Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. टेस्ला 10% से अधिक कर्मचारियों की छंटनी करेगी, इतने हजार लोगों की जाएगी जॉब

टेस्ला 10% से अधिक कर्मचारियों की छंटनी करेगी, इतने हजार लोगों की जाएगी जॉब

टेस्ला की गाड़ियों की बिक्री अमेरिका समेत चीन में लगातार कम हो रही है। कंपनी ने पहली तिमाही में व्हीकल डिलीवरी में गिरावट दर्ज की है। सोमवार को टेस्ला के शेयर 5.6% गिरकर 161.48 डॉलर पर बंद हुए।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: April 16, 2024 7:35 IST
Tesla- India TV Paisa
Photo:AP टेस्ला

एलन मस्क की इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली दुनिया की दिग्गज कंपनी टेस्ला आपने कार्यबल में से 10% से अधिक कर्मचारियों की छंटनी करेगी। आपको बता दें कि कंपनी गिरती बिक्री और बढ़ती कीमत से जूझ रही है। इस कारण कंपनी छंटनी करने जा रही है। मस्क ने आखिरी बार 2022 में छंटनी की घोषणा की थी।  अमेरिकी नियामकों के साथ फाइलिंग के अनुसार, टेस्ला के कर्मचारियों की संख्या 2021 के अंत में लगभग 100,000 से बढ़कर 2023 के अंत में 140,000 से अधिक हो गई है। ऐसे में अगर 10 फीसदी कर्मचारियों को बाहर किया जाएगा तो उनकी संख्या करीब 14 हजार होगी। 

टेस्ला के शेयर में ​गिरावट 

सोमवार को टेस्ला के शेयर 5.6% गिरकर 161.48 डॉलर पर बंद हुए। इस साल टेस्ला के शेयरों में 31% की गिरावट आई है, जो एसएंडपी 500 इंडेक्स में सबसे खराब प्रदर्शन करने वाले शेयरों में से एक है। मस्क ने सभी कर्मचारियों को भेजे मेल में कहा है कि जैसा कि हम कंपनी को विकास के अपने अगले चरण के लिए तैयार कर रहे हैं, लागत में कटौती और उत्पादकता बढ़ाने के लिए कंपनी के हर पहलू पर गौर करना बेहद जरूरी है। इस प्रयास के हिस्से के रूप में, हमने संगठन की गहन समीक्षा की है और वैश्विक स्तर पर हमारे कर्मचारियों की संख्या को 10% से अधिक कम करने का कठिन निर्णय लिया है। 

मांग में आ रही लगातार गिरावट 

टेस्ला की गाड़ियों की बिक्री अमेरिका समेत चीन में लगातार कम हो रही है। कंपनी ने पहली तिमाही में व्हीकल डिलीवरी में गिरावट दर्ज की है। टेस्ला के साथ 4 साल में पहली बार ऐसा हुआ है, जब उसकी बिक्री गिरी है। इस बीच, कंपनी ने जनता के लिए सस्ती EV बनाने का अपना प्लान भी रद्द कर दिया है। टेस्ला एक सस्ती कार लाने वाली थी, जिसकी कीमत 25,000 डॉलर होने की उम्मीद थी। निवेशक बड़े पैमाने पर इस मॉडल को लेकर भरोसा कर रहे थे। मस्क ने कहा था कि मॉडल 2 के नाम से जानी जाने वाली कार का उत्पादन 2025 के अंत में शुरू होगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement