Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Safest Cars: ये हैं भारत की सबसे सुरक्षित कारें, जानिए ग्लोबल क्रैश टेस्ट में इस साल किस कार को मिली कैसी रेटिंग

Safest Cars: ये हैं भारत की सबसे सुरक्षित कारें, जानिए ग्लोबल क्रैश टेस्ट में इस साल किस कार को मिली कैसी रेटिंग

दुनिया भर में कारों की सुरक्षा को सुनिश्चित देने के लिए ग्लोबल क्रैश टेस्ट की स्वीकार्यता भी बढ़ रही है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: December 30, 2021 16:28 IST
Safest Cars: ये हैं भारत की...- India TV Paisa
Photo:GLOBALNCAP

Safest Cars: ये हैं भारत की सबसे सुरक्षित कारें 

Highlights

  • 2021 में लॉन्च हुई कई भारतीय कारों ने बाजार में अच्छी-खासी सफलता प्राप्त की
  • कारों की सुरक्षा को सुनिश्चित देने के लिए ग्लोबल क्रैश टेस्ट की स्वीकार्यता भी बढ़ रही है
  • सरकार भी कारों के लिए बेसिक सुरक्षा उपाय अनिवार्य रूप से लागू कर रही है

Global crash tests: एक समय लक्जरी वस्तु रही कार अब आम आदमी की जरूरत बन गई है। भारत में आम लोगों की जरूरत को पूरी करने के लिए कंपनियां कम से कम कीमत पर कार लॉन्च करने की कोशिश करती हैं। कीमत कम करने के ​चलते कई बार कंपनियां सुरक्षा से समझौता कर देती हैं। लेकिन अब ग्राहकों के बीच सुरक्षा को लेकर जागरुकता बढ़ रही है। वहीं सरकार भी कारों के लिए बेसिक सुरक्षा उपाय अनिवार्य रूप से लागू कर रही है। 

दुनिया भर में कारों की सुरक्षा को सुनिश्चित देने के लिए ग्लोबल क्रैश टेस्ट की स्वीकार्यता भी बढ़ रही है। कार कंपनियां भी इन क्रैश टेस्ट की रेटिंग का इस्तेमाल अपने विज्ञापनों में कर रही हैं। वहीं ग्राहक भी कार खरीदने से पहले क्रैश टेस्ट के नतीजों पर भी गौर करते हैं। 2021 में लॉन्च हुई कई भारतीय कारों ने बाजार में अच्छी-खासी सफलता प्राप्त की। आज हम आपको भारत में 2021 के साल में लॉन्च हुई सबसे सुरक्षित कारों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें सेफ्टी रेटिंग देने वाली संस्था ग्लोबल एनसीएपी (Global NCAP) की रेटिंग में अव्वल नंबर मिले हैं।

Safest Cars: ये हैं भारत की सबसे सुरक्षित कारें 

Image Source : GLOBALNCAP
Safest Cars: ये हैं भारत की सबसे सुरक्षित कारें 

टाटा पंच

टाटा मोटर्स ने अपनी नेक्सन एसयूवी के नीचे वाले सेगमेंट में इस साल अक्टूबर में अपनी नई एसयूवी Punch लॉन्च की। Global NCAP ने क्रैश टेस्टिंग में इसे एक सुरक्षित कार माना है। इस कार को एडल्ट्स की सुरक्षा के लिहाज से 5 स्टार रेटिंग दी गई है। चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए इस कार को 49 में से 40.89 का स्कोर मिला था। चाइल्ड प्रोटेक्शन में इसे 4 स्टार मिले। सेफ्टी के लिहाज से इसमें डबल एयरबैग्स, ईबीडी के साथ एबीएस, आईएसओफिक्स एंकरेज, ईबीडी के साथ एबीएस और ब्रेक स्व नियंत्रण, रियर पार्किंग सेंसर और एक रिवर्स कैमरा के साथ आता है।

ये हैं भारत की सबसे सुरक्षित कारें, जानिए ग्लोबल क्रैश टेस्ट में इस साल किस कार को मिली कैसी रेटिंग

