Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. फॉक्सवैगन करेगी ‘सेकंड हैंड’ कारों से जुड़े कारोबार का विस्तार, ‘दास वेल्ट ऑटो ब्रांड’ की सेल डबल होने की उम्मीद

फॉक्सवैगन करेगी ‘सेकंड हैंड’ कारों से जुड़े कारोबार का विस्तार, ‘दास वेल्ट ऑटो ब्रांड’ की सेल डबल होने की उम्मीद

फॉक्सवैगन ने पुराने वाहनों के बाजार में वर्ष 2012 में प्रवेश किया था। इसके लिए उसने ‘दास वेल्ट ऑटो ब्रांड’ शुरू किया था।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: December 13, 2021 12:48 IST
फॉक्सवैगन करेगी...- India TV Paisa
Photo:FILE

फॉक्सवैगन करेगी ‘सेकंड हैंड’ कारों से जुड़े कारोबार का विस्तार, ‘दास वेल्ट ऑटो ब्रांड’ की सेल डबल होने की उम्मीद

Highlights

  • फॉक्सवैगन ने पुराने वाहनों के बाजार में वर्ष 2012 में प्रवेश किया था
  • 2020 में फॉक्सवैगन ने पुरानी कारों के लिए ‘दास वेल्ट ऑटो 3.0' शुरू किया
  • फॉक्सवैगन ने पिछले साल करीब 10,000 पुरानी कारों की बिक्री की

मुंबई। जर्मनी की कार कंपनी फॉक्सवैगन को इस साल भारतीय बाजार में अपनी पुरानी यानी सेकंड हैंड कारों की बिक्री का कारोबार दोगुना होकर 20,000 इकाइयों तक पहुंचने की उम्मीद है। फॉक्सवैगन पैसेंजर कार्स इंडिया के ब्रांड निदेशक आशीष गुप्ता ने पीटीआई-भाषा के साथ बातचीत में कहा कि पुराने वाहनों के प्रति ग्राहकों के बदलते रुझान को देखते हुए कंपनी को अपनी पुरानी कारों की बिक्री बढ़ने की उम्मीद है। 

गुप्ता ने कहा, ‘‘पिछले दो वर्षों में ग्राहकों के रुझान में एक बदलाव यह आया है कि अब वे परिवार में एक से अधिक गाड़ियां चाहते हैं। दरअसल परिवार के सदस्यों के आवागमन के लिए अलग-अलग वाहन की जरूरत महसूस की जा रही है। ऐसी स्थिति में जो लोग एक और वाहन लेने की क्षमता रखते हैं उनके अतिरिक्त वाहन खरीदने की संभावना है।’’ 

गुप्ता ने कहा कि नए खरीदारों का बाजार में आना एक चुनौती है और इसी के साथ आवागमन के लिए निजी वाहन की बढ़ती जरूरत पुरानी कारों की मांग बढ़ाने का काम कर रही है। फॉक्सवैगन ने पुराने वाहनों के बाजार में वर्ष 2012 में प्रवेश किया था। इसके लिए उसने ‘दास वेल्ट ऑटो ब्रांड’ शुरू किया था। 

कोविड-19 महामारी की पहली लहर धीमी पड़ने के साथ जून, 2020 में फॉक्सवैगन ने पुरानी कारों की खरीद और बिक्री के लिए एक डिजिटल मंच ‘दास वेल्ट ऑटो 3.0’ की शुरुआत की थी। फॉक्सवैगन ने पिछले साल करीब 10,000 पुरानी कारों की बिक्री की थी। गुप्ता ने कहा कि इस साल यह आंकड़ा 20,000 वाहन रहने की उम्मीद है। 

कंपनी ने इस साल की शुरुआत में एक अध्ययन भी किया था जिसमें वर्ष 2025 तक पुरानी कारों का बाजार करीब 40-45 लाख वाहनों तक पहुंचने की संभावना जताई गई थी। यह संख्या नए वाहनों की बिक्री की तुलना में करीब दोगुनी होगी। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement