Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. 2024 में ये जबरदस्त कारें लॉन्च कर रही मारुति सुजुकी

नए अवतार में दिखेंगी मारुति सुजुकी स्विफ्ट और डिजायर, 2024 में ये जबरदस्त कारें लॉन्च कर रही कंपनी

नए साल यानी 2024 में मारुति सुजुकी की कई कारें लॉन्च होने वाली हैं। 2024 में मारुति भारत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार भी लॉन्च करेगी। यह मारुति सुजुकी ईवीएक्स है, जिसे 2023 के ऑटो एक्सपो में पेश किया गया था। इसके अलावा न्यू जनरेशन मारुति सुजुकी स्विफ्ट भी लॉन्च हो सकती है।

Pawan Jayaswal Edited By: Pawan Jayaswal
Published on: December 19, 2023 19:34 IST
मारुति सुजुकी- India TV Paisa
Photo:FILE मारुति सुजुकी

मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने इस साल बलेनो प्लेटफॉर्म, फ्रॉन्क्स क्रॉसओवर और जिम्नी एसयूवी जैसी कई शानदार गाड़ियां लॉन्च की थीं। अगले साल यानी 2024 में भी मारुति सुजुकी एक से बढ़कर एक बढ़िया कारें लॉन्च करने वाली है। एचटी ऑटो की एक रिपोर्ट के अनुसार, अगले साल  कंपनी eVX का प्रोडक्शन वर्जन और नेक्स्ट जनरेशन स्विफ्ट के साथ ही कई और गाड़ियां लॉन्च कर सकती है। फरवरी 2023 के ऑटो एक्सपो के दौरान मारुति सुजुकी ने eVX इलेक्ट्रिक SUV कॉन्सेप्ट कार पेश की थी। इसके बाद जापान मोबिलिटी शो में भी कंपनी ने इसका विकसित वर्जन पेश किया था। अब अगले साल ईवीएक्स का प्रोडक्शन वर्जन आने की उम्मीद है।

2024 में आ सकती हैं मारुति सुजुकी की ये कारें

न्यू जनरेशन मारुति सुजुकी स्विफ्ट

माना जा रहा है कि 2024 में न्यू जनरेशन मारुति सुजुकी स्विफ्ट (New generation Maruti Suzuki Swift) मार्केट में आएगी। कंपनी स्विफ्ट हैचबैक का लेटेस्ट वर्जन पेश करने को तैयार है। कुछ महीने पहले जापान मोबिलिटी शो में इसे पेश किया गया था। नई जनरेशन की स्विफ्ट पहले ही जापान में लॉन्च हो चुकी है। भारत में यह अभी टेस्टिंग के दौर से गुजर रही है। नए वर्जन में 360 डिग्री कैमरा, कई एडवांस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम जैसे ड्यूल सेंसर ब्रेक सपोर्ट, एडप्टिव हाई बीम असिस्ट, ड्राइवर मॉनिटरिंग सिस्टम और टक्कर शमन ब्रेकिंग सिस्टम शामिल है। इसमें इंपेक्टफुल डिजाइन अपडेट्स भी हैं। यह हैचबैक सुजुकी के लेटेस्ट जेड सीरीज इंजन से लैस है। यह कार बेहतर ईंधन दक्षता और लोअर स्पीड पर अधिक टॉर्क प्रदान करेगी।

मारुति सुजुकी eVX

मारुति सुजुकी बड़ी मात्रा में प्रोडक्शन और बिक्री के आंकड़ों के अनुसार देश की सबसे बड़ी कार कंपनी है। लेकिन इसने अभी तक तेजी से बढ़ रहे इलेक्ट्रिक व्हीकल सेक्टर में एंट्री नहीं ली है। जबकि इसके कंपटीटर्स ने कई प्रोडक्ट्स लॉन्च कर दिये हैं। फरवरी 2023 के ऑटो एक्सपो में कंपनी ने एक इलेक्ट्रिक व्हीकल कॉन्सेप्ट को पेश किया था। इसका नाम ईवीएक्स (Maruti Suzuki eVX) है। इसे जापान मोबिलिटी शो में भी पेश किया गया है। ईवीएक्स अगले साल मारुति की पहली इलेक्ट्रिक कार के रूप में भारत में लॉन्च हो सकती है। यह 60 kWh बैटरी पैक के साथ होगी और सिंगल चार्ज में 550 किलोमीटर की रेंज प्रदान करेगी। यह अधिकांश कॉम्पेक्ट एसयूवी के स्टैंडर्ड साइज में आएगी।

मारुति सुजुकी डिजायर

डिजायर, मारुति सुजुकी की स्विफ्ट हैचबैक पर बेस्ड कॉम्पैक्ट सेडान है। सेडान के गिरते ट्रेंड के बावजूद इस कार की अच्छी बिक्री है। टैक्सी सेगमेंट में इस कार की अच्छी डिमांड है। इस कैटेगरी में ग्राहकों के लिए डिजाइर (Maruti Suzuki Dzire) एक किफायती सेडान ऑप्शन है। स्विफ्ट हैचबैक के नए वर्जन के लॉन्च के साथ ही डिजाइर में भी अपडेट आने की उम्मीद है। यह नए डिजाइन, नए इंजन और अतिरिक्त फीचर्स के साथ मार्केट में आ सकती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement