1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. Waiting : करोड़ों की कार फिर भी खरीदारों की भीड़ इतनी कि 4 साल का वेटिंग पीरिएड, जानिए क्या है खासियत

Toyota Land Cruiser : करोड़ों की कार फिर भी खरीदारों की भीड़ इतनी कि 4 साल का वेटिंग पीरिएड, जानिए क्या है खासियत

दरअसल जापान की यह कंपनी अपने घरेलू मार्केट में सिर्फ 10 प्रतिशत लैंड क्रूजर ही उतारती है। बाकी दुनिया के अन्य देशों में निर्यात कर देती है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: January 27, 2022 15:24 IST
Toyota Land cruiser- India TV Paisa
Photo:TOYOTA

Toyota Land cruiser

Highlights

  • टोयोटा की लैंडक्रूजर (Land Cruiser) 300 की वेटिंग लिस्ट 4 साल की है।
  • आप आज यह कार बुक करते हैं तो आपको 2026 तक का इंतजार करना होगा
  • कंपनी ने लैंड क्रूजर की करेंट डिमांड को देखते हुए शेयर किया गया है

किसी सस्ती चीज़ को खरीदने के लिए भीड़ टूट पड़े तो बात हजम होती है, लेकिन करोड़ों की कार के लिए लोगों की दीवानगी इस कदर बढ़ जाए कि 4 साल इंतजार करना पड़े तो यह बात आश्चर्यचकित करती है। मशहूर जापानी कंपनी टोयोटा की एक एसयूवी ऐसी ही धूम मचा रही है। जापान में टोयोटा की लैंडक्रूजर (Land Cruiser) 300 की वेटिंग लिस्ट 4 साल की है। यानि यदि आप आज यह कार बुक करते हैं तो आपको 2026 तक का इंतजार करना होगा। 

यह बात हम हवा-हवाई नहीं कह रहे हैं। बल्कि टोयोटा ने खुद ही इसकी पुष्टि की है। कंपनी ने लैंड क्रूजर की करेंट डिमांड को देखते हुए शेयर किया गया है। दरअसल जापान की यह कंपनी अपने घरेलू मार्केट में सिर्फ 10 प्रतिशत लैंड क्रूजर ही उतारती है। बाकी दुनिया के अन्य देशों में निर्यात कर देती है। हालांकि कंपनी इस वेटिंग पीरियड को कम करने पर काम कर रही है, लेकिन मौजूदा डिमांड को देखते हुए कंपनी फिलहाल ग्राहकों से इंतजार करने को कह रही है। 

ग्राहकों पर लादी कड़ी शर्तें

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, टोयोटा ने खरीदारों पर कड़ी शर्तें लाद दी हैं। ग्राहक के लिए बुक लैंड क्रूजर को किसी और को बेचने की परमीशन नहीं है। कस्टमर एक कॉन्ट्रैक्ट पर साइन करना होता है। यदि वे कॉन्ट्रैक्ट के नियम और शर्तों को तोड़ते हैं तो उन्हें एक और टोयोटा वाहन खरीदने की परमीशन नहीं दी जाएगी। टोयोटा ने कहा कि वो सुरक्षा कारणों से ऐसा कर रही हैं।

दुनिया भर में लैंड क्रूजर 300 सीरीज के चर्चे

न्यू-जेनरेशन लैंड क्रूजर को पिछले साल लॉन्च किया गया था। और इसे लैंड क्रूजर की 300 सीरीज कहा जाता है। नई एसयूवी को दुनिया भर में काफी पसंद किया जा रहा है। लेकिन कंपनी 90 प्रतिशत प्रोडक्ट निर्यात करती है। सिर्फ 10 प्रतिशत लैंड क्रूजर देशी बाजार में बेची जाती हैं। 

क्या हैं खूबियां 

300 लैंड क्रूजर को पेट्रोल के साथ-साथ डीजल इंजन के साथ पेश किया गया है। दोनों ही ट्विन-टर्बोचार्ज्ड V6 इंजन हैं जो 10-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ आते हैं। 3.5-लीटर V6 पेट्रोल इंजन अधिकतम 409 bhp की पावर और 650 Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। वहीं 3.3-लीटर V6 डीजल इंजन अधिकतम 304 bhp की पावर और 700 Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है

Write a comment
erussia-ukraine-news