Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत आएंगे 58 लाख पेंशन खाते

प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत आएंगे 58 लाख पेंशन खाते

देश में केंद्र सरकार के करीब 58 लाख पेंशनभोगियों के बैंक खातों को प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत समाहित किया जा सकता है।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Published on: August 02, 2016 19:35 IST
प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत आएंगे 58 लाख पेंशन खाते, DBT का लक्ष्‍य होगा पूरा- India TV Paisa
प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत आएंगे 58 लाख पेंशन खाते, DBT का लक्ष्‍य होगा पूरा

नई दिल्ली। देश में केंद्र सरकार के करीब 58 लाख पेंशनभोगियों के बैंक खातों को प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत समाहित किया जा सकता है। यह योजना वित्तीय समावेश का एक राष्ट्रीय मिशन है। सरकार के इस कदम को उसके उस लक्ष्य को पाने की दिशा में देखा जा रहा है, जिसमें सभी तरह की सब्सिडी और कल्याणकारी योजनाओं के तहत मिलने वाले लाभों को 31 मार्च 2017 तक प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) के दायरे में लाया जाना है।

कैबिनेट सचिवालय द्वारा जारी एक संदेश में कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय से कहा गया है कि वह पेंशनरों के बैंक खातों को प्रधानमंत्री जनधन योजना खातों में परिवर्तित करने की संभावना की जांच परख करे। इससे पहले सभी बैंकों को यह निर्देश दिया गया था कि वह उनकी शाखाओं में आने वाले सभी पेंशनरों के खातों के साथ उनके आधार नंबर दाखिल करें।

डीबीटी मिशन, जो कि कैबिनेट सचिवालय के तहत काम करता है, ने वित्तीय सेवा विभाग से पूछा है कि क्या प्रधानमंत्री जनधन खातों को आधार नंबर के साथ प्राथमिक खातों के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, जिसमें सभी तरह की सरकारी सहायताओं को अंतरित किया जा सके।

प्रधानमंत्री जनधन योजना यानि पीएमजेडीवाई समाज के गरीब और वंचित तबके को देश के वित्तीय तंत्र से जोड़ने की योजना है ताकि उन्हें भी बैंकों में मूल बचत खाता और जरूरतों के मुताबिक कर्ज उपलब्ध कराया जा सके। धन प्रेषण की सुविधा मिले, बीमा और पेंशन सुविधाएं भी उपलब्ध हों। इस योजना के तहत उन्हें रुपे डेबिट कार्ड भी दिया जाता है, जिसमें कि एक लाख रुपए का दुर्घटना बीमा कवर भी दिया जाता है। इसमें सरकार की तरफ से दी जाने वाली सभी सहायताओं को भी बैंक के जरिये लाभार्थी तक पहुंचाया जाता है। वित्त मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक देशभर में अब तक 22.65 करोड़ खाते प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत खोले गए हैं, जिनमें 40,750 करोड़ रुपए की राशि जमा है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement