Sunday, April 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Auto Expo 2023 में Toyota लेकर आ रही है ये दमदार हैचबैक कार, फोर्च्युनर को भी देगी टक्कर

Auto Expo 2023 में Toyota लेकर आ रही है ये दमदार हैचबैक कार, फोर्च्युनर को भी देगी टक्कर

Auto Expo 2023: आगामी ऑटो एक्सपो में टोयोटा अपनी एक दमदार हैचबैक कार से पर्दा उठा सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो आगामी ऑटो एक्सपो में Toyota अपनी GR Corolla हैचबैक का प्रदर्शन कर सकती है। ऐसा कहा जा रहा है कि यह हैचबैक कार Mercedes-AMG A35 सेडान जितनी दमदार है। आइए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं।

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: January 04, 2023 16:55 IST
Toyota GR Corolla- India TV Paisa
Photo:FILE Toyota GR Corolla

Auto Expo 2023: आगामी द्विवार्षिक ऑटो शो 'ऑटो एक्सपो 2023' में टोयोटा अपनी पहली अपियरेंस दर्ज कराने के लिए तैयार है। इस ऑटो शो में एक तरफ जहां Innova Hycross और LC 300 निश्चित तौर पर लोगों को आकर्षित करेगी, तो वहीं टोयोटा भी भारत में अपने पहले GR (Gazoo Racing) मॉडल से लोगों को हैरान कर सकती है। सूत्रों के अनुसार, ऑटो एक्सपो 2023 में Toyota अपनी GR कोरोलो हैचबैक से पर्दा उठा सकती है।

GR कोरोलो में 1.6 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 304hp की पावर देता है। यह गाड़ी Civic Type R और Golf R जैसी कारों को टक्कर देती है। इस कार को फॉर्च्यूनर से भी ज्यादा दमदार बताया जा रहा है। ऐसा भी कहा जा रहा है कि Toyota आगामी ऑटो एक्सपो में कई फ्यूल टेक्नोलॉजीस के अल्टरनेट को भी प्रदर्शित कर सकती है।

GR कोरोलो हैचबैक की खासियत

Toyota GR कोरोला स्टैंडर्ड कोरोला हैचबैक पर आधारित है, जो विदेशी बाजारों में बिक्री के लिए उपलब्ध है। हालांकि हैचबैक के इस परफॉर्मेंस वर्जन को Gazoo Racing के रूप में रीवर्क किया गया है। इसमें 1.6 लीटर का तीन सिलेंडर वाला सिंगल स्क्रॉल टर्बोचार्ज्ड इंजन दिया गया है जो 304hp और 370Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इस हैचबैक को लार्जर 2.0 लीटर के इंजन वाली Mercedes-AMG A35 सेडान जितना मजबूत माना जाता है।

GR द्वारा इसके इंजान में कई मॉड्स भी दिए गए है। जैसे कि ट्रिपल एग्जिट एग्जॉस्ट जो कि एग्जॉस्ट फ्लो को बेहतर बनाने के साथ-साथ बैक प्रेशर को कम करता है। इसके अलावा, इसमें एक नया मल्टी ऑयल जेट पिस्टन कूलिंग सिस्टम और बड़ा एग्जॉस्ट वॉल्व्स भी दिया गया है।

इसके इंजन को 6 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है जो कार के चारों टायरों तक पावर को पहुंचाता है। इसके गियरबॉक्स में rev-matching फंक्शन भी दिया गया है जो एक स्मूथ डाउनशिफ्ट का एक्सपीरिएंस देता है। हालांकि Toyota अपनी GR Corolla के लिए किसी परफॉर्मेंस फिगर का दावा नहीं करती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement