Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. आपकी कार का मिस्टर इंडिया है इम्मोबिलाइजर, इसके बिना एक झटके में चोरी हो सकती है आपकी गाड़ी

हर कार में होती है ये गुप्त डिवाइस, इसके बिना एक झटके में चोरी हो सकती है आपकी गाड़ी

इन दिनों इम्मोबिजलाइजर का इस्तेमाल होना आम हो गया है। हालांकि आज भी बहुत से लोगों को इसके बारे में जानकारी नहीं है। गाड़ी की सुरक्षा के लिए इम्मोबिलाइज बहुत जरूरी है। पुराने समय में गलत चाबी लगाकर भी चोर गाड़ी चुरा लेते थे लेकिन अब ये करना मुश्किल हो चुका है। अब गाड़ी को स्टार्ट करने के लिए चाबी की जरूरत पड़ती है।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: January 17, 2023 14:04 IST
Immobilizer- India TV Paisa
Photo:CANVA Immobilizer के क्या है फायदे

Car Immobilizer: वाहन निर्माता और कार मालिक दोनों ही वाहन की सुरक्षा को लेकर काफी सचेत रहते हैं। इसे खरीदने के बाद इसमें अलग-अलग गैजेट्स लगाकर चोरी होने से बचाया जाता है। आज के समय में ज्यादातर गाड़ियों में इमोबिलाइजर का इस्तेमाल किया जाता है। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर ये क्या चीज है और किस काम की? अगर कार इमोबिलाइजर को आसान शब्दों में समझें, तो वाहन की सुरक्षा के लिए यह बेहद जरूरी है। अगर ये न हो तो पल भर में गाड़ी चोरी हो सकती है। पुराने समय में कुछ लोग कारों में गलत चाबी लगाकर चोरी कर लेते थे, लेकिन आज के दौर में किसी भी गाड़ी को स्टार्ट करने के लिए उसी चाबी की जरूरत पड़ती है। मेन चाबी के बिना इसे स्टार्ट करना मुश्किल है।

कार इम्मोबिलाइजर क्या है? 

इम्मोबिलाइजर वाहन की सुरक्षा के लिए एक टेक्नोलॉजी है। इसमें एक इलेक्ट्रॉनिक चिप का इस्तेमाल किया जाता है। आज के समय में सामान्य चाबियों की जगह स्मार्ट चाबियां आ रही हैं जिसका ये फायदा है कि सही कोड मैच होने पर ही गाड़ी स्टार्ट की जा सकती है। किसी अन्य चाबी पर कोड से स्टार्ट नहीं कर सकते हैं। कोई भी इस डिवाइस को कार के अंदर ECU में एम्बेडेड देख सकता है। इस फीचर से लैस कई स्कूटर भी बाजार में आ चुके हैं। इसके इस्तेमाल से गाड़ी चोरी होने का खतरा ना के बराबर होता है।

इम्मोबिलाइजर कैसे काम करता है?

आमतौर पर चाबी चोरी हो जाती है या फिर कोई भी व्यक्ति गाड़ी स्टार्ट करने के लिए चाबी का इस्तेमाल करता है। यदि यह कार की मेन चाबी नहीं है, तो इम्मोबिलाइजर इसे पकड़ लेता है। इसके बाद कोशिश करने के बाद भी इग्नीशन स्टार्ट करना मुश्किल होता है। यह एंटी-थेफ्ट सिस्टम के रूप में भी बहुत अच्छा काम करता है। आज के वाहनों में एक स्पेशनल फीचर भी दिए जाते हैं, जिसे ट्रांसपोंडर चिप भी कहा जाता है, जिसे एक पासवर्ड की तरह समझा जा सकता है। कोई भी चाबी लगाने के बाद ट्रांसपोंडर कोड को रीड करना शुरू कर देता है।

इम्मोबिलाइजर  इग्निशन सर्किट को सक्रिय करता है

ट्रांसपोंडर चिप कोड को रीड करने के बाद, अगर यह गलत है, तो इम्मोबिलाइजर फ्यूल सिस्टम को सक्रिय होने से रोकता है। गाड़ी तब तक स्टार्ट नहीं होगी। यूनी कोड के मिलने के बाद ही फ्यूल सिस्टम को एक्टिव किया जा सकता है। यह वाहन की सुरक्षा के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण फीचर है। अगर आप कभी इसे खरीदने जा रहे हैं तो इसके बारे में जरूर पता कर लें। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement