1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. भारत से पहले पाकिस्‍तान में होगी 5G सर्विस की शुरुआत!, इमरान सरकार ने किया लॉन्‍च डेट का ऐलान

भारत से पहले पाकिस्‍तान में होगी 5G सर्विस की शुरुआत!, इमरान सरकार ने किया लॉन्‍च डेट का ऐलान

पाकिस्तान में नवंबर, 2020 के दौरान सबसे तेज 5जी वीडियो कॉल का परीक्षण सफलतापूर्वक पूरा किया जा चुका है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: March 04, 2021 17:06 IST
5G services launch date in Pakistan revealed by Imran khan government- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

5G services launch date in Pakistan revealed by Imran khan government

नई दिल्‍ली/इस्‍लामाबाद। इमरान खान सरकार 5जी सर्विस को शुरू करने के मामले में भारत को पीछे छोड़ने की योजना पर काम कर रही है। पाकिस्‍तान के सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री सैयद अमिनूल हक ने मंगलवार को यह ऐलान किया है कि पाकिस्‍तान दिसंबर, 2022 तक देश में 5जी नेटवर्क सर्विस की शुरुआत कर देगा। मंत्री ने यह बयान हुवावे कंपनी के उच्‍च-स्‍तरीय अधिकारियों के साथ हुई बैठक के बाद दिया है। हक ने कहा कि वह देश के प्रत्‍येक हिस्‍से में मोबाइल और इंटरनेट सुविधा उपलब्‍ध कराने के लिए काम कर रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि हमनें देश में 5जी सर्विस शुरू करने के लिए दिसंबर, 2022 का लक्ष्‍य तय किया है।  

हुवावे के अधिकारी चार्ल्‍स यांग ने कहा कि हुवावे का पूरा ध्‍यान पाकिस्‍तान में 5जी सर्विस के प्रमोशन और उपयोग को बढ़ावा देने पर है। पाकिस्‍तान में नवंबर, 2020 के दौरान सबसे तेज 5जी वीडियो कॉल का परीक्षण सफलतापूर्वक पूरा किया जा चुका है।

भारत में 2022 की शुरुआत में मिल सकती है 5जी सेवा

सोमवार को संसद में रखी गई एक समिति की रिपोर्ट में कहा गया है कि सरकार को उम्‍मीद है कि भारत में 5जी सेवाएं 2022 की शुरुआत में उपलब्‍ध हो सकती हैं। टेलीकॉम मंत्रालय ने 1 मार्च को 3.92 लाख करोड़ रुपये के स्‍पेक्‍ट्रम नीलामी को सफलतापूर्वक पूरा किया है। हालांकि इस नीलामी में 5जी सर्विस के लिए आवश्‍यक स्‍पेक्‍ट्रम को शामिल नहीं किया गया था। इंफोर्मेशन टेक्‍नोलॉजी पर स्‍टैंडिंग कमेटी ने 5जी सर्विस में होने वाली देरी पर टेलीकॉम मंत्रालय की खिंचाई की है।

इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स और इंफोर्मेशन टेक्‍नोलॉजी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने हाल ही में कहा है कि 2जी, 3जी और 4जी सेवाओं को शुरू करने में हम पीछे रहे हैं, लेकिन 5जी के मामले में भारत दुनिया के अन्‍य देशों के मुकाबले आगे रहेगा और यहां तेजी से इस पर काम चल रहा है। 2021 के अंत तक इसका परीक्षण पूरा कर लिया जाएगा और 2022 से इसका कमर्शियल उपयोग शुरू हो जाएगा।  

पिछले साल रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा था कि जयो देश में 2021 की दूसरी छमाही में 5जी सेवाएं लॉन्‍च करेगी। उन्‍होंने कहा था कि मैं सभी को विश्‍वास दिलाना चाहता हूं कि भारत में 5जी क्रांति लाने में जियो अग्रणी होगा। 2021 की दूसरी छमाही में 5जी सेवाएं शुरू कर दी जाएंगी। एयरटेल ने भी यह घोषणा की है कि वह देश की पहली ऐसी टेलीकॉम कंपनी बन गई है, जिसने हैदराबाद सिटी में कमर्शियल नेटवर्क पर लाइव 5जी सर्विस का सफलतापूर्वक परीक्षण पूरा किया है। कंपनी ने कहा है कि उपभोक्‍ताओं को 5जी सर्विस तभी मिल पाएगी जब पर्याप्‍त स्‍पेक्‍ट्रम उपलब्‍ध होगा और सरकार से मंजूरी मिल जाएगी।

यह भी पढ़ें: Elon Musk का बड़ा खेल, भारत को महंगा और पाकिस्‍तान को सस्‍ता दे रहे हैं Starlink Internet

यह भी पढ़ें:Redmi Note 10 Series भारत में लॉन्‍च, प्राइस होगी 11,999 रुपये से शुरू

यह भी पढ़ें: पाकिस्‍तान में घर बनवाना है बहुत महंगा, सीमेंट के दाम सुन खड़े हो जाएंगे कान 

यह भी पढ़ें: Alert: बैंक उपभोक्‍ता रहें सावधान, अगले हफ्ते इस वजह से लंबे समय तक बंद रहेंगे बैंक

यह भी पढ़ें: सोने की कीमत में आई रिकॉर्ड गिरावट, 10 ग्राम खरीदने के लिए बस देने होंगे अब इतने रुपये

यह भी पढ़ें: EPFO ने निवेशकों को दी खुशखबरी, 2020-21 के लिये ईपीएफ जमा पर देगा 8.5 प्रतिशत ब्याज

Write a comment
X