1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए डबल खुशखबरी, एक जुलाई से DA के साथ HRA भी बढ़ा

7th Pay Commission: लाखों केंद्रीय कर्मचारियों के लिए डबल खुशखबरी, एक जुलाई से DA के साथ HRA भी बढ़ा

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए 1 जुलाई से डबल खुशखबरी मिलने जा रही है। केंद्र सरकार ने महंगाई भत्ता (DA) के साथ 1 जुलाई से महंगाई राहत (DR) बढ़ाने का ऐलान किया है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: July 28, 2021 11:23 IST
7th Pay Commission: लाखों...- India TV Paisa
Photo:PTI

7th Pay Commission: लाखों केंद्रीय कर्मचारियों के लिए डबल खुशखबरी, एक जुलाई से DA के साथ HRA भी बढ़ा

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए 1 जुलाई से डबल खुशखबरी मिलने जा रही है। केंद्र सरकार ने महंगाई भत्ता (DA) के साथ 1 जुलाई से महंगाई राहत (DR) बढ़ाने का ऐलान किया है। वहीं अब खबर है कि सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के हाउस रेंट अलाउंस (HRA) को भी बढ़ा दिया है। बढ़ा हुआ एचआरए भी 1 जुलाई से ही लागू होगा। ऐसे में केंद्रीय कर्मचारियों को डबल तोहफा मिलने जा रहा है। 

बता दें कि इसी महीने केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्‍यक्षता में आयोजित केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को 11 प्रतिशत महंगाई भत्‍ता देने को मंजूरी दी गई थी। नई दर 1 जुलाई 2021 से लागू होगी। 7th Pay Commission लागू होने के बाद केंद्र सरकार ने HRA का तरीका बदल दिया था. इसकी 3 कैटेगरी-X,Y और Z बनाई गई थी. इसके हिसाब से 24 फीसदी, 16 फीसदी और और 8 फीसदी एचआरए मिल रहा था।

डीए बढ़ने के बाद एचआरए में मंजूरी की भी संभावना व्यक्त की जा रही है। केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ता 25 फीसदी की सीमा से आगे 28 फीसदी तक पहुंच गया है। इसलिए अब एचआरए को बढ़ाना पड़ रहा है। वित्त मंत्रालय के मुताबिक, अब केंद्रीय कर्मचारियों को उनके शहर के मुताबिक 27 फीसदी, 18 फीसदी और 9 फीसदी के हिसाब से एचआरए मिलेगा । इससे पहले केंद्रीय कर्मचारियों को 24 फीसदी, 16 फीसदी और 8 फीसदी एचआरए मिल रहा था।

Write a comment
Click Mania
Modi Us Visit 2021