Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Toyota ने भारत में अचानक बंद कर दी ये कार, कभी मारुति ब्रेजा को देती थी टक्कर

Toyota ने भारत में अचानक बंद कर दी ये कार, कभी मारुति ब्रेजा को देती थी टक्कर

भारत में घटती सेल की वजह से टोयोटा ने अपनी इस कार को शोरूम से हटा लिया है। दरअसल इसका एक कारण मारुति द्वारा ब्रेजा में किया गया खास बदलाव भी माना जा रहा है।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: November 11, 2022 12:36 IST
Toyota Urban Cruiser - India TV Paisa
Photo:FILE Toyota Urban Cruiser

टोयोटा ने भारतीय सड़कों से अपनी एक मशहूर कार अर्बन क्रूजर Toyota Urban Cruiser को हटा लिया है। यह कार मारुति सुजुकी की विटारा ब्रेजा की जुड़वां के नाम से मशहूर थी। कंपनी ने हाल ही में नई एसयूवी हायरायडर को लॉन्च किया था। अब माना जा रहा है कि या तो हायरायडर ही अर्बन क्रूजर को रिप्लेस करेगी। या फिर कंपनी नई एसयूवी पेश कर सकती है। इससे पहले मारुति सुजुकी भी विटारा ब्रेजा को बंद कर चुकी है। इसकी बजाए कंपनी ने अलग अलग एसयूवी ब्रेजा और ग्रांड विटारा को लॉन्च किया है।

कंपनी ने बताया ये कारण 

टोयोटा किर्लोस्कर ने भारत में अपने उत्पाद पोर्टफोलियो में से कॉम्पैक्ट स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हिकल (एसयूवी) अर्बन क्रूजर को हटा दिया है। अर्बन क्रूजर भारतीय खरीदारों को प्रभावित करने में नाकाम रही और पिछले महीने इसकी एक भी यूनिट्स नहीं बिकी। कंपनी ने एक बयान जारी करके कहा कि ग्राहकों के अनुभव को और बेहतर बनाने के लिए उसकी प्रोडक्ट स्ट्रैटेजी ग्राहकों की प्रतिक्रिया के आधार पर मॉडल लाने पर केंद्रित की गई है। हमने टोयोटा अर्बन क्रूजर को हटाने का निर्णय लिया है। हमारा विश्वास है कि भारत में मौजूदा मजबूत एवं टिकाऊ उत्पादों की मदद से हम बाजार की जरूरतों को पूरा कर पाएंगे। 

अब लॉन्च होगी ब्रेजा जैसी कार?

अर्बन क्रूजर के बाजार से हटने के बाद अटकलें तेज हो गई हैं कि क्या जापानी ऑटो दिग्गज इसकी जगह कोई दूसरी कार लेकर आएगा। अर्बन क्रूजर एसयूवी मूल रूप से Maruti Suzuki Vitara Brezza (मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा) का रीबैज वर्जन है। मारुति ने हाल ही में ब्रेजा का नया वर्जन लॉन्च किया है। ऐसे में माना जा रहा है कि इसी की तर्ज पर नई अर्बन क्रूजर भी लॉन्च की जा सकती है। 

2020 में लॉन्च हुई थी अर्बन क्रूजर 

टोयोटा ने मारुति सुजुकी के साथ हुए एक खास करार के तहत विटारा ब्रेज़ा के नए संस्करण अर्बन क्रूजर को सितंबर, 2020 में 8.40 लाख रुपये की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत पर लॉन्च किया गया था । जिसके बाद से इसकी 65,000 इकाइयों की थोक बिक्री हो चुकी है। कंपनी ने कहा गया कि अर्बन क्रूजर ने कई लोगों को टोयोटा की गाड़ी पहली बार खरीदने के लिए प्रेरित किया विशेषकर दूसरी और तीसरे श्रेणी के बाजारों में और इस तरह नए ग्राहकों तक कंपनी की पहुंच बनाने में मदद दी।

कार में था ब्रेजा का इंजन 

टोयोटा अर्बन क्रूजर को 1.5-लीटर 4-सिलेंडर पेट्रोल इंजन के साथ एक एडवांस्ड ली-ऑन बैटरी के साथ इंटीग्रेटेड स्टार्टर जनरेटर की पेशकश करती थी। यह वही इंजन था जो पिछली पीढ़ी की विटारा ब्रेजा में इस्तेमाल किया गया था। मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों ट्रांसमिशन के साथ अर्बन क्रूजर 103 hp का पावर और 138 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता था।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement