Thursday, May 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. चिलचिलाती गर्मी में कार चला रहे हैं तो बरतें ये 5 सावधानियां, टेंशन फ्री के साथ रहेंगे सुरक्षित

चिलचिलाती गर्मी में कार चला रहे हैं तो बरतें ये 5 सावधानियां, टेंशन फ्री के साथ रहेंगे सुरक्षित

गर्मियों में टायर का प्रेशर एकाएक बढ़ जाता है। इसके चलते फटने की संभावना बढ़ जाती है। इससे बचने के लिए हर हफ्ते टायर का प्रेशन चेक करते रहें।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: April 19, 2023 13:22 IST
गर्मी में कार - India TV Paisa
Photo:FILE गर्मी में कार

गर्मी अपने पूरे शबाब पर आ गई है। ऐसे में बहुत सारे लोग गर्मी के प्रकोप से बचने के लिए कार का इस्तेमाल कर रहे हैं। अगर आप भी इस गर्मी में कार से आॅफिस जाते और आतें है तो कार की सेहत दुरूस्त रखने और किसी तरह की अनहोनी से बचने के लिए कुछ बातों का खास ख्याल रखें। आइए जानते हैं कि किन बातों की सावधानी इस मौसम में जरूरी है।

एसी की सर्विस जरूर कराएंः गर्मी को कार को ठंडा करने के लिए एसी पर बहुत अधिक दबाव पड़ता है। इसलिए एसी को जरूर सर्विस कराएं। यह एसी की लाइफ बढ़ाने के साथ कार को सही तरीके के ठंडा रखने में आपकी मदद करेगा।

टायर प्रेशर चेक करते रहेंः गर्मियों में टायर का प्रेशर एकाएक बढ़ जाता है। इसके चलते फटने की संभावना बढ़ जाती है। इससे बचने के लिए हर हफ्ते टायर का प्रेशन चेक करते रहें।

कूलेंट की जांच समय-समय पर करें: गर्मियों में कार का इंजन जल्दी से गर्म हो जाता, जिसके चलते  कूलेंट जल्दी सूख जाता है। इसलिए समय-समय पर कूलेंट चेक करते रहें और कम होने पर डालें।

छांव में कार को पार्क करेंः गर्मियों में कार के पेंट खराब होने का खतरा होता है। साथ ही केबिन भी बहुत जल्द गर्म हो जाता है। इससे बचने के लिए कार को छांव में पार्क करने का प्रयास करें।

होसेस और बेल्टः गर्मी कार के होसेस और बेल्ट को नुकसान पहुंचाता है। इसलिए इसे समय-समय पर चेक करते रहें और खराब होने पर जल्द से जल्द बदल दें।

कार पॉलिश कर रंग बचाएंः गर्मियों में गाड़ी का रंग उड़ने का खतरा रहता है। इससे बचाव के लिए कार की अल्ट्रावॉयलेट यूवी प्रोटेक्शन वाली पॉलिश कराएं। इससे कार का रंग नहीं उड़ेगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement