1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Adani Group खरीदेगा मुंबई एयरपोर्ट में GVK Group की पूरी हिस्‍सेदारी, सबसे बड़ी परिचालक कंपनी बनने का लक्ष्‍य

Adani Group खरीदेगा मुंबई एयरपोर्ट में GVK Group की पूरी हिस्‍सेदारी, सबसे बड़ी हवाईअड्डा परिचालक कंपनी बनने का लक्ष्‍य

दोनों ही कंपनियों ने इस सौदे के वित्तीय पक्ष का खुलासा नहीं किया है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: August 31, 2020 11:20 IST
Adani Group to pick GVK's entire stake in Mumbai airport- India TV Paisa
Photo:THE HINDU

Adani Group to pick GVK's entire stake in Mumbai airport

नई दिल्‍ली। अडाणी समूह मुंबई हवाईअड्डे में जीवीके समूह की हिस्सेदारी का अधिग्रहण करेगा। अरबपति उद्योगपति गौतम अडाणी की अगुवाई वाले समूह ने सोमवार को कहा कि उसका मुंबई हवाईअड्डे में जीवीके समूह की हिस्सेदारी खरीदने और नियंत्रण हासिल करने का करार हो गया है। अडाणी एंटरप्राइज ने शेयर बाजारों को भेजी सूचना में कहा कि अडाणी एयरपोर्ट होल्डिंग्स ने जीवीके एयरपोर्ट डेवलपर्स के ऋण के अधिग्रहण के लिए करार किया है।

जीवीके समूह के पास मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा लिमिटेड (मायल) की 50.50 प्रतिशत हिस्सेदारी है। ऋण को इक्विटी में बदला जाएगा। दोनों ही कंपनियों ने इस सौदे के वित्तीय पक्ष का खुलासा नहीं किया है। सूचना में कहा गया है कि अडाणी समूह मायल में एयरपोर्ट्स कंपनी ऑफ साउथ अफ्रीका (एसीएसए) तथा बिडवेस्ट की 23.5 प्रतिशत हिस्सेदारी के अधिग्रहण के लिए भी कदम उठाएगा। इसके लिए उसे भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) की मंजूरी मिल चुकी है।

यह सौदा पूरा होने के बाद जीवीके की 50.50 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ मुंबई हवाईअड्डे में अडाणी समूह की हिस्सेदारी 74 प्रतिशत हो जाएगी। उद्योगपति गौतम अडाणी के अडाणी समूह का लक्ष्य देश की सबसे बड़ी हवाईअड्डा परिचालक कंपनी बनना है। अडाणी समूह को हाल ही में छह हवाईअड्डों के परिचालन का ठेका मिला है। इसमें लखनऊ, जयपुर, गुवाहाटी, अहमदाबाद, तिरुवनंतपुरम और मैंगलोर शामिल हैं। समूह की नजर अब देश के दूसरे सबसे व्यस्त हवाईअड्डे पर है। मायल में एयरपोर्ट्स कंपनी साउथ अफ्रीका की 10 प्रतिशत और शेष 26 प्रतिशत हिस्सेदारी भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण की है। 

Write a comment
X