1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. लंदन के GFG एलायंस ने दी भारतीय बाजार में दस्‍तक, आधुनिक मेटालिक्‍स का किया 425 करोड़ रुपए में अधिग्रहण

लंदन के GFG एलायंस ने दी भारतीय बाजार में दस्‍तक, आधुनिक मेटालिक्‍स का किया 425 करोड़ रुपए में अधिग्रहण

लंदन स्थित जीएफजी एलायंस ऊर्जा, खनन, इस्पात, इंजीनियरिंग और वित्तीय सेवा कारोबार में लगा हुआ है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: February 18, 2020 17:24 IST
London-based GFG Alliance acquires Adhunik Metaliks, its arm to mark India entry- India TV Paisa

London-based GFG Alliance acquires Adhunik Metaliks, its arm to mark India entry

नई दिल्‍ली। अरबपति संजीव गुप्‍ता प्रवर्तित जीएफजी एलायंस ने मंगलवार को भारतीय स्‍टील बाजार में प्रवेश करने की घोषणा की है। इसके लिए कंपनी ने आधुनिक मेटालिक्‍स और उसकी इकाई जियोन स्‍टील का अधिग्रहण करेगी। जीएफजी ने कहा कि वह 425 करोड़ रुपए में आधुनिक मेटालिक्‍स और उसकी इकाई जियोन स्‍टील को खरीदा है। लंदन स्थित जीएफजी एलायंस ऊर्जा, खनन, इस्‍पात, इंजीनियरिंग और वित्‍तीय सेवा कारोबार में लगा हुआ है। जीएफजी एलायंस की नजर भारतीय बाजार पर काफी दिनों से है। भारतीय इस्‍पात बाजार में प्रवेश करने वाली यह दूसरी वैश्विक कंपनी बन गई है। इससे पहले दिसंबर, 2019 में लक्ष्‍मीनिवास मित्‍तल की आर्सेलरमित्‍तल ने भारतीय बाजार में प्रवेश करने के लिए एस्‍सार स्‍टील का अधिग्रहण पूरा किया था। जीएफजी एलायंस ने मंगलवार को आधुनिक मेटालिक्‍स लिमिटेड और जियोन स्‍टील लिमिटेड का रणनीतिक अधिग्रहण 425 करोड़ रुपए में पूरा किया है। यह सौदा नगद में हुआ है।

जीएफजी एलायंस ने अपने एक बयान में कहा कि भारत दुनिया का तेजी से विकसित होता इस्‍पात बाजार है और इस सौदे के साथ एलायंस ने भारत में अपनी उपस्थिति दर्ज करवा दी है। कंपनी ने कहा कि उसका ध्‍यान अभी इन इकाईयों के पुनरुत्‍थान और दोबारा चालू करने पर है। एक बार कारोबार शुरू होने पर इसे जीएफजी एलायंस की इकाई लिबर्टी स्‍टील ग्रुप के साथ एकीकृत किया जाएगा।  

इस सौदे पर बोलते हुए भारतवंशी ब्रिटिश उद्योगपती और जीएफजी एलायंस के कार्यकारी चेयरमैन संजीव गुप्‍ता ने कहा कि आधुनिक मेटालिक्‍स को खरीदने के साथ हमारी वैश्विक स्‍टील रणनीति और भारत में प्रवेश करने के लिए यह एक महत्‍वपूर्ण उपलब्धि है। भारत दुनिया के सबसे तेजी से विकसित होते स्‍टील बाजारों में से एक है।

आधुनिक के पास ओडिशा के राउरकेला के नजदीक एक एकीकृत स्‍टील प्‍लांट है। प्‍लांट में ब्‍लास्‍ट फर्नेस और इलेक्ट्रिक आर्क फर्नेस दोनों हैं और इसकी सालाना उत्‍पादन क्षमता 5 लाख टन है। इसमें 34 मेगावाट का कैप्टिव पावर प्‍लांट भी है।

Write a comment
X