Image Source : GLOBALNCAP
ये हैं भारत की सबसे सुरक्षित कारें, जानिए ग्लोबल क्रैश टेस्ट में इस साल किस कार को मिली कैसी रेटिंग

Mahindra XUV700

भारतीय की सबसे बड़ी एसयूवी कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा ने इस साल अपनी नई कार XUV700 को लॉन्च किया। इस साल दिवाली के मौके पर नवंबर में लॉन्च हुई XUV700 को Global NCAP क्रैश टेस्ट में 5 स्टार रेटिंग मिली। यह रेटिंग एडल्ट्स की सुरक्षा के मामले में हैं, वहीं चाइल्ड सेफ्टी के मामले में इसे 4 स्टार मिले हैं। XUV700 में सात एयरबैग, न्यू जनरेशन इलेक्ट्रोनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम, कॉर्नरिंग लैंप, 360-डिग्री कैमरा, ब्लाइंड व्यू मॉनिटरिंग और एडवांस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम दिए गए हैं। अन्य सुरक्षा इंतजामों में फ्रंट कोलिशन वार्निंग, ऑटोमैटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग, लेन कीप असिस्ट, लेन डिपार्चर वार्निंग , स्मार्ट पायलट असिस्ट और हाई बीम असिस्ट फीचर शामिल हैं। 

टाटा टिगोर EV

टाटा की सस्ती इलेक्ट्रिक कार टिगोर EV को इस साल ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट से गुजारा गया। इस टेस्ट में इस इलेक्ट्रिक सेडान ने 4-स्टार सेफ्टी रेटिंग हासिल की। हालांकि, बॉडीशेल इंटीग्रिटी को अनस्टेबल कैटेगरी में रखा गया। टिगोर EV के बेस मॉडल की कीमत 11.99 लाख और टॉप मॉडल की 13.14 लाख रुपए है। सेफ्टी के लिए इस कार में 2 एयरबैग्स, EBD के साथ ABS, कॉर्नर स्टेबिलिटी कंट्रोल और रियर पार्किंग सेंसर दिया गया है।

ये हैं भारत की सबसे सुरक्षित कारें, जानिए ग्लोबल क्रैश टेस्ट में इस साल किस कार को मिली कैसी रेटिंग

Image Source : GLOBALNCAP
ये हैं भारत की सबसे सुरक्षित कारें, जानिए ग्लोबल क्रैश टेस्ट में इस साल किस कार को मिली कैसी रेटिंग

रेनॉल्ट ट्राइबर 

भारतीय कॉम्पेक्ट एसयूवी बाजार में तेजी से जगह बना रही रेनो की ट्राइबर को भी क्रैश टेस्ट में पास किया गया है। ट्राइबर को ग्लोबल NCAP की क्रैश टेस्टिंग में 4 स्टार मिले हैं। हालांकि कार को बॉडीशैल इंटिग्रिटी में अनस्टेबल कैटेगरी में रखा गया है। ट्राइबर के टॉप-एंड वेरिएंट चार एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, स्पीड-सेंसिंग डोर लॉक, इम्पैक्ट-सेंसिंग अनलॉक के साथ-साथ रियर पार्किंग सेंसर दिए गए हैं। 

टाटा टियागो 

टाटा की छोटी कार टियागो को भी कैश टेस्ट में अच्छी रेटिंग मिली है। टियागो के साथ ही टाटा की कॉम्पेक्ट सबकॉम्पैक्ट सेडान टिगोर ने ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट पास किया है। टियागो और टिगोर को इस साल जनवरी में 4 स्टार रेटिंग मिली। एडल्ट की सेफ्टी के लिहाज से इन दोनों कारों को 4 स्टार मिले, जबकि चाइल्ड सेफ्टी के लिहाज से थ्री स्टार रेटिंग मिली। सुरक्षा के लिए इन कारों में 2 फ्रंट एयरबैग दिए गए हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement