Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. टाटा नेक्सन EV Prime, नेक्सन EV Max और महिंद्रा XUV400 में कौन सबसे बेहतर?

टाटा नेक्सन EV Prime, नेक्सन EV Max और महिंद्रा XUV400 में कौन सबसे बेहतर?

महिंद्रा की एक्सयूवी 400 लॉन्च हो चुकी है। अब देखना है कि क्या वो टाटा नेक्सॉन ईवी प्राइम और मैक्स से बेहतर है या नहीं। ये जानने के लिए हम इन गाड़ियों के पावर इंजन, फीचर्स और प्राइस की तुलना करेंगे।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: January 26, 2023 10:01 IST
Tata, Mahindra- India TV Paisa
Photo:TATA MOTORS, MAHINDRA नेक्सॉन ईवी प्राइम, नेक्सॉन ईवी मैक्स और महिंद्रा एक्सयूवी 400 के फीचर्स

Tata Nexon EV Prime, Nexon EV Max vs Mahindra XUV400: भारत में तेजी से पैर पसारते इलेक्ट्रिक वाहनों में कौन किससे बेहतर है और किसको लेना फायदे का सौदा हो सकता है, इसका पता लगाना वाकई बहुत मुश्किल काम है। एक तरफ टाटा की तरफ से टाटा नेक्सॉन प्राइम और टाटा नेक्सॉन मैक्स में कौन सी इलेक्ट्रिक एसयूवी बेहतर है इसका फैसला करना ही मुश्किल हो रहा था की अब महिंद्रा एक्सयूवी 400 भी मार्केट में लॉन्च हो चुकी है जो इन दोनों ही गाड़ियों को कड़ी टक्कर दे रही है। तो आइए जानते हैं कि एसयूवी रेंज में इन तीनों गाड़ियों के क्या है फीचर्स और कैसी है स्पेसिफिकेशन्स

क्या टाटा नेक्सॉन है महिंद्रा एक्सयूवी पर भारी-

पावर की बात करें तो टाटा नेक्सॉन प्राइम में जहां 127bhp पावर जनरेट होती है वहीं टाटा नेक्सॉन मैक्स में ये पावर 140bhp तक पहुंच जाती है। लेकिन महिंद्रा एक्सयूवी 400 का दावा है कि उनकी एसयूवी 147bhp की पावर जनरेट करेगी। टॉर्क के मामले में भी टाटा नेक्सॉन प्राइम 245 nm टॉर्क जनरेट करती है, टाटा नेक्सॉन मैक्स 250 nm टॉर्क जनरेट करती है पर इन दोनों से कहीं ऊपर महिंद्रा एक्सयूवी 400 310 nm टॉर्क जनरेट करने का दावा करती है।

बैटरी लाइफ और चार्जिंग किसकी है बेहतर-

सबसे पहले बैटरी कैपेसिटी की बात करें तो टाटा नेक्सॉन प्राइम में 30.2kwh की लिथियम इऑन पॉलीमर बैटरी लगी है जो नॉर्मल एसी चार्जर से फुल चार्ज होने में 9 घंटे तक समय लेती है और फुल चार्ज के बाद 312 किलोमीटर की रेंज देती है। वहीं होम फास्ट चार्जिंग से 6.30 घंटे में चार्ज हो सकती है और डीसी फास्ट चार्जिंग की मदद से 0-80% चार्ज सिर्फ 60 मिनट्स यानी एक घंटे में हो सकती है।

वहीं नेक्सॉन मैक्स में 40.5kwh की बैटरी कैपेसिटी है जिसे नॉर्मल चार्जर से चार्ज करने में 15 घंटे का लंबा समय लगता है। वहीं फास्ट एसी चार्जर से चार्ज करने पर ये समय 6 घंटे 10 मिनट रह जाता है। वहीं डीसी फास्ट चार्जिंग से 0-80% बैटरी सिर्फ 56 मिनट में चार्ज हो सकती है। इसकी फुल रेंज 437 किलोमीटर बताई जा रही है।
अब एक्सयूवी 400 का दावा है कि उनकी 34.5kwh की बैटरी नॉर्मल एसी चार्जर से 13 घंटे तो एसी फास्ट चार्जर से 6 घंटे 30 मिनट में चार्ज हो सकती है। वहीं डीसी फास्ट चार्जिंग में महिंद्रा एक्सयूवी 0-100% चार्ज होने में सिर्फ 50 मिनट्स लेती है। इसकी फुल चार्ज में रेंज 375 किलोमीटर है।

क्या है इनकी कीमत-

अब सबसे इम्पॉर्टन्ट बात कीमत की करें तो टाटा नेक्सॉन प्राइम 17.40 लाख (एक्स शोरूम) से शुरू है वहीं टाटा नेक्सॉन मैक्स के 21.28 लाख (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है। और महिंद्रा एक्सयूवी इन दोनों के मध्य 18.58 लाख (एक्स शोरूम) कीमत से बुकिंग स्टार्ट कर चुकी है।
हालांकि टाटा नेक्सॉन प्राइम और टाटा नेक्सॉन मैक्स, दोनों ही कार्स कुछ ही समय पहले मार्केट में लॉन्च हो चुकी हैं इसलिए इन दोनों गाड़ियों के लिमिटेड ही सही पर रिव्यू और रेटिंग्स हैं, लेकिन महिंद्रा एक्सयूवी को अभी किसी भी यूजर ने रेट नहीं किया है।
 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement