Monday, April 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Driving Mistakes: कहीं आप तो नहीं करते ड्राइविंग के वक्त ये बेहद आम गलती, लग सकता है लाखों का फटका

Driving Mistakes: कहीं आप तो नहीं करते ड्राइविंग के वक्त ये बेहद आम गलती, लग सकता है लाखों का फटका

अक्सर हम ड्राइविंग के दौरान कई ऐसी गलतियां कर देते हैं कि जिनसे हम खुद अपनी और साथ ही दूसरों की जान आफत में डाल देते हैं।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: July 26, 2023 16:11 IST
Driving Mistake- India TV Paisa
Photo:FILE Driving Mistake

Driving Mistakes: देश की सड़कों पर कारों की संख्या बीते 10 सालों में काफी तेजी से बढ़ी है। आसान कर्ज और लोगों की बढ़ती आय के चलते भारत में मीडियम रेंज एसयूवी और सेडान कारों की डिमांड काफी अधिक है। सड़क पर कार चलाने के लिए आपको ड्राइविंग की बेसिक ट्रेनिंग और कार के रखरखाव की जरूरी जानकारी रखना बेहद जरूरी होता है। अक्सर हम ड्राइविंग के दौरान कई ऐसी गलतियां कर देते हैं कि जिनसे हम खुद अपनी और साथ ही दूसरों की जान आफत में डाल देते हैं। 

कार चलाते समय होने वाली आम गलतियों में सबसे बड़ी हैंडब्रेक से जुड़ी गलती हम अक्सर कर बैठते हैं। ऐसे में कई बार अनजाने में कार में बड़ी खराबी आ जाती है और कार मालिक का फालतू खर्च बढ़ जाता है। कार का हैंडब्रेक एक ऐसा फीचर है, जिसका इस्तेमाल लोग कई बार इमरजेंसी में ब्रेक लगाने के लिए भी करते हैं। कार पार्क करने के बाद भी सभी लोग सबसे पहले हैंड ब्रेक लगाते हैं। इससे कार ढलान पर आगे या पीछे नहीं जा पाती है। लेकिन, कभी-कभी कार को लंबे समय तक पार्क करने पर हैंडब्रेक का इस्तेमाल करना महंगा पड़ सकता है। आइए जानते हैं हैंडब्रेक इस्तेमाल करने का सही तरीका।

हैंडब्रेक कैसे काम करता है-

हैंडब्रेक कार का एक ऑप्शनल ब्रेक है। इसके इस्तेमाल से सीधे पिछले पहिये रुक जाते हैं। हालांकि, यह मैन ब्रेक से कम प्रभावी है। इसका उपयोग तभी किया जाता है जब मुख्य ब्रेक ठीक से काम नहीं कर रहे हों। इसके अलावा कार को पार्क करने के बाद भी हैंडब्रेक का इस्तेमाल किया जाता है, ताकि कार आगे-पीछे न जाए।

अब जानते हैं कि हैंडब्रेक का इस्तेमाल कब नहीं करना चाहिए-

वैसे तो हैंडब्रेक काफी काम आता है, लेकिन अगर आप कार को काफी देर तक पार्क कर रहे हैं तो इसका इस्तेमाल बिल्कुल न करें। इसके कई नुकसान हो सकते हैं और आपके खर्चे बढ़ सकते हैं। कार के बारे में जिन्हें जानकारी है वो इस बात को जानते हैं कि ज्यादा देर तक कार में खड़े रहने से ब्रेक पैड्स के जाम होने का खतरा बढ़ जाता है। अगर एक बार ब्रेक पैड्स जाम हो जाते हैं तो उन्हें बदलना पड़ता है, जो आपको काफी महंगा पड़ सकता है।

यही सही तरीका है

हर बार पार्क करते समय आपको अपने इमरजेंसी ब्रेक का उपयोग करना चाहिए, लेकिन सावधान रहें कि कार को बहुत देर तक पार्क न करें। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप पहाड़ी पर हैं या कार को फ्लैट पार्किंग प्लेस पर पार्क कर रहे हैं। इमरजेंसी के समय हैंडब्रेक का उपयोग किया जा सकता है। हालांकि, यदि आप कार पार्क कर रहे हैं, तो आप गियर भी लगा सकते हैं। या आप पहिये के नीचे कोई पत्थर रख सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement