Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. मारुति को पसंद आई अमीरों की लग्जरी लाइफ, पेश करने जा रही अब तक की सबसे महंगी कार

मारुति को पसंद आई अमीरों की लग्जरी लाइफ, पेश करने जा रही अब तक की सबसे महंगी कार

Maruti Expensive Car: मारुति SUV इंडस्ट्री में तहलका मचाने की तैयार में है। मिड रेंज के कार मार्केट में शानदार पकड़ बनाने के बाद अब कंपनी लग्जरी मार्केट में एंट्री करने जा रही है।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: June 15, 2023 13:12 IST
Maruti Invicto Most Expensive Car- India TV Paisa
Photo:FILE Maruti Invicto Most Expensive Car

Maruti Invicto Most Expensive Car​: भारत की सबसे बड़ी यात्री वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी पहली बार 20 लाख रुपये के अपने पोर्टफोलियो की सबसे महंगी कार पेश करने की तैयारी में है। कंपनी की कोशिश लग्जरी कार मार्केट में एंट्री करने की है। इसके पास छोटी कार बाजार यानि 10 लाख रुपये से कम कीमत वाली कार बाजार का 60% से अधिक हिस्सा है। अपने लेटेस्ट एमपीवी इनविक्टो को कंपनी 5 जुलाई को पेश करेगी, जो टोयोटा के इनोवा हाईक्रॉस का एक क्रॉस-बैज वर्जन है। टोयोटा मॉडल की तरह ही इनविक्टो को भी एक मजबूत-हाइब्रिड अवतार में पेश किया जाएगा। मारुति सुजुकी के हाल ही में लॉन्च किए गए ऑफ-रोडर जिम्नी जैसे प्रीमियम वेरिएंट में ही पेश किए जाने की संभावना है।

बाजार में देखने को मिलेगा महामुकाबला

20 लाख रुपये और उससे अधिक की कैटेगरी में विशेष रूप से थ्री-रो वाले लाइफस्टाइल वाहनों पर महिंद्रा एंड महिंद्रा का कब्जा है, मारुति सुजुकी के लिए एसयूवी बाजार का 25% हिस्सा हासिल करने का महत्वपूर्ण प्रयास होगा। पहले मारुति जिम्नी और अब इनविक्टो जैसे ब्रांड पेश कर मारुति सुजुकी प्रीमियम बिक्री चैनल नेक्सा के माध्यम से अपनी ब्रांड स्थिति को मजबूत करने की कोशिश है। Invicto का मुकाबला Toyota Innova HyCross, Innova Crysta, Mahindra की Scorpio-N और XUV700, Kia की Carnival, Hyundai Alcazar और MG की Hector Plus से होगा। मारुति सुजुकी के पास अब कॉम्पैक्ट, मिड-साइज़, स्टैंडर्ड और लाइफस्टाइल स्पेक्ट्रम में एसयूवी मॉडल हैं, जो ब्रेज़्ज़ा और फ्रोंक्स से लेकर इनविक्टो तक शुरू होते हैं।

कंपनी ने दी जानकारी

मारुति सुजुकी के वरिष्ठ कार्यकारी निदेशक शशांक श्रीवास्तव का कहना है कि हम थ्री रो एसयूवी सेगमेंट को धीरे धीरे बड़ा होते हुए देख रहे हैं। पिछले साल बेचे गए कुल वाहनों में से 258,000 इसक हिस्सा था। इस साल हम उम्मीद करते हैं कि यह 300,000 वाहनों तक पहुंच जाएगा। अलग से 20 लाख रुपये और उससे अधिक की कीमत वाले वाहनों की पिछले वर्ष की सभी पीवी बिक्री में 5% हिस्सेदारी थी, जो दो साल पहले केवल 1.5% थी। अब हमारे पास 10-15 लाख रुपये के बाजार में 30% बाजार हिस्सेदारी है, और हम 60% बाजार हिस्सेदारी के साथ 10 लाख रुपये के नीचे के सेगमेंट में सबसे आगे बने हुए हैं। यह पहली बार है, जब हम 20 लाख रुपये के सेगमेंट में भाग ले रहे हैं। इसमें भी हम जल्द सबसे मजबूत स्थिति में आएंगे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement