1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बजट 2020
  5. Budget 2020: देश की उम्‍मीदों का बजट तैयार करने वाली वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण की यह है टीम

Budget 2020: देश की उम्‍मीदों का बजट तैयार करने वाली वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण की यह है टीम

देश की दूसरी महिला वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अपना बजट पेश करने के लिए पूरी तरह तैयार है और पूरे देश कों उनसे काफी उम्मीदें भी हैं,

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: February 01, 2020 10:26 IST
Meet the Team Helped Nirmala Sitharaman Prepare Union Budget 2020- India TV Paisa

Meet the Team Helped Nirmala Sitharaman Prepare Union Budget 2020

नई दिल्‍ली। Union Budget 2020-2021 नरेंद्र मोदी सरकार 2.0 का दूसरा बजट है, जिसे शनिवार को संसद में पेश किया जाएगा। पूरे देश की निगाहें वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण पर टिकी हैं, जो संसद में बजट पेश करेंगी। देश की दूसरी महिला वित्‍त मंत्री अपना बजट पेश करने के लिए पूरी तरह तैयार है और पूरे देश कों उनसे काफी उम्‍मीदें भी हैं, वो भी तब जब अर्थव्‍यवस्‍था में मंदी का दौर चल रहा है। बजट 2020-21 को तैयार करने में निर्मला सीतारमण की टीम में 6 लोग बहुत खास हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में:

वित्‍त राज्‍य मंत्री अनुराग ठाकुर: अनुराग ठाकुर वित्‍त मंत्रालय में राज्‍य मंत्री हैं और इस बार बजट तैयार करने से पहले उन्‍होंने भी वित्‍त मंत्री के साथ मिलकर सभी प्रतिभागियों के साथ बैठक की और उनकी परेशानियों व सुझावों को सुना है।

अजय भूषण पांडे: अजय भूषण पांडे वित्‍त मंत्रालय में राजस्‍व सचिव हैं। उन्‍होंने बजट में प्रत्‍यक्ष कर संहिता से संबंधित इनपुट उपलब्‍ध कराएं हैं।

राजीव कुमार: राजीव कुमार वित्‍त मंत्रालय में वित्‍त सचिव हैं। वित्‍त मंत्रालय में वह वरिष्‍ठ नौकरशाह भी हैं। उन्‍होंने बैंकिंग सेक्‍टर में सुधार के लिए कई इनपुट दिए हैं। इसके अलावा अर्थव्‍यवस्‍था में जान फूंकने के लिए ऋण वृद्धि के लिए भी उन्‍होंने जरूर कई सुझाव दिए होंगे।

अतानू चक्रवर्ती : वित्‍त मंत्रालय में आर्थिक मामलों के सचिव अतानू ने पिछले साल जुलाई में यह पद संभाला था। उन्‍होंने देश के बजट घाटे के लक्ष्‍य पर अपने इनपुट दिए हैं।

तुहीन कांता पांडे : वित्‍त मंत्रालय में विनिवेश सचिव तुहीन कांता पांडे एयर इंडिया की रणनीतिक बिक्री को देख रहे हैं। इसके अलावा वह अन्‍य सार्वजनिक कंपनियों की बिक्री पर भी नजर रखे हुए हैं। बजट में उन्‍होंने बेहतर विनिवेश के लिए सलाह दी है।

टीवी सोमनाथन : वित्‍त मंत्रालय में वह नए सदस्‍य हैं और इनके ऊपर व्‍यय सचिव की जिम्‍मेदारी हे। सोमनाथ सरकार के खर्च पर नजर रखते हैं ताकि मांग को बढ़ावा दिया जा सके। इससे पहले वह प्रधानमंत्री कार्यालय में थे और वह अच्‍छी तरह से जानते हैं कि सरकार इस बजट से क्‍या चाहती है।

कृष्‍णमूर्ति वी सुब्रमणियन : केवी सुब्रमणियन वित्‍त मंत्रालय में मुख्‍य आर्थिक सलाहकार हैं। उन्‍होंने सरकार को बजट से पूर्व आर्थिक सर्वेक्षण के जरिये कई सुझाव दिए हैं।

Write a comment
X