Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. बाइक की कीमत में मिलती है Futuro Carbon हेलमेट, जानिए क्या है इसमें इतना खास

बाइक की कीमत में मिलती है Futuro Carbon हेलमेट, जानिए क्या है इसमें इतना खास

Futuro Carbon हेलमेट का दाम इतना होता है कि इसमें एक अच्छी पावर फुल बाइक आ जाए और डेली कम्यूटर बाइक्स की बात करें तो इस हेलमेट के दाम में ऐसी दो बाइक्स खरीद सकते हैं।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: March 07, 2023 21:30 IST
Futuro Carbon Helmet- India TV Paisa
Photo:FUTURO CARBON HELMET Futuro Carbon Helmet की कीमत में खरीद सकते हैं बाइक

हाल ही में IRF यानी इंटरनेशनल रोड फेडरेशन ने भारत सरकार को अर्जी दी थी कि हेलमेट पर जीएसटी नहीं लगना चाहिए। यह पूरी तरह से टैक्स फ्री होना चाहिए ताकि लोग अच्छे हेलमेट अफोर्डेबल दामों पर खरीद सकें। पर Futuro Carbon हेलमेट का दाम इतना होता है कि इसमें एक अच्छी पावर फुल बाइक आ जाए और डेली कम्यूटर बाइक्स की बात करें तो इस हेलमेट के दाम में ऐसी दो बाइक्स खरीद सकते हैं।

AGV Pista है इसके मैन्युफैक्चरर

Gino Amisano द्वारा 1947 इटली में एक ऐसी हेलमेट बनाने वाली कंपनी का उद्घाटन हुआ जिनके खास हेल्मेट्स सिर्फ रेसिंग बाइक्स के लिए ही बनते थे। इस कंपनी का नाम रखा गया AGV pista और आगे चलकर इनके हेलमेट्स MOTOgp रेस में भी इस्तेमाल होने लगे।

क्या है कीमत futuro carbon हेलमेट की-

इस अनोखे हेलमेट की कीमत 1795.95 डॉलर्स है जो भारतीय करेंसी में कोई 1 लाख 46 हजार से ज्यादा होते हैं। इस दाम में बजाज पल्सर 200ns आ सकती है जिसकी एक्स-शोरूम कीमत 1 लाख 42 हजार के आसपास है। इसी कीमत में आराम से दो हीरो स्पलेन्डर आ सकती हैं जिसकी कीमत 72500 (एक्स-शोरूम) है।

क्या है इस हेलमेट की खासियत

AGV pista द्वारा Futuro carbon हेलमेट खास MotoGP रेसिंग के लिए बनाया गया है। यह हेलमेट स्पेशल एडिशन के तहत लॉन्च किया गया है। यह हेलमेट FIM homologation द्वारा सर्टिफाइड है। FIM सर्टिफिकेशन का मतलब होता है कि हेलमेट को हर संभव तरीके से, खतरनाक स्पीड में भी ट्विस्ट करके देखा गया है पर हेलमेट पूरी तरह से सुरक्षित रहा है।

इसमें 5mm का 190 डिग्री पैनरैमिक विजन ग्लास लगा है जो ऑप्टिकल क्लास 1 होने की वजह से राइडर को अल्ट्रा क्लेरिटी देता है जिससे राइडर ट्रैक और एडवर्टाइज के साथ-साथ बाकी बाइक्स को भी अच्छे से देख सकता है।

हर सिर के हिसाब से हो सकता है फिट

इस हेलमेट में 360 डिग्री अडैप्टिव फिट सिस्टम है जो राइडर को उसके हिसाब से अपर पार्ट, ठोड़ी या गालों की तरफ की थिकनेस तय करने का मौका देता है। सुपर-लाइटवेट होते हुए भी ये हेलमेट सुरक्षा की पूरी गारंटी लेता है। अडैप्टिव सिस्टम के चलते राइडर हेलमेट को लेकर पूरी तरह कम्फर्ट में रहता है और उसका सारा ध्यान सिर्फ अपनी रेस पर होता है।

यह हेलमेट आप यहां से खरीद सकते हैं

वैसे तो ये हेलमेट अमेजन पर भी अवेलेबल है लेकिन आप चाहें तो क्वालिटी की गारंटी के साथ डायरेक्ट AGV की ऑफिशियल वेबसाईट से मंगवा सकते हैं। फिलहाल इस हेलमेट पर 20 प्रतिशत की छूट भी मिल रही है। 

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement