Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. 4 व्हीलर मार्केट में MG Gloster और Jeep Meridian दोनों का है अपना क्रेज, लेकिन क्या आप जानते हैं दोनों में फर्क?

4 व्हीलर मार्केट में MG Gloster और Jeep Meridian दोनों का है अपना क्रेज, लेकिन क्या आप जानते हैं दोनों में फर्क?

Jeep भारत में बहुत लंबे समय से पसंद की जा रही हैं। अब इन दोनों कार कंपनीज की दो एसयूवी गाड़ियां, MG Gloster और Jeep Meridian देखने में बहुत हद तक एक सी लगती हैं। पर क्या इनके फीचर्स भी सिमिलर हैं? आइए जानते हैं

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: February 13, 2023 22:34 IST
MG Gloster, Jeep Meridian- India TV Paisa
Photo:MG GLOSTER, JEEP MERIDIAN MG Gloster और Jeep Meridian में क्या है अंतर

MG Gloster vs Jeep Meridian: ब्रिटिश कंपनी MG भारत में एक से बढ़कर एक गाड़ियां लॉन्च कर रहे हैं। दूसरी ओर 80 साल पुरानी अमेरिकन कंपनी Jeep अब Stellantis कंपनी द्वारा खरीदे जाने के बाद इटालियन-अमेरिकन कार बन चुकी है। Jeep भारत में बहुत लंबे समय से पसंद की जा रही हैं। अब इन दोनों कार कंपनीज की दो एसयूवी गाड़ियां, MG Gloster और Jeep Meridian देखने में बहुत हद तक एक सी लगती हैं। पर क्या इनके फीचर्स भी सिमिलर हैं? आइए जानते हैं

इंजन डिसप्लेसमेंट है एक सी मगर..

MG Gloster सुपर 7 सीटर 2.0 turbo का इंजन 1998 सीसी डिस्प्लेसमेंट का है। इसमें 4 इनलाइन सिलेंडर हैं जिसमें 4 वाल्व पर सिलेंडर यूज हुए हैं। वहीं Jeep Meridian Limited 4x2 में 1956 सीसी डिस्प्लेसमेंट का इंजन है जिसमें MG Gloster की तरह ही 4 इनलाइन सिलेंडर में प्रति सिलेंडर 4 वाल्व लगे हैं। पर इनकी पॉवर एक सी जनरेट नहीं होती। MG Gloster में 4000 आरपीएम पर 158bhp पावर जनरेट होती है तो Jeep Meridian में 3750 आरपीएम पर 168bhp पावर जनरेट होती है यानी पावर के मामले में कम डिस्प्लेसमेंट वाली Jeep Meridian आगे है।

पर टॉर्क के मामले में MG Gloster कमाल करती है। सिर्फ 1500 आरपीएम पर इसमें 373nm टॉर्क जनरेट होता है जबकि Jeep Meridian में 1750 आरपीएम पर 350 nm टॉर्क जनरेट होता है।

माइलेज और टैंक कैपेसिटी

बात टैंक कपैसिटी की करें तो MG Gloster में 75 लीटर का डीजल टैंक है जबकि Jeep Meridian में 60 लीटर का ही टैंक मिलता है। Jeep Meridian का दावा है कि ये गाड़ी हाईवे पर 15.7 किलोमीटर प्रति लीटर कि माइलेज दे सकती है जबकि MG Gloster 13.9 किलोमीटर प्रति लीटर में मिलती है।

फीचर्स में भी है थोड़ा सा फर्क

यूं तो MG Gloster और Jeep Meridian दोनों ही 2x4 व्हील ड्राइव एसयूवी हैं, पर दोनों के kerb weight में बहुत फर्क है। Jeep Meridian 1780 किलोग्राम की है तो MG Gloster 2225 किलो kerb weight में है। ऐसे ही दोनों में हिल होल्ड कंट्रोल तो है पर हिल डिसेंट कंट्रोल सिर्फ MG Gloster में है।
वहीं Jeep Meridian में ऑटोमैटिक एयर कंडीशनर है जबकि MG Gloster में मैनुअल है।
बात बूट स्पेस की करें तो MG Gloster में 373 लीटर बूट स्पेस है जबकि Jeep Meridian में सिर्फ 170 लीटर ही बूट स्पेस कपैसिटी है। इसके अलावा MG Gloster में रियर सीट के लिए भी रीडिंग लैंप है जो Jeep Meridian में नहीं है। पर Jeep Meridian में टेक्नो मीटर डिजिटल है जबकि MG Gloster में मैनुअल लगा हुआ है।

क्या है कीमत दोनों की

Jeep Meridian Limited 4x2 AT की एक्स-शोरूम कीमत 32 लाख रुपये के आसपास है वहीं MG Gloster Super 7 Str 2.0 turbo 2wD की एक्स-शोरूम कीमत 32.60लाख रुपये है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement