Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. देश में करोड़ों की कीमत वाली कार की रिकॉर्ड बिक्री का सिलसिला जारी, इस कारण बढ़ी लग्जरी गाड़ियों की मांग

देश में करोड़ों की कीमत वाली कार की रिकॉर्ड बिक्री का सिलसिला जारी, इस कारण बढ़ी लग्जरी गाड़ियों की मांग

कुल यात्री वाहन बाजार में लक्जरी कारों की हिस्सेदारी अभी सिर्फ एक प्रतिशत है। मर्सिडीज बेंज इंडिया के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) संतोष अय्यर ने कहा, ‘‘इस साल हम हर किसी की भागीदारी के साथ बाजार को बढ़ते हुए देख सकते हैं।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: September 26, 2023 12:57 IST
Luxury Cars demand- India TV Paisa
Photo:INDIA TV लग्जरी गाड़ियों की मांग

देश में लग्जरी कारों की बिक्री में लगातार इजाफा हो रहा है। इस साल करोड़ों की कीमत वाली मर्सिडीज-बेंज, ऑडी, बीएमडब्ल्यू, लैंबोर्गिनी जैसी कारों की बिक्री पुराने सारे रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं। जानकारों का कहना है कि देश में अमीरी बढ़ने के साथ लग्जरी कारों की मांग तेजी से बढ़ी है। कम समय में करोड़ों की कमाई करने वाले युवा उद्यमी महंगी कारों की ओर तेजी से आकर्षित हो रहे हैं। इसके चलते लग्जरी कारों की मांग में उछाल आया है। यह दुनियाभर की ऑटो कंपनियों के लिए बड़े मौके लेकर आया है। एक रिपोर्ट के अनुसार, इस साल लक्जरी कार की बिक्री का आंकड़ा 45,000 के आसपास रहने की उम्मीद है। यह एक नया रिकॉर्ड होगा।

कुल बिक्री में अभी एक फीसदी ही हिस्सेदारी 

कुल यात्री वाहन बाजार में लक्जरी कारों की हिस्सेदारी अभी सिर्फ एक प्रतिशत है। मर्सिडीज बेंज इंडिया के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) संतोष अय्यर ने  कहा, ‘‘इस साल हम हर किसी की भागीदारी के साथ बाजार को बढ़ते हुए देख सकते हैं। यह लक्जरी कार बाजार की कुल सेहत के लिए अच्छा संकेत है।’’ उन्होंने कहा कि आज लक्जरी वाहनों की मांग बढ़ रही है। खास बात यह है कि महिलाएं और वेतनभोगी वर्ग भी अब लक्जरी कार खरीदना चाहता है। उन्होंने कहा कि देश के शीर्ष सात-आठ शहरों में लक्जरी कारों की पहुंच दो प्रतिशत को पार कर गई है। समय के साथ देश के अन्य हिस्सों में भी लक्जरी कारों की मांग बढ़ेगी। 

मर्सिडीज की गाड़ियों की रिकॉर्ड बिक्री

मर्सिडीज ने 2022 में भारतीय बाजार में 15,822 इकाइयां बेची थीं, जो देश में उसका बिक्री का अबतक का सबसे ऊंचा आंकड़ा है। कंपनी का मानना है कि 2023 का कैलेंडर साल कुल मिलाकर लक्जरी कारों की बिक्री के मामले में सबसे अच्छा रहने वाला है। मर्सिडीज बेंज इंडिया के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) संतोष अय्यर ने  कहा कि कंपनी की 2023 की पहली छमाही में भारत में बिक्री सालाना आधार पर 13 प्रतिशत बढ़कर 8,528 इकाई रही है। यह देश में छमाही बिक्री का सबसे ऊंचा आंकड़ा है। उन्होंने कहा, ‘‘अब हम इस साल की तीसरी तिमाही में प्रवेश कर रहे हैं और हमें लगता है कि वृद्धि का यह रुझान जारी रहेगा। ऐसे में इस साल एक बार फिर हम रिकॉर्ड बिक्री दर्ज करेंगे।’’ अय्यर ने कहा कि बाजार में कई तरह की चुनौतियां हैं, लेकिन कंपनी को अपनी बिक्री में दो अंकीय वृद्धि का भरोसा है। अय्यर ने कहा कि अब अधिक से अधिक ग्राहक उसकी उत्पाद श्रृंखला में महंगे ट्रिम्स का विकल्प चुन रहे हैं। पहले ऐसी बात नहीं थी। उन्होंने कहा कि वैश्विक स्तर पर मर्सिडीज-बेंज का मानना है कि कंपनी को सिर्फ बिक्री आंकड़ों पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय उपभोक्ता को सही अनुभव और सही उपकरण उपलब्ध कराना चाहिए। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement