॉन्च की जाएगी। बताया जा रहा है कि इस गाड़ी को फेस्टिवल सीजन में लॉन्च किया जाएगा। AI3 देश की सबसे छोटी और सबसे सस्ती Hyundai SUV होगी। हालांकि, यह ग्लोबल-स्पेक कैस्पर एसयूवी से थोड़ी बड़ी होगी। भारत में अपना रास्ता बनाने के लिए, दक्षिण कोरियाई वाहन निर्माता ने पिछले साल में अपने प्रोडक्शन को 7.7 लाख से 8.5 लाख यूनिट्स तक बढ़ाने के लिए 1400 करोड़ से अधिक का निवेश किया। इसका लक्ष्य सालाना आधार पर नई माइक्रो एसयूवी की 50,000 यूनिट्स का प्रोडक्शन करना है।

ये हो सकते हैं फीचर्स

नई Hyundai Ai3 को ग्रैंड i10 Nios हैचबैक के प्लेटफॉर्म पर डिजाइन किया जाएगा। इस गाड़ी को 1.2L पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया जा सकता है जो 83PS और 114Nm के लिए काफी अच्छा है। दोनों मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स ऑफर पर होने की संभावना है। कार निर्माता इसे सीएनजी ईंधन विकल्प के साथ भी पेश कर सकता है।

नई हुंडई मिनी एसयूवी का ऑफिशियल डिटेल अभी तक सामने नहीं आया है। हालांकि, हम उम्मीद करते हैं कि यह Apple CarPlay और Android Auto कनेक्टिविटी के साथ 8-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, आटोमेटित AC यूनिट, पावर विंडो, रिवर्स कैमरा, इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल ORVMS, आदि जैसी सुविधाओं से भरपूर होगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement