Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. मारुति के शेयर पर आज दिख सकता है पॉजिटिव असर, कार बिक्री को लेकर सामने आई नई जानकारी

मारुति के शेयर पर आज दिख सकता है पॉजिटिव असर, कार बिक्री को लेकर सामने आई नई जानकारी

Car Sales: हाल ही में मारुति सुजुकी ने अपने मोस्ट अवेटेड प्रीमियम 3-रो वाले इनविक्टो को आज लॉन्च कर दिया था। पिछले महीने इनविक्टो की बुकिंग शुरू हुई थी। अब कंपनी की कार बिक्री से जुड़ी बड़ी खबर सामने आई है।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: July 10, 2023 8:19 IST
Maruti- India TV Paisa
Photo:FILE Maruti

Maruti Stock Today: देश की प्रमुख कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) को घरेलू यात्री वाहन उद्योग की तुलना में अपनी बिक्री की रफ्तार अधिक रहने की उम्मीद है। कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि मारुति के मॉडल विशेष रूप से एसयूवी कैटेगरी की मजबूत मांग से बिक्री की रफ्तार कायम रहेगी। कंपनी का अनुमान है कि कुल मिलाकर चालू वित्त वर्ष में यात्री वाहन बाजार की वृद्धि पांच से सात प्रतिशत रहेगी। मारुति के सीनियर एग्जीक्यूटिव अधिकारी (विपणन और बिक्री) शशांक श्रीवास्तव ने एक मीडिया बातचीत में कहा कि चालू वित्त वर्ष में यात्री वाहन उद्योग की बिक्री 40.5-41.3 लाख इकाई रहेगी। 

पिछली बार भी अनुमान निकला था सही

श्रीवास्तव ने कहा कि हमने अपने उस अनुमान में संशोधन नहीं किया है जो हमने साल की शुरुआत में लगाया था। हमने कहा था कि उद्योग की वृद्धि 5-7 प्रतिशत के दायरे में होगी और हमारी वृद्धि उद्योग से अधिक होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि पहली तिमाही में कंपनी की वृद्धि 12.2 प्रतिशत रही है, जबकि उद्योग करीब 9.5 प्रतिशत की दर से बढ़ा है। श्रीवास्तव ने कहा कि चालू वित्त वर्ष में अबतक मांग काफी मजबूत बनी हुई है और अप्रैल-जून की अवधि उद्योग के लिए सबसे अच्छी तिमाही रही है। उन्होंने कहा कि हमारा मानना ​​है कि आगे चलकर पर मात्रा के हिसाब से वृद्धि कायम रहेगी, क्योंकि बुकिंग मजबूत बनी हुई है, लेकिन वृद्धि धीमी हो सकती है और ऐसा आधार प्रभाव की वजह से होगा।

इस बात पर कंपनी की रहेगी नजर

उन्होंने कहा कि पिछले साल दूसरी तिमाही में बिक्री 10.2 लाख इकाई रही थी जो यात्री वाहन के इतिहास में सबसे अच्छी तिमाही थी। ऐसे में बहुत ऊंची वृद्धि की उम्मीद करना सही नहीं होगा। आगामी त्योहारी सीजन के लिए कंपनी की तैयारी के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि सेमीकंडक्टर का संकट कम होने के साथ कंपनी का लक्ष्य उत्पादन बढ़ाना और अर्टिगा, ब्रेजा और एक्सएल-6 जैसे मॉडल पर इंतजार की अवधि को कम करना है। अभी मारुति को लगभग 3.62 लाख वाहनों की आपूर्ति करनी है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement