Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Triumph bonneville bobber Vs Harley Davidson Iron 883: जानिए इस सुपर बाइक में कौन है ज्यादा दमदार

Triumph bonneville bobber Vs Harley Davidson Iron 883: जानिए इस सुपर बाइक में कौन है ज्यादा दमदार

सुपर बाइक्स के पुराने मेकर्स triumph और harley davidson अपनी बाइक्स के प्रति अभी भी जिस तरह का क्रेज बनाये हुए हैं, वो वाकई तारीफ के काबिल है। अब जानते हैं इन दोनों बाइक कंपनी में से किसी बाइक है बेहतरीन।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: February 03, 2023 18:48 IST
Triumph, Harley Davidson- India TV Paisa
Photo:TRIUMPH, HARLEY DAVIDSON Triumph और Harley Davidson में से किसकी बाइक है बेहतरीन

Triumph bonneville bobber Vs Harley Davidson Iron 883: सुपर बाइक्स की बढ़ती डिमांड और बेहतर होती मार्केट में हर महीने कोई न कोई नई बाइक लॉन्च सुनने को मिलती ही है। साथ ही, अब तो इलेक्ट्रिक बाइक्स बनाने वाली भी कई नई कंपनीज भी बाइकिंग मार्केट में शामिल हो चुकी हैं और बहुत सी कंपनीज लॉन्च के लिए तैयार हैं। ऐसे में सुपर बाइक्स के पुराने मेकर्स triumph और harley davidson अपनी बाइक्स के प्रति अभी भी जिस तरह का क्रेज बनाये हुए हैं, वो वाकई तारीफ के काबिल है।

1903 में आई Harley Davidson कंपनी और 1983 में आई Triumph motorcycles की यूं तो सारी ही बाइक्स जबरदस्त हैं पर क्रूजिंग के लिए harley davidson iron और triumph bonneville bobber की बहुत तारीफ होती है। आइए जानते हैं इन दोनों में कौन सी बाइक बेहतर हो सकती है।

Triumph Bonneville bobber

क्रूजर बाइकिंग सेगमेंट के साथ Triumph Bonneville bobber 2004 में लॉन्च हुई थी। इसका 1200 सीसी डिस्प्लेसमेंट का दमदार में 76.9bhp पावर सिर्फ 6100 आरपीएम में जनरेट कर देता है, वहीं 4000 आरपीएम पर 106nm का जबरदस्त टॉर्क जनरेट कर देती है। इसके 2 सिलेंडर पर 4 वाल्व और 1 स्पार्क प्लग लगा है।  

Harley Davidson Iron 883

हार्ले डेविडसन की आयरन 883 2010 में लॉन्च हुई थी। इस बाइक में 883 सीसी की डिस्प्लेसमेंट वाले इंजन से 6000 आरपीएम पर 50.9bhp की जबरदस्त पॉवर मिलती हैं। वहीं 4750 आरपीएम पर ये बाइक 68nm का टॉर्क जनरेट करती है। इसमें 2 सिलिन्डर का इस्तेमाल हुआ है जिनमें हर सिलिन्डर पर दो वॉल्व और दो स्पार्क प्लग लगाए गए हैं।  

लुक्स और फीचर्स

लुक्स की बात करें तो दोनों ही बाइक में लो सीट है, पर आयरन 883 में 760mm की सिटिंग हाइट है जो कम्फर्ट देती है लेकिन बोनविले बॉबर में यही हाइट सिर्फ 690mm रह जाती है जो कुछ ज्यादा ही नीची लगती है। आयरन में अलॉय व्हील्स हैं वहीं बॉनविले में स्पोक व्हील्स हैं। आयरन की टैंक शेप टीयर ड्रॉप है वहीं बॉनविले में ट्राएंगल शेप टैंक है।

बॉनविले का स्पीडोमीटर ऐनलॉग है वहीं आयरन में डिजिटल मीटर लगा है। आयरन में टेक्नोमीटर, लो बैटरी इंडिकेटर और स्टैंड अलार्म भी है जो बॉनविले में नहीं है। बॉनविले में यूएसबी चार्जर, रोड एण्ड रैन जैसे दो मोड्स और एलईडी लैम्प है जो आयरन में नहीं है।    

माइलेज और टैंक कैपेसिटी

हार्ले डेविडसन 883 में 12.5 लीटर का टैंक प्लस 3 लीटर रिजर्व फ्यूल स्पेस है वहीं बॉनविले में 12 लीटर का टैंक और 2 लीटर का रिजर्व फ्यूल स्पेस है। दोनों ही बाइक ARAI के मुताबिक 22 किलोमीटर प्रति लीटर की औसत देती हैं। हालांकि असल हालात में ये माइलेज कम हो सकती है।

क्या है कीमत-

कीमत की बात करें तो दिल्ली में harley davidson iron 883 की ऑन-रोड कीमत लगभग 13 लाख 54 हजार है वहीं बॉनविले13 लाख 94 हजार के आसपास ऑन-रोड दिल्ली में मिल सकती है। ये कीमत और स्पेसिफिकेशन दोनों ही बाइक के स्टैंडर्ड वर्जन के आधार पर दी गई हैं। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement