1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. फेस्टिव सीजन में बढ़ी घर की मांग, नवंबर के पहले सप्ताह के दौरान मुंबई में 1,441 घरों का रजिस्ट्रेशन

फेस्टिव सीजन में बढ़ी घर की मांग, नवंबर के पहले सप्ताह के दौरान मुंबई में 1,441 घरों का रजिस्ट्रेशन

मुंबई में अक्टूबर 2021 में 8,576 इकाइयों की 10 साल की सबसे ऊंची संपत्ति बिक्री पंजीकरण दर्ज किया गया, जो पिछले साल के इसी महीने से आठ प्रतिशत अधिक है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: November 09, 2021 13:17 IST
फेस्टिव सीजन में...- India TV Paisa
Photo:PTI

फेस्टिव सीजन में बढ़ी घर की मांग

नई दिल्ली। दीपावली त्योहार के दौरान मजबूत मांग के कारण नवंबर के पहले सप्ताह में मुंबई नगरपालिका क्षेत्र में आवासीय संपत्तियों का पंजीकरण 1,441 इकाई रहा। संपत्ति सलाहकार कंपनी नाइट फ्रैंक इंडिया ने यह जानकारी दी। पंजीकरण का यह आँकड़ा प्राथमिक और द्वितीयक (पुनः बिक्री) बाजार दोनों में खरीदी गई संपत्तियों का है। संपत्ति सलाहकार कंपनी ने कहा कि शहर में अक्टूबर 2021 में 8,576 इकाइयों की 10 साल की उच्चतम संपत्ति बिक्री पंजीकरण दर्ज किया गया, जो पिछले साल के इसी महीने से आठ प्रतिशत अधिक है। 

कंपनी ने एक बयान में कहा, ‘‘मौजूदा पंजीकरण दर पर, नवंबर में वर्ष 2021 के लिए कुल बिक्री एक लाख इकाइयों तक पहुंचने की संभावना है।’’ नाइट फ्रैंक इंडिया के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक शिशिर बैजल ने कहा कि आर्थिक माहौल में सुधार और देश भर में तेज कोविड टीकाकरण ने घर खरीदारों को विश्वास दिलाया है। वहीं इससे पहले आई नाइट फ्रैंक की एक और रिपोर्ट में जानकारी दी गयी कि अक्टूबर में मुंबई नगरपालिका क्षेत्र में घरों का पंजीकरण सालाना आधार पर आठ प्रतिशत बढ़कर 8,576 इकाई हो गया। रिपोर्ट में इसके लिये त्योहारी सीजन के दौरान अधिक मांग और आवास ऋण पर निचली ब्याज दरों को प्रमुख वजह बताया गया। आवासीय संपत्तियों (घरों) का पंजीकरण अक्टूबर, 2020 के दौरान 7,929 इकाई और इस साल सितंबर में 7,929 इकाई रहा था। यानि पिछले साल के मुकाबले और पिछले माह के मुकाबले दोनो में ही अक्टूबर के दौरान ग्रोथ देखने को मिली है। 

कोविड के असर से बाहर निकलने के साथ ही दबी हुई मांग भी बाहर निकलने लगी थी, जिसका फायदा मौजूदा वित्त वर्ष की शुरुआत से ही देखने को मिलने लगा था। प्रॉपटाइगर डॉट कॉम के मुताबिक देश के आठ प्रमुख शहरों में चालू वित्त वर्ष की जुलाई-सितंबर तिमाही में घरों की बिक्री सालाना आधार पर 59 प्रतिशत बढ़ककर 55,907 इकाई पर पहुंच गई है। पिछले साल जुलाई-सितंबर में घरों की बिक्री 35,132 इकाई और इस साल जून तिमाही में 15,968 इकाई रही थी। 

Write a comment
bigg boss 15