Thursday, July 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. साल 2024 में ये कारें भूलकर भी न खरीदना, सेफ्टी में हैं फिसड्डी, रेटिंग जानेंगे तो सिर पकड़ लेंगे

साल 2024 में ये कारें भूलकर भी न खरीदना, सेफ्टी में हैं फिसड्डी, रेटिंग जानेंगे तो सिर पकड़ लेंगे

इंटरनेशनल एजेंसी ग्लोबल एनसीएपी गाड़ियों की सुरक्षा को लेकर उन्हें सेफ्टी रेटिंग देती है। जानकारों के मुताबिक, आपको हमेशा 5 स्टार रेटिंग वाली कारों पर विचार करना चाहिए

Written By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: June 05, 2024 12:29 IST
क्रैश टेस्ट में शामिल एसयूवी।- India TV Paisa
Photo:FILE क्रैश टेस्ट में शामिल एसयूवी।

कार खरीदने की प्लानिंग है तो आपको एक सेफ कार पर विचार करना चाहिए। माइलेज भले ही एक महत्वपूर्ण है, लेकिन सड़क पर सुरक्षा शायद ज्यादा जरूरी है। क्रैश टेस्ट करने वाली इंटरनेशनल एजेंसी ग्लोबल एनसीएपी गाड़ियों की सुरक्षा को लेकर उन्हें सेफ्टी रेटिंग देती है। आप इनकी तरफ से दी गई रेटिंग के आधार पर भी अपनी कार मॉडल को लेकर फैसला कर सकते हैं। ये एजेंसी किसी भी कार की क्रैश टेस्टिंग में एडल्ट और चाइल्ड  दोनों कैटेगरी में सेफ्टी रेटिंग देती है। साल 2024 में एजेंसी न कुछ ऐसी कारों की रेटिंग जारी की है, जिन्हें खरीदने से बचना चाहिए। सड़क पर सुरक्षा के मामले में यह कारें नाकाम साबित हो सकती हैं।

इन कारों की रेटिंग सबसे फिसड्डी

Mahindra Bolero Neo

महिंद्रा एंड महिंद्रा की एसयूवी महिंद्रा बोलेरो नियो को ग्लोबल एनसीएपी ने साल 2024 में किए गए क्रैश टेस्ट के बाद एडल्ट के लिए सिर्फ एक स्टार रेटिंग दी है। बच्चों की सुरक्षा के लिहाज से भी इस कार को सिर्फ एक स्टार रेटिंग ही दी गई है। 1799 किलोग्राम वाली इस कार को क्रैश कराकर सेफ्टी आंकी गई थी।

टेस्ट में पाया गया कि 3 साल के बच्चे के लिए चाइल्ड सीट को वयस्क सीटबेल्ट और सपोर्ट लेग का इस्तेमाल करके आगे की ओर स्थापित किया गया था और यह सामने से टक्कर के दौरान सिर के जोखिम को रोकने में सक्षम था, जिससे लगभग पूरी सुरक्षा मिली। 18 महीने के बच्चे के लिए चाइल्ड सीट को सीटबेल्ट का उपयोग करके पीछे की ओर स्थापित किया गया था और यह सामने से टक्कर के दौरान सिर के जोखिम को रोकने में सक्षम नहीं था, जिससे सीमित सुरक्षा मिली।

Citroën ë-C3

सिट्रॉयन ई-सी3 कार भी सुरक्षा के मामले में बेकार कार है। क्रैश टेस्ट में ग्लोबल एनसीएपी ने इस कार को एडल्ट के मामले में जीरो रेटिंग और चाइल्ड के मामले में एक स्टार रेटिंग ही दी है। टेस्ट के दौरान पाया गया कि ड्राइवर और यात्री के सिर और गर्दन को दी गई सुरक्षा अच्छी थी। ड्राइवर की छाती ने कमज़ोर सुरक्षा दिखाई जबकि यात्री की छाती ने खराब सुरक्षा दिखाई जिससे परिणाम एक स्टार तक सीमित रहा। ड्राइवर के घुटनों ने सीमांत सुरक्षा दिखाई क्योंकि वे पीछे खतरनाक संरचनाओं से टकरा सकते हैं, यात्री के घुटनों ने अच्छी सुरक्षा दिखाई। बता दें, कार सभी एडिशन में स्टैंडर्ड के रूप में सभी सीटिंग पोजिशन में 3 पॉइंट बेल्ट प्रदान नहीं करती है।

2024 में 5 स्टार रेटिंग वाली रही ये कार

साल 2024 में क्रैश टेस्ट में टाटा मोटर्स की नई नेक्सॉन को एडल्ट और चाइल्ड दोनों के लिए ही सेफ्टी की 5 स्टार रेटिंग दी। कुल मिलाकर यह कार सबसे ज्यादा सुरक्षित कारों में शुमार है। 1608 किलोग्राम वजन वाली इस कार को क्रैशटेस्ट में आजमाया गया था।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement