Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. उबर ने अपने यात्रियों के लिए पेश किया इन-ऐप इमरजेंसी बटन, जानिए कैसे करेगी आपकी सुरक्षा

उबर ने अपने यात्रियों के लिए पेश किया इन-ऐप इमरजेंसी बटन, जानिए कैसे करेगी आपकी सुरक्षा

उबर ऐप में एक सामान्य स्वाइप कर यात्री पुलिस नियंत्रण कक्ष के साथ गाड़ी की जानकारी और लाइव लोकेशन जैसी महत्वपूर्ण जानकारियां साझा कर सहायता प्राप्त कर सकता है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: April 11, 2023 14:25 IST
उबर- India TV Paisa
Photo:FILE उबर

मोबाइल ऐप पर अन्य सुरक्षा सुविधाएं भी उपलब्ध आधारित कैब बुकिंग सर्विस मुहैया कराने वाली कंपनी उबर ने अपने यात्रियों की सुरक्षा को और पुख्ता करने के लिए इन-ऐप इमरजेंसी बटन पेश किया है। इसका उपयोग करके यात्री आपातकालीन स्थितियों में तुरंत सहायता प्राप्त करने में सक्षम होंगे। इस स्पेशल फीचर से कैब बुकिंग प्लेटफॉर्म की सुरक्षा में कई गुना वृद्धि होगी। कंपनी की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, उबर ऐप पर अन्य सुरक्षा सुविधाएं भी उपलब्ध में राइडहेलिंग प्लेटफॉर्म के  बटन के माध्यम से राइडर या ड्राइवर आपात स्थिति में स्थानीय पुलिस की मदद आसानी से ले सकते हैं। उबर ऐप में एक सामान्य स्वाइप कर यात्री पुलिस नियंत्रण कक्ष के साथ गाड़ी की जानकारी और लाइव लोकेशन जैसी महत्वपूर्ण जानकारियां साझा कर सहायता प्राप्त कर सकता है। महत्वपूर्ण बात यह हैं कि यात्रा के दौरान इस बटन को फोन के माध्यम से आसानी से उपयोग किया जा सकता है। पिछले साल, उबर ने हैदराबाद में इस सुरक्षा सुविधा की शुरुआत की थी और अन्य शहरों में भी इसे जल्द ही लागू करने की योजना की घोषणा की थी। अब इसे देशभर में लागू किया जा रहा है।

इन-ऐप इमरजेंसी बटन के उपयोग का तरीका:

  1.  यात्री या ड्राइवर नीले शील्ड आइकन पर टैप करके इस सुरक्षा सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।
  2. '100' या '112' से जुड़ी सहायता प्राप्त करने के लिए उपयोगकर्ता को लोकेशन और संपर्क विवरण साझा करना होगा। उन्हें यह सूचित किया जाएगा कि जब वे 100 पर कॉल करने के लिए स्वाइप करेंगे तो कौन-सा विवरण स्वचालित रूप से साझा किया जाएगा।
  3. यात्री  के द्वारा 'स्वाइप टू कॉल' बटन के उपयोग करते ही उनकी यात्रा और अन्य संपर्क जानकारी पुलिस के साथ साझा की जाएगी।
  4. यदि यात्री पुलिस के साथ अपना लोकेशन साझा नहीं करना चाहते हैं, तो उनके पास साझा करने की सुविधा को बंद करने का भी विकल्प होगा। ऐसे मामले में, एसओएस सिग्नल कंट्रोल रूम के साथ साझा नहीं किया जाता है। हालाँकि, उपयोगकर्ता फिर भी अपने फोन के जरिए 100 नंबर से संपर्क कर सकते हैं।
  5. पुलिस नियंत्रण कक्ष के साथ साझा की जाने वाली जानकारी:
  6. लाइव लोकेशन - जो हर 4 सेकंड में स्वत: अपडेट होगा
  7. यात्री का नाम
  8. यात्री का फोन नंबर

ऐप पर अन्य सुरक्षा सुविधाएं भी उपलब्ध 

इन-ऐप इमरजेंसी बटन के अलावा, विभिन्न परिस्थितियों में राइडर्स और ड्राइवर्स को सहायता प्रदान करने के लिए cपर अन्य सुरक्षा सुविधाएँ भी उपलब्ध हैं। राइडर्स इन-ऐप हेल्प सेक्शन के माध्यम से सहायता प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ ही वे अपने 5 "विश्वसनीय संपर्कों" के साथ 'अपनी यात्रा विवरण साझा' कर सकते हैं, जिसमें लाइव लोकेशन और यात्रा सम्बन्धी अन्य विवरण शामिल होता है। इसके अलावा, वे 24X7 सेफ्टी लाइन के माध्यम से यात्रा के दौरान और यात्रा समाप्त होने के 30 मिनट बाद तक सपोर्ट एजेंट से बात कर सकते हैं और सहायता प्राप्त कर सकते हैं। निश्चित तौर पर कंपनी के इस कदम से इस ऐप में उपयोगकर्ताओं का विश्वास और मजबूत होगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement