Sunday, April 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Maruti की न्यू Multi-Purpose Vehicle जुलाई में होगी लॉन्च, जानिए इसके क्या हो सकते हैं फीचर्स

Maruti की न्यू Multi-Purpose Vehicle जुलाई में होगी लॉन्च, जानिए इसके क्या हो सकते हैं फीचर्स

Maruti New MPV: नई मारुति एमपीवी टोयोटा टीएनजीए-सी आर्किटेक्चर पर आधारित होगी। उम्मीद की जा रही है कि इसमें स्वाभाविक रूप से एस्पिरेटेड पेट्रोल और मजबूत हाइब्रिड पेट्रोल इंजन जो इनोवा हाइक्रॉस पर देखे जा सकते हैं।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: April 28, 2023 14:19 IST
Maruti Multi-Purpose Vehicle- India TV Paisa
Photo:FILE Representative Image

Maruti Multi-Purpose Vehicle: मारुति सुजुकी ने पुष्टि की है कि वह भारतीय बाजार में एक नई प्रीमियम एमपीवी पेश करेगी। यह नया मॉडल टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस पर आधारित होगा और जुलाई 2023 तक बिक्री के लिए उपलब्ध होगा। पिछले साल एक रेगुलेटरी फाइलिंग में टोयोटा ने कहा था कि वह वित्तीय वर्ष 2022-2023 में एक सी-एमपीवी लॉन्च करने की तैयारी कर रही थी, जिसे सहयोगी मारुति सुजुकी के साथ भी साझा किया जाएगा। हाल ही में मारुति सुजुकी प्रबंधन ने इस बात की पुष्टि की थी कि हम टोयोटा से एक वाहन मंगवाएंगे। मारुति सुजुकी के चेयरमैन आरसी भार्गव ने कहा कि कीमत के लिहाज से यह एक मजबूत हाइब्रिड, तीन-पंक्ति, टॉप-ऑफ-द-लाइन वाहन होगी। यह एक तरह से कार्बन-फ्रेंडली हाइब्रिड तकनीक पर आधारित होगी। यह लगभग दो महीने में आ जाएगा।

मारुति प्रीमियम एमपीवी की खासियत

2017 में टोयोटा-सुजुकी गठजोड़ की स्थापना के बाद से सुजुकी निर्मित वाहन जैसे अब बंद हो चुके विटारा ब्रेज़ा और बलेनो को क्रॉस-बैज किया गया और भारत में टोयोटा अर्बन क्रूज़र और ग्लैंजा (या दक्षिण अफ्रीका में स्टारलेट) के रूप में बेचा गया। फिलहाल लेटेस्ट जनरेशन वाली बलेनो, सियाज, एर्टिगा और यहां तक कि सेलेरियो को भी दक्षिण अफ्रीका और मध्य पूर्व सहित कुछ बाजारों में टोयोटा के साथ के रूप में बेचा जाता है। दूसरी ओर यह आगामी प्रीमियम एमपीवी पहला टोयोटा उत्पाद होगा, जिसे भारत में मारुति सुजुकी के लिए रीबैज किया जाएगा और इसके प्रमुख मॉडल के रूप में नेक्सा डीलरशिप एडिशन के माध्यम से बेचा जाएगा। यूरोप में दो टोयोटा मॉडल, आरएवी-4 और कोरोला वैगन, क्रमशः सुज़ुकी की पेशकश ए-क्रॉस और स्वास के रूप में बेचे जाते हैं।

मारुति प्रीमियम एमपीवी में क्या होगा अलग?

नई मारुति एमपीवी टोयोटा टीएनजीए-सी आर्किटेक्चर पर आधारित होगी। उम्मीद की जा रही है कि इसमें स्वाभाविक रूप से एस्पिरेटेड पेट्रोल और मजबूत हाइब्रिड पेट्रोल इंजन जो इनोवा हाइक्रॉस पर देखे जा सकते हैं। गठबंधन के अन्य क्रॉस-बैज उत्पादों की तरह हम उम्मीद करते हैं कि मारुति के इनोवा हाईक्रॉस के एडिशन में कुछ अलग स्टाइलिंग दिखेंगे, मुख्य रूप से एक ग्रिल के साथ सामने की ओर, और एक अलग बम्पर और हेडलैम्प डिज़ाइन की उम्मीद है। पिछले हिस्से में कुछ और स्टाइलिंग ट्वीक्स में नेक्सा थीम के साथ एक अद्वितीय टेल-लैंप डिज़ाइन शामिल हो सकता है जो वर्तमान में ग्रैंड विटारा, बलेनो और फ्रोंक्स पर देखा जाता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement