Wednesday, July 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Car Drive Tips: कहीं सड़क के बीच फेल न हो जाएं कार के गियर , ड्राइव करते समय इन 7 बातों का रखें ध्यान

Car Drive Tips: कहीं सड़क के बीच फेल न हो जाएं कार के गियर , ड्राइव करते समय इन 7 बातों का रखें ध्यान

Car Drive Tips: मार्केट में ऑटोमेटिक गियरबॉक्स वाली कारों की संख्‍या तेजी से बढ़ रही है। इनको ड्राइव करना आसान और आरामदायक होता है। लेकिन सड़कों पर अभी भी मैन्‍युअल गियर वाली कारों का राज है। हालांकि इन कारों का ड्राइव करने में अक्‍सर लोग कई गलतियां करते हैं।

Edited By: India TV Paisa Desk
Updated on: March 11, 2023 12:07 IST
ड्राइव करते समय इन 7...- India TV Paisa
Photo:FILE ड्राइव करते समय इन 7 बातों का रखें ध्यान

Car Drive Tips: आजकल की कारें कई हाईटेक टेक्‍नोलॉजी के साथ आ रहा हैं। इनमें से ही एक है ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन टेक्‍नोलॉजी। ऑटोमैटिक गियर के साथ आ रही इन कारों को ट्रैफिक जाम जैसे हालात में चलाना बेहद आसान और आरामदायक होता है, लेकिन मैनुअल ट्रांसमिशन वाली कारें आज भी सड़क पर राज कर रही हैं। हालांकि इनको चालान आसान नहीं है। मैन्युअल गियर वाली गाड़ी चलाते समय लोग कई बार ऐसी गलतियां कर देते हैं, जिससे गियरबॉक्स और इंजन को काफी नुकसान पहुंच सकता है। अगर आप भी मैनुअल ट्रांसमिशन वाली कार चला रहे हैं, तो इन 7 बातों का हमेशा ख्याल रखें।

1. रेड लाइट पर रखें गियर फ्री 

अक्सर लोग रेड सिग्नल पर अपनी गाड़ी को गियर में डाल क्लच दबाये बैठे रहते हैं, इसे भूलकर भी नहीं करना चाहिए। क्‍योंकि ज्यादा देर खड़ी गाड़ी में क्लच का इस्तेमाल होने से क्‍लच प्‍लेट और इंजन दोनों को काफी ज्यादा नुकसान हो सकता है।

2. गियर लीवर को आर्म रेस्ट न बनायें  

कई लोग ड्राइव करते समय गियर लीवर को आर्म रेस्‍ट समझ अपने एक हाथ को यहीं रखे रहते हैं। यह गलती नुकसानदायक बन सकती है। गियर लीवर पर हाथ रखे रहने पर हल्‍के झटके के साथ गियर बदलने की आशंका बनी रहती है। इससे आप हादसे के शिकार हो सकते हैं। 

3. चढ़ाई पर क्लच नहीं हैंड ब्रेक यूज करें 

पहाड़ी या उंचाई वाले रोड्स पर कार ड्राइव करते समय क्लच का यूज नहीं करना चाहिए। अगर ऐसा करते हैं तो आपकी कार बिना गियर के होकर ढलान की तरफ लुढ़कने लगेगी। इसलिए कार को चढ़ाते वक्त गियर में ही रखें और जरूरत पड़ने पर हैंड ब्रेक का इस्‍तेमाल करें। 

4. आरपीएम पर रखें नजर

ध्‍यान रखें कि आरपीएम मीटर सिर्फ शोपीस नहीं है। जबकि यह आपको इंजन की परफॉरमेंस की जानकारी देते ही है। इसलिए ड्राइव करते समय आरपीएम का ध्‍यान रखें और इसके हिसाब से गियर में बदलाव करें। 

5. गियर बदलने में न करें हड़बड़ी 

ड्राइव करते समय लोग फर्स्ट और सेकेंड गियर में तो गाड़ी सही चलाते हैं लेकिन इसके बाद मनमाने तरीके से गियर में बदलाव करते हैं। लोगों की यह हड़बड़ी सीध इंजन पर असर डालता है। इससे इंजन और और गियर बॉक्स खराब होने की संभावना बढ़ जाता है। इसलिए गियर में बदलाव हमेश आरपीएम देखकर करना चाहिए। 

6. हाफ क्‍लच आदत से बना लें दूरी 

कार को ड्राइव करते समय क्लच पर पैर को लंबे समय तक न रखें साथ ही हाफ क्‍लच में भी कार को चलाने की कोशिश न करें। इससे गाड़ी की क्लच प्लेट्स बहुत जल्दी खराब होती हैं। इसका सीधा असर आपकी जब पर पड़ेगा। 

7. ढलान पर न्यूट्रल में न करें ड्राइव

कुछ लोग गाड़ी का तेल बचाने के लिए अक्‍सर ढलान पर उतरते समय न्यूट्ल में डाल देते हैं। यह आदत बेहद खतरनाक होती है। न्यूट्रल में गाड़ी होने के कारण इंजन का इस पर कंट्रोल नहीं होता है, साथ ही ब्रेक भी ओवरहीट हो जाते हैं। इससे आपकी गाड़ी अनकंट्रोल हो सकती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement