1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. OMG! पाकिस्तान में इनोवा से भी महंगी है Alto , सुजुकी WagonR और Swift की कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश

OMG! पाकिस्तान में इनोवा से भी महंगी है Alto , सुजुकी WagonR और Swift की कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश

कारों के बाजार की बात करें तो भारत के मुकाबले पाकिस्तान में कार की कीमतें 4 गुना तक अधिक हैं। यदि कीमतों को अडजस्ट भी किया जाए तो भी पाकिस्तान में कारें लगभग दोगुनी महंगी हैं।

Sachin Chaturvedi Edited by: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: March 30, 2022 14:21 IST
Car Price in Pakistan- India TV Paisa

Car Price in Pakistan

Highlights

  • भारत के मुकाबले पाकिस्तान में कार की कीमतें 4 गुना तक अधिक हैं
  • कीमतों को अडजस्ट भी किया जाए तो भी पाकिस्तान में कारें लगभग दोगुनी महंगी
  • भारतीय सड़कों पर मौजूद कई मॉडल पाकिस्तान में भी मिलते हैं

पाकिस्तान की बदहाली तो जगजाहिर है। लेकिन रूस यूक्रेन संकट के बीच कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों और आर्थिक संकट से पाकिस्तान की हालत और पतली हो गई है। पाकिस्तानी रुपया 182 रुपये प्रति डॉलर की दर के साथ अब तक के सबसे निचले स्तर पर है। आवश्यक व​स्तुओं की महंगाई से आम जनता में हाहाकार मचा हुआ है। 

पाकिस्तान में हालात इतने खराब हैं कि भारत के मुकाबले वहां उत्पादों की कीमतें आपकी सोच से भी कहीं ज्यादा महंगी है। हम सिर्फ कारों के बाजार की बात करें तो भारत के मुकाबले पाकिस्तान में कार की कीमतें 4 गुना तक अधिक हैं। यदि कीमतों को अडजस्ट भी किया जाए तो भी पाकिस्तान में कारें लगभग दोगुनी महंगी हैं। भारत की मारुति सुजुकी पाकिस्तान में सिर्फ सुजुकी है। भारतीय सड़कों पर मौजूद कई मॉडल पाकिस्तान में भी मिलते हैं। आइए जानते हैं कि पाकिस्तान में कितने में मिलती हैं अल्टो, वैगनआर और स्विफ्ट

17 लाख की मारुति अल्टो

भारत में मारुति की अल्टो को सबसे सस्ती कार होने का तमगा मिला हुआ है। कंपनी की वेबसाइट के अनुसार इसकी कीमत 3 लाख से भी कम यानि 2.99 लाख से शुरू होती है। लेकिन पाकिस्तान में यही अल्टो जिस कीमत पर मिलती है उतने में यहां आप महंगी एसयूवी भी खरीद सकते हैं। पाकिस्तान में जनवरी 2022 में कीमतों में इजाफे के बाद अल्टो के दाम 13.06 लाख पहुंच गए हैं। यह कीमत बेस मॉडल की है। पाकिस्तान में सुजुकी अल्टो के टॉप वीएक्सएल वेरिएंट की कीमत 1,704,000 पाकिस्तानी रुपये है। 

20 लाख की वैगनआर 

पाकिस्तान में सुजुकी वैगन आर 1,760,000 रुपये में मिलती है। इस कीमत पर आप भारत में एमजी हेक्टर की सवारी कर सकते हैं। वहीं सुजुकी वैगन आर एजीएस की कीमत करीब 2,024,000 रुपये बैठती है। 

सेलेरियो के दाम 20 लाख 

भारत में बिकने वाली सेलेरियो पाकिस्तान में सुजुकी कल्टस के नाम से जानी जाती है। सुजुकी कल्टस की कीमत 2,030,000 रुपये है। यानि आप इस कीमत पर टाटा हैरियर या सफारी खरीद सकते हैं। इसके टॉप वेरिएंट की कीमत 2,422,000, रुपये तक जाती है। 

20 लाख रुपये से ज्यादा है Swift की कीमत

जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा। पाकिस्तान में Suzuki Swift कार की कीमत 20 लाख रुपये से भी ज्यादा है। पाकिस्तान में स्विफ्ट डीएलएक्स की एक्स-शोरूम कीमत 20.3 लाख है, जबकि स्विफ्ट ऑटोमैटिक की कीमत 22.10 लाख रुपये है। पाकिस्तान में कारों की कीमत वाकई में काफी ज्यादा है क्योंकि भारत में स्विफ्ट कार की शुरुआती कीमत 5 लाख 20 हजार रुपये है।

Write a comment
erussia-ukraine-news