1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. अडानी ग्रुप ने किया नए कारोबार में प्रवेश, 5 एयरपोर्ट का संचालन करने के लिए जीती बोली

अडानी ग्रुप ने किया नए कारोबार में प्रवेश, 5 एयरपोर्ट का संचालन करने के लिए जीती बोली

अडानी ग्रुप ने अहमदाबाद, तिरुवनंतपुरम, लखनऊ, मैंगलुरु और जयपुर एयरपोर्ट के लिए सबसे ऊंची बोली लगाई।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: February 25, 2019 16:51 IST
Adani group- India TV Paisa
Photo:ADANI GROUP

Adani group

नई दिल्‍ली। इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर दिग्‍गज अडानी ग्रुप ने पांच एयरपोर्ट का संचालन करने के लिए बोली जीत ली है। केंद्र सरकार ने कुल 6 एयरपोर्ट को निजी हाथों में सौंपने के लिए नीलामी के लिए रखा था, जिसमें से 5 एयरपोर्ट के लिए सबसे ऊंची बोली लगाकर अडानी ग्रुप ने बड़ी सफलता हासिल की है। एरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआई) ने सोमवार को इस बात की जानकारी दी।  

अडानी ग्रुप ने अहमदाबाद, तिरुवनंतपुरम, लखनऊ, मैंगलुरु और जयपुर एयरपोर्ट के लिए सबसे ऊंची बोली लगाई। अधिकारी ने बताया कि गुवाहाटी एयरपोर्ट के लिए बोलियां मंगलवार को खोली जाएंगी।

एएआई ने विजेता का चुनाव मासिक प्रति यात्री शुल्‍क के आधार पर किया है। अधिकारी ने बताया कि अन्‍य बोलीदाताओं के मुकाबले अडानी ग्रुप की बोलियां बहुत ही आक्रामक थीं। एएआई अधिकारी ने कहा कि सभी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद इन पांचों एयरपोर्ट को संचालन के लिए अडानी ग्रुप को सौंप दिया जाएगा।

वर्तमान में एएआई के प्रबंधन के तहत 6 एयरपोर्ट को निजी हाथों में सौंपने के लिए नीलामी के लिए रखा गया था, जिसके लिए 10 कंपनियों की ओर से कुल 32 टेक्‍नीकल बोलियां हासिल हुई थीं। पिछले साल नवंबर में, सरकार ने एएआई प्रबंधन के तहत संचालित 6 एयरपोर्ट को पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) आधार पर संचालित करने का प्रस्‍ताव रखा था।

अहमदाबाद और जयपुर एयरपोर्ट दोनों को 7-7 बोलियां मिलीं। लखनऊ और गुवाहाटी को 6-6 बोलियां हासिल हुईं। मैंगलुरु और तिरुवनंतपुरम को 3-3 बोलियां मिलीं। अडानी ग्रुप के अलावा इन एयरपोर्ट के लिए जीएमआर ग्रुप, नेशनल इन्‍वेस्‍टमेंट और इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर फंड (एनआईआईएफ), फेयरफैक्‍स इंडिया होल्डिंग्‍स कॉरपोरेशन, ऑस्‍ट्रेलिया की एएमपी कैपिटल, पीएनसी इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर लिमिटेड और केरला स्‍टेट इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लि (केएसआईडीसी) ने भी बोलियां जमा की थीं। अडानी ग्रुप ने तिरुवनंतपुरम एयरपोर्ट के लिए प्रति यात्री 168 रुपए शुल्‍क की बोली जमा की थी, जो केएसआईडीसी द्वारा जमा की गई बोली से बहुत अधिक थी।

chunav manch
Write a comment
chunav manch
bigg-boss-13