1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. एडीबी कोरोना वायरस के संक्रमण से लड़ने के लिए विकासशील देशों को देगा 29 करोड़ रुपए की मदद

एडीबी कोरोना वायरस के संक्रमण से लड़ने के लिए विकासशील देशों को देगा 29 करोड़ रुपए की मदद

एशियाई विकास बैंक (एडीबी) कोरोना वायरस के संक्रमण से लड़ने के लिये एशिया-प्रशांत क्षेत्र के विकासशील देशों को 40 लाख डॉलर (करीब 29 करोड़ रुपए) की मदद देगा।

India TV Business Desk India TV Business Desk
Published on: March 01, 2020 18:31 IST
ADB, coronavirus outbreak, Asian Development Bank- India TV Paisa

ADB to provide USD 4 million to member countries to contain coronavirus outbreak

नई दिल्ली। एशियाई विकास बैंक (एडीबी) कोरोना वायरस के संक्रमण से लड़ने के लिये एशिया-प्रशांत क्षेत्र के विकासशील देशों को 40 लाख डॉलर (करीब 29 करोड़ रुपए) की मदद देगा। एडीबी ने कोरोना वायरस के संक्रमण से लड़ने के लिये फरवरी की शुरुआत में 20 लाख डॉलर की मदद देने की घोषणा की थी। बाद में फरवरी के अंत में एडीबी ने 20 लाख डॉलर की अतिरिक्त मदद देने की घोषणा की थी। 

एडीबी ने पिछले सप्ताह जारी एक बयान में कहा कि एशिया-प्रशांत क्षेत्र के विकासशील देशों को कोरोना वायरस के संक्रमण से लड़ने तथा संक्रमण से फैलने वाली बीमारियों के लिये प्रतिरोध विकसित करने के लिये अतिरिक्त 20 लाख डॉलर की मदद को मंजूरी दी गयी है। यह राशि एडीबी के सभी सदस्य देशों के लिये उपलब्ध होगी। 

एडीबी ने कहा कि यह मदद आपातकालीन सामान व उपकरणों की खरीद, भविष्य में प्रतिरोध को बेहतर बनाने के लिये स्वास्थ्य एवं चिकित्सा व्यवस्था तथा आर्थिक प्रभावों के आकलन और इस तरह की बीमारियों की पहचान व इनसे बचाव के लिये क्षेत्रीय स्तर पर बेहतर समन्वय के लिये उपलब्ध होगी। यह कार्य विश्व स्वास्थ्य संगठन के साथ मिलकर पूरा किया जाएगा। 

एडीबी के उपाध्यक्ष (ज्ञान प्रबंधन एवं स्वस्थ्य विकास) बमबांग सुसांतोनो ने कहा, 'कोरोना वायरस की गंभीरता बढ़ती जा रही है। पहले भी इस तरह की बीमारियों के सामाजिक एवं आर्थिक विकास पर गहरे दुष्प्रभाव पड़े हैं।' उन्होंने कहा, 'एडीबी की वित्तीय मदद से देशों को इस संक्रमण तथा भविष्य में हो सकने वाले अन्य संक्रमण को लेकर अच्छे से तैयार होने में मदद मिलेगी। इसके साथ ही उन्हें लोगों व अर्थव्यवस्था को इससे हो रहे नुकसान को कम करने के कार्यों को तेज करने में भी मदद मिलेगी।'

Write a comment
Click Mania
bigg boss 15