1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. अडानी गैस को मिली पैरेंट कंपनी से अलग होने के लिए तेल नियामक से मंजूरी, Total को बेचेगी हिस्‍सेदारी

अडानी गैस को मिली पैरेंट कंपनी से अलग होने के लिए तेल नियामक से मंजूरी, Total को बेचेगी हिस्‍सेदारी

इससे पहले पीएनजीआरबी ने अडानी गैस को 13 शहरों में गैस वितरण के लिए मिला लाइसेंस रद्द कर दिया था।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: February 20, 2020 19:26 IST
Adani Gas gets oil regulator nod for demerger, stake sale to Total- India TV Paisa

Adani Gas gets oil regulator nod for demerger, stake sale to Total

नई दिल्‍ली। अरबपति उद्योगपति गौतम अडानी के स्‍वामित्‍व वाली अडानी गैस को तेल एवं गैस क्षेत्र के नियामक से अपनी मूल कंपनी से अलग होने के साथ-साथ फ्रांस की प्रमुख ऊर्जा कंपनी टोटल को हिस्सेदारी बेचने की अनुमति मिल गई है। सूत्रों ने जानकारी दी कि कंपनी के आधिकारिक तौर पर अनुमति मांगे जाने के बाद पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस नियामक बोर्ड (पीएनजीआरबी) ने उसे मंजूरी दे दी है।

इससे पहले पीएनजीआरबी ने अडानी गैस को 13 शहरों में गैस वितरण के लिए मिला लाइसेंस रद्द कर दिया था। इसकी वजह कंपनी का मूल कंपनी से अलग होने की जानकारी साझा ना करके कथित तौर पर धोखाधड़ी करना था। कंपनी को यह लाइसेंस 2018 में नौंवे दौर की बोली के दौरान मिला था।

पीएनजीआरबी के 29 नवंबर 2019 को अडानी गैस को कारण बताओ नोटिस जारी करने पर कंपनी ने कहा कि उसने इस संबंध में सभी संबंधित प्राधिकारों को मीडिया, अखबार, सार्वजनिक सूचना, सार्वजनिक सूचीबद्धता और बोली दस्तावेजों के माध्यम से अडानी गैस लिमिटेड के पुनर्गठित किए जाने की जानकारी दी है। लेकिन पीएनजीआरबी ने इस संबंध में कॉरपोरट मामलों के मंत्रालय से धोखाधड़ी को लेकर जांच कराने की चेतावनी दी और कंपनी पर 396.81 करोड़ रुपए का जुर्माना लगा दिया।

इसके बाद कंपनी का 13 शहरों का लाइसेंस रद्द कर दिया गया। सूत्रों ने बताया कि इसके बाद कंपनी ने हिस्सेदारी बेचने के लिए आधिकारिक तौर पर आवेदन किया और इस पर पीएनजीआरबी ने अनुमति दे दी।

Write a comment
X