Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Maruti Brezza: लीक हो गए मारुति ब्रेजा के टॉप फीचर्स, कल भारतीय बाजार में होने वाली है लॉन्च

Maruti Brezza: लीक हो गए मारुति ब्रेजा के टॉप फीचर्स, कल भारतीय बाजार में होने वाली है लॉन्च

कंपनी ने आने वाली नई विटारा ब्रेजा में विटारा नाम को हटा दिया है, अब यह आल न्यू ब्रेजा(All-New Brezza) नाम से जानी जाएगी।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: June 29, 2022 16:26 IST
Maruti Brezza - India TV Paisa
Photo:FILE

Maruti Brezza 

Maruti Brezza: मारुति सुजुकी पहले ही घोषित ही घोषणा कर दी है कि उसका फोकस एसयूवी सेगमेंट पर है। इस बीच कंपनी अपनी सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी ब्रेजा को एक बार फिर नए अवतार में लॉन्च करने जा रही है। 2022 मारुति सुजुकी ब्रेज़ा इलेक्ट्रिक सनरूफ को स्पोर्ट करने वाली ब्रांड की पहली कार होगी। मारुति 30 जून यानि गुरुवार को अपनी नई मारुति सुजुकी ब्रेज़ा को लॉन्च करने जा रही है। 

कंपनी ने आने वाली नई विटारा ब्रेजा में विटारा नाम को हटा दिया है, अब यह आल न्यू ब्रेजा(All-New Brezza) नाम से जानी जाएगी। इस बीच कंपनी ने अपनी अपकमिंग एसयूवी के बारे में कुछ अहम जानकारियां भी दी हैं। वहीं कुछ डीलरशिप पर यह कार पहुंच चुकी है। इससे पहले कुछ कवर वाली तस्वीरें भी सामने आई हैं, जिससे पता चल रहा है कि यह कार पहले के मुकाबले ज्यादा खूबसूरत और आकर्षक होगी। इस बीच ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट में भेजे दस्तावेज से नई विटारा ब्रेजा के फीचर भी लीक हुए हैं। इससे पता चला है कि नई मारुति सुजुकी ब्रेजा 10 वेरिएंट में आने वाली है।

ये बदलाव देखने को मिलेंगे 

मिली जानकारी के अनुसार, All-New ब्रेजा में आपाको बिल्कुल नया डैशबोर्ड और नौ इंच का इंफोटेनमेंट स्क्रीन  मिलेगा। इसके साथ ही आपको वायरलेस चार्जिंग, 360-डिग्री कैमरा, एचयूडी और हवादार फ्रंट सीट दिया जाएगा। हालांकि, गाड़ी के लंबाई और चौड़ाई में कोई बदलाव नहीं किया गया है। बूट स्पेस भी 328 लीटर पर बना रहेगा। जहां तक तकनीकी विशिष्टताओं का सवाल है, नई ब्रेजा में K15B सीरीज 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन मिलेगा जिसे पांच-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन बॉक्स या छह-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर यूनिट के साथ जोड़ा जाएगा।

इंजन को लेकर हुआ ये खुलासा

प्राप्त जानकारी के अनुसार नई मारुति सुजुकी ब्रेज़ा 2022 में पहले की तरह 1.5L का इंजन दिया गया है। यह इंजन 4-सिलेंडर, नैचुरली-एस्पिरेटेड पेट्रोल मोटर से लैस है। आपको बता दें कि इसमें जिस माइल्ड-हाइब्रिड पावरट्रेन का उपयोग किया गया है, वही पावर ट्रेन इससे पहले नई Ertiga फेसलिफ्ट में भी दिया गया है। यह इंजन 103 पीएस का पावर और 138.6 न्यूटन मीटर का टॉर्क जनरेट कर सकता है। ब्रेजा में 6-स्पीड एमटी और 6-स्पीड एटी ट्रांसमिशन विकल्प मिलेंगे। 

इलेक्ट्रिक सनरूफ जैसे फीचर मिलेंगे

कंपनी ने एक बयान में कहा कि महीने के अंत में पेश होने वाली नयी ब्रेजा इलेक्ट्रिक सनरूफ जैसे फीचर के साथ नए जमाने की तकनीक और कनेक्टेड सुविधाओं के साथ आएगी। इसमें 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन विकल्प के साथ अगली पीढ़ी का पावरट्रेन भी होगा। ग्राहक नई ब्रेजा को कंपनी के किसी भी एरिना शोरूम या इसकी वेबसाइट से 11,000 रुपये के शुरुआती भुगतान के साथ बुक कर सकते हैं। मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड (एमएसआईएल) के वरिष्ठ कार्यकारी निदेशक (विपणन और बिक्री) शशांक श्रीवास्तव ने कहा, देश के कॉम्पैक्ट एसयूवी खंड में ब्रेजा की एक मजबूत बाजार हिस्सेदारी है और आज हमें यह बताते हुए खुशी हो रही है कि हम इस एसयूवी को एक नए अवतार में पेश करेंगे।

कार के ये फीचर्स बढ़ाएंगे आकर्षण 

Brezza के वेरिएंट की बात करें तो इसमें 7 मैन्युअल और 3 ऑटोमैटिक वेरिएंट दिए जाएंगे। इस बार, ब्रेज़ा के वेरिएंट लाइन-अप में नया एलएक्सआई (ओ) वेरिएंट भी शामिल किया गया है। प्रमुख बदलावों की बात करें तो इसमें डैशबोर्ड के साथ कई बड़े बदलाव किए गए हैं। इंटीरियर में 9 इंच का फ्री-स्टैंडिंग इंफोटेनमेंट यूनिट, नया इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, हेड-अप डिस्प्ले मिलेगा। 

क्या होगी कीमत?

​कंपनी ब्रेजा की कीमत की घोषणा 30 जून को ही करेगी। लेकिन माना जा रहा है कि यह कार 8 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर आ सकती है। भारतीय बाजार में ब्रेज़ा का सीधा मुकाबला टाटा नेक्सन, हुंडई वेन्यू फेसलिफ्ट, किआ सॉनेट, महिंद्रा एक्सयूवी 300, रेनॉल्ट किगर और निसान मैग्नाइट से होगा। 

प्री-बुकिंग महज 11,000 रुपये देकर 

अगर आप इस कॉम्पैक्ट एसयूवी को खरीदना चाहते हैं तो महज 11,000 रुपये देकर बुकिंग कर सकते हैं। कंपनी इस एसयूवी को 30 जून को बाजार में लॉन्च करेगी। मिली जानकारी के मुताबिक, कंपनी ने All-New Brezza को और दमदार बनाने के लिए कई बदलाव किए हैं।

कंपनी ने विटारा ब्रेजा साल 2016 में रिलीज की थी

मारुति ने 2016 में विटारा ब्रेजा को भारत में लॉन्च किया था। तब से यह गाड़ी अपने सेगमेंट में नंबर वन बनी हुई है। कंपनी को उम्मीद है कि All-New Brezza को भी उसी तरह का प्यार मिलेगा जो अब तक मिलता आया है। ग्राहक इसकी बुकिंग के लिए कंपनी की वेबसाइट और Arena डीलरशिप से संपर्क कर सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement