1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. मारुति के बाद टाटा भी जनवरी से बढ़ाएगी गाड़ियों की कीमत, दिसंबर में मिल रहा बंपर डिस्काउंट

मारुति के बाद टाटा भी जनवरी से बढ़ाएगी गाड़ियों की कीमत, दिसंबर में मिल रहा बंपर डिस्काउंट

मारुति के बाद अब टाटा ने भी अपनी गाड़ियों की कीमतों में बढ़ोतरी करने का ऐलान कर दिया है। ये बदलाव जनवरी महीने से होगा। बता दें, टाटा दिसंबर में अपनी गाड़ियों पर बंपर डिस्काउंट दे रही है।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: December 06, 2022 13:44 IST
मारुति के बाद टाटा भी जनवरी से बढ़ाएगी कीमत, दिसंबर में दे रही डिस्काउंट- India TV Hindi
Photo:FILE मारुति के बाद टाटा भी जनवरी से बढ़ाएगी कीमत, दिसंबर में दे रही डिस्काउंट

Tata Moters: देश की दो बड़ी कंपनियां टाटा मोटर्स और मारुति अपने गाड़ियों की कीमतों में बढ़ोतरी करने जा रही है। यह कीमत अगले साल 1 जनवरी से लागू होगा। कंपनी ने कहा कि उसने लागत को कम करने के लिए अधिकतम प्रयास किए हैं और आशिंक रूप से इस वृद्धि को रोकने की कोशिश भी की है, लेकिन अब कीमतों में वृद्धि जरूरी हो गई है।

टाटा मोटर्स में यात्री वाहन और इलेक्ट्रिक वाहन के प्रबंध निदेशक शैलेश चंद्रा ने कहा है कि मूल्य वृद्धि कमोडिटी की कीमतों के प्रभाव को दूर करेगी। नियामक परिवर्तन का लागत पर प्रभाव पड़ेगा। यहां तक कि कमोडिटी की कीमतों में नरमी का वास्तविक प्रभाव भी अगली तिमाही से ही आने वाला है।

बैटरी की कीमतें भी बढ़ी

चंद्रा ने कहा कि बैटरी की कीमतें भी बढ़ी हैं, लेकिन इसे बाजार तक नहीं पहुंचाया गया है। अब ऐसा करना होगा। कंपनी मूल्य वृद्धि का मूल्यांकन कर रही है। बैटरी की कीमतों और नए नियमों का असर ईवी इंडस्ट्री पर भी पड़ा है, जिसका असर आने वाले समय में देखने को मिलेगा। उन्होंने कहा कि मॉडल रेंज को नए उत्सर्जन मानदंडों के अनुरूप बनाने में भी लागत शामिल है।

मारुति ने भी अगले साल दाम बढ़ाने का किया था ऐलान

शेयर बाजारों को भेजी सूचना में मारुति ने इसी महीने के शुरुआत में कहा था कि कुल महंगाई और हालिया नियामकीय जरूरतों के बीच कंपनी पर लागत दबाव बढ़ा है। यानी 31 दिसंबर तक अगर आप मारुति की कार बुक करते हैं तो आपको बढ़ी कीमत नहीं देगी होगी। वहीं, 1 जनवरी 2023 से आपको अधिक कीमत चुकानी पड़ेगी। माना जा रहा है कि कीमत में 1 से 2 फीसदी की बढ़ोतरी कंपनी कर सकती है। 

Tata Tiago और Tigor पर बंपर डिस्काउंट 

कंपनी अपनी लोकप्रिय 5-सीटर हैचबैक Tata Tiago और सब-फोर-मीटर कॉम्पैक्ट सेडान Tata Tigor पर 38,000 रुपये तक की छूट दे रही है। इसमें 20,000 रुपये का कैश डिस्काउंट, चुनिंदा मॉडल्स पर 15,000 रुपये तक का एक्सचेंज बोनस और 3,000 रुपये का कॉर्पोरेट डिस्काउंट शामिल है। बता दें, ये ऑफर सिर्फ दिसंबर महीने के लिए है।

इन मॉडल्स पर 65 हजार तक की छूट

Tata Nexon के सबकॉम्पैक्ट SUV और Nexon पर 5,000 रुपये का कॉर्पोरेट डिस्काउंट मिल रहा है। वहीं, टाटा की सबसे फेमस SUV टाटा हैरियर और सफारी पर 65,000 रुपये तक की छूट मिल रही है। इसमें चुनिंदा मॉडलों पर 30,000 रुपये तक का कैश डिस्काउंट, 5,000 रुपये के कॉर्पोरेट डिस्काउंट के साथ 30,000 रुपये तक का एक्सचेंज बोनस शामिल है।

Latest Business News