Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. सुधारों से उपग्रह क्षेत्र में पांच अरब डॉलर तक आएगा निवेश, मेक इन इंडिया लक्ष्य में होगा सहायक

सुधारों से उपग्रह क्षेत्र में पांच अरब डॉलर तक आएगा निवेश, मेक इन इंडिया लक्ष्य में होगा सहायक

राडबैंड इंडिया फोरम (बीआईएफ) का अनुमान है कि क्षेत्रवार सुधारों से उपग्रह संचार क्षेत्र में अगले एक दशक में 2-5 अरब डॉलर का विदेशी निवेश आएगा।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Published on: June 03, 2016 22:56 IST
सुधारों से उपग्रह क्षेत्र में पांच अरब डॉलर तक आएगा निवेश, मेक इन इंडिया लक्ष्य में होगा सहायक- India TV Paisa
सुधारों से उपग्रह क्षेत्र में पांच अरब डॉलर तक आएगा निवेश, मेक इन इंडिया लक्ष्य में होगा सहायक

नई दिल्ली। ब्राडबैंड इंडिया फोरम (BIF) का अनुमान है कि क्षेत्रवार सुधारों से उपग्रह संचार क्षेत्र में अगले एक दशक में 2-5 अरब डॉलर का विदेशी निवेश आएगा और यह ग्रामीण इलाकों में मनोरंजन के लिए किफायती समाधान उपलब्ध कराने तथा डिजिटल इंडिया व मेक इन इंडिया जैसी पहलों के लक्ष्य हासिल करने में मददगार साबित हो सकता है। फोरम इस क्षेत्र पर केंद्रित एक दिवसीय सम्मेलन इंडिया सैटकॉम 2016 सात जून को आयोजित कर रही है जिसमें विदेशी निवेश (एफडीआई) व उपग्रही संचार समाधानों के जरिए डिजिटल इंडिया पहुंच अभियान को जोर देने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

बीआईएफ के अध्यक्ष टी वी रामचंद्रन ने कहा है, डिजिटल इंडिया, मेक इन इंडिया व सभी के लिए ब्राडबैंड जैसी पहलों को उपग्रह संचार (सैटकाम) जैसी उन भारी संभावनाओं वाली समानांतर प्रौद्योगिकियों के साथ एकीकृत करने की जिन पर अब तक उतना गौर नहीं किया गया है तभी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना पूरा होगा।

उन्होंने कहा कि उक्त एकीकरण से भारत विशेषकर ग्रामीण इलाकों में किफायती ब्राडबैंड का प्रचलन बढाने में मदद मिलेगी। उन्होंने बताया कि इस सम्मेलन का उद्देश्य ब्राडबैंड इंडिया पहल का समर्थन करने के लिए ब्राडबैंड प्रौद्योगिकी से जुड़ी सभी कंपनियों को एक साथ लाना है। इसमें यह बताने की कोशिश की जाएगी कि उपग्रह संचार प्रौद्योगिकी में नवोन्मेषों की मदद से सामाजिक आर्थिक लक्ष्यों को हासिल किया जा सकता है। उल्लेखनीय है कि डिजिटल इंडिया पहुंच पहल के तहत केंद्रीय संचार व आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने पिछले सपताह 16 वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था जो कि नौ राज्यों के 34 जिलों में जाएंगी।

यह भी पढ़ें- मोदी के मुरीद हुए सिस्को के चेयरमैन, कहा- अगले अमेरिकी राष्ट्रपति को पेश करनी चाहिए ‘नमो’ जैसी योजना

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement