Tuesday, April 30, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. मारुति बाजार ने किया वैगन आर, सेलेरियो और इग्निस को रिकॉल, सामने आई ये घातक गड़बड़ी

Maruti बाजार ने किया वैगन आर, सेलेरियो और इग्निस को रिकॉल, सामने आई ये घातक गड़बड़ी

ऐसी आशंका है कि रियर ब्रेक अमेंबली पिन में कुछ खराबी है। कुछ स्थितियों में यह टूट सकता है और इससे आवाज आ सकती है। इससे लंबे समय में ब्रेक के प्रदर्शन पर भी असर पड़ सकता है।

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: October 30, 2022 18:17 IST
वैगन आर, सेलेरियो और...- India TV Paisa
Photo:FILE वैगन आर, सेलेरियो और इग्निस रिकॉल

यदि आपने भी हाल ही में मारुति सुजुकी की कार खरीदी है तो आपके लिए यह जरूरी खबर है। भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने करीब 10000 कारों को वापस बुलाया है। रिकॉल की गई कारों में मारुति की तीन लोकप्रिय कारें वैगन आर, सेलेरियो और इग्निस शामिल हैं। कंपनी के अनुसार इन कारों की ब्रेक असेंबली पिन में गड़बड़ी सामने आई है, जिसके चलते इन कारों को रिकॉल किया गया है। 

मारुति सुजुकी ने शेयर बाजारों को जानकारी देे हुए बताया कि रियर ब्रेक असेंबली पिन में संभावित गड़बड़ी को दुरुस्त करने के लिए तीन मॉडल वैगन आर, सेलेरियो और इग्निस की 9,925 इकाइयों को बाजार से वापस लेगी। प्रभावित वाहनों का विनिर्माण तीन अगस्त से एक सितंबर, 2022 के बीच हुआ है। 

पार्ट टूटने का है खतरा 

बीएसई को भेजी सूचना में कंपनी ने कहा, ‘‘ऐसी आशंका है कि रियर ब्रेक अमेंबली पिन में कुछ खराबी है। कुछ स्थितियों में यह टूट सकता है और इससे आवाज आ सकती है। इससे लंबे समय में ब्रेक के प्रदर्शन पर भी असर पड़ सकता है।’’ 

क्या करना होगा ग्राहकों को 

कंपनी ने कहा कि ग्राहकों की सुरक्षा के मद्देनजर हमने प्रभावित वाहनों को बाजार से वापस लेने का फैसला किया है। कंपनी की अधिकृत वर्कशॉप इस बारे में ग्राहकों से संपर्क करेंगी। जांच के बाद प्रभावित वाहनों में गड़बड़ी को ठीक किया जाएगा।

Maruti Suzuki का प्रॉफिट देखकर उड़ जाएंगे होश

मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) ने साल की दूसरी तिमाही के आंकड़े घोषित किए हैं। यहां पता चलता है कि कंपनी का एकीकृत शुद्ध लाभ चार गुना से अधिक बढ़कर 2,112.5 करोड़ रुपये हो गया। कंपनी ने शुक्रवार को शेयर बाजारों को इसकी जानकारी देते हुए कहा कि जुलाई-सितंबर तिमाही में रिकॉर्ड बिक्री से उसका मुनाफा बढ़ा है। कंपनी ने पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में 486.9 करोड़ रुपये का एकीकृत शुद्ध लाभ कमाया था। एमएसआई के मुताबिक, इस तिमाही में उसकी कुल परिचालन आय एक साल पहले के 20,550.9 करोड़ रुपये से बढ़कर 29,942.5 करोड़ रुपये हो गयी। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement