Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने जा रहे हैं तो कुछ दिन ठहरिये, ये कंपनी लॉन्च करने जा रही है बहुत सस्ते EV

इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदना है तो कुछ दिन रुकने में है समझदारी, ये कंपनी लॉन्च करने जा रही है बहुत सस्ते EV

कंपनी अगली तिमाही में दो नए ई-स्कूटर पेश करने की योजना बना रही है। इनके दाम मौजूदा ब्रांड जैसे ओला, एथर, ओकिनावा और हीरो से काफी कम हो सकते हैं।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: June 15, 2023 13:03 IST
ये कंपनी लॉन्च करने जा रही है बहुत सस्ते EV- India TV Paisa
Photo:FILE ये कंपनी लॉन्च करने जा रही है बहुत सस्ते EV

इलेक्ट्रिक वाहनों के बाजार में एक बार फिर प्राइस वॉर छिड़ने जा रही है। केंद्र सरकार की फेम 2 सब्सिडी (Fame 2 Subsidy) घटने के बाद से लगातार घटती बिक्री से परेशान इलेक्ट्रिक वाहन कंपनियां अब सस्ते दोपहिया लॉन्च करने पर फोकस कर रही हैं। इस बीच इलेक्ट्रिक स्कूटर (E Scooter) बनाने वाले भारतीय स्टार्टअप सिंपल (Simple Energy) ने ताजा घोषणा कर सनसनी मचा दी है। सिंपल एनर्जी के अनुसार कंपनी अगली तिमाही में दो नए ई-स्कूटर पेश करने की योजना बना रही है। इनके दाम मौजूदा ब्रांड जैसे ओला, एथर, ओकिनावा और हीरो से काफी कम हो सकते हैं। 

सितंबर तक पेश होंगे नए प्रोडक्ट 

कंपनी के संस्थापक सुहास राजकुमार ने यह जानकारी देते हुए कहा कि कंपनी सितंबर से पहले नए इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करने की प्लानिंग कर रही है। इन ई-स्कूटर का दाम उपभोक्ताओं के लिए ‘आकर्षक’ होगा। राजकुमार ने कहा कि कम कीमत के ई-स्कूटर के साथ कंपनी अपनी प्रस्तावित 10 करोड़ डॉलर का कोष जुटाने की योजना के तहत न केवल मौजूदा निवेशकों को कायम रख पाएगी। बल्कि वह संस्थागत निवेशकों को भी जोड़ पाएगी। 

कार लॉन्च करने की भी है प्लानिंग 

सिंपल वन के संस्थापक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) राजकुमार ने कहा कि कम कीमत के ई-स्कूटर की शुरुआत अगले तीन साल में तीन स्कूटर के पोर्टफोलियो की कंपनी की योजना का हिस्सा है। इसके अलावा अगले तीन साल में कंपनी एक परफॉर्मेंस बाइक और संभवत: एक चार पहिया वाहन भी लाना चाहती है। कंपनी ने पिछले महीने अपना पहला प्रीमियम ई-स्कूटर सिंपल वन पेश किया था, जिसकी कीमत 1.45 लाख रुपये है। कंपनी ने बेंगलुरु में चरणबद्ध तरीके से इस स्कूटर की आपूर्ति शुरू कर दी है। 

1 जून से सभी कंपनियों के इलेक्ट्रिक स्कूटर महंगे

1 जून से भारत में बिकने वाले सभी इलेक्ट्रिक स्कूटर (E Scooter) महंगे हो गए हैं। 1 जून या उसके बाद पंजीकृत इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों को केंद्र सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली सब्सिडी (FAME 2)  घटा दी गई है। दोपहिया ईवी के लिए अधिकतम सब्सिडी वाहन के मूल्य के मौजूदा 40% से घटकर 15% हो गई है। जिसके चलते कंपनियां ग्राहकों को पहले जितना फायदा नहीं दे पा रही हैं। ईवी निर्माता Ola Electric ने भारतीय बाजार में अपनी S1 रेंज की कीमतों में बढ़ोतरी की है। Ola के पास वर्तमान में तीन इलेक्ट्रिक स्कूटर्स - Ola S1, S1 Pro और S1 Air हैं। Ola Electric ने Ola S1 की कीमत को 1,14,999 रुपये बढ़ाकर 1,29,999 रुपये कर दिया है। वहीं, S1 Air अब 84,999 रुपये से बढ़कर 99,999 रुपये का हो गया है। लाइनअप का सबसे प्रीमियम मॉडल S1 Pro की कीमत 1,24,999 रुपये से 1,39,999 रुपये हो गई है।

फेम-II क्या है?

यह योजना 1 अप्रैल, 2019 को 3 साल की अवधि के लिए लागू हुई थी, और अब 31 मार्च, 2024 तक 2 साल और बढ़ा दी गई है। चरण 2 के तहत, ईवी खरीदारों को प्रोत्साहन प्रदान करने के लिए कुल परिव्यय ₹10,000 करोड़ है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement