Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. व्हाट्सएप के बाद वाइबर भी ग्राहकों के मैसेज को बनाएगा सिक्योर

व्हाट्सएप के बाद वाइबर भी ग्राहकों के मैसेज को बनाएगा सिक्योर

वाइबर ने भी मैसेज व कॉलों को गोपनीय बनाने की घोषणा की है। इसके तहत वह इन संदेशों को इनक्रिप्ट कर देगा जिससे अन्य लोग उन तक नहीं पहुंच पाएंगे।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Published on: April 20, 2016 12:04 IST
व्हाट्सएप के बाद वाइबर भी ग्राहकों के मैसेज को बनाएगा सिक्योर, सुरक्षा एजेंसियां भी नहीं कर पाएंगी डिकोड- India TV Paisa
व्हाट्सएप के बाद वाइबर भी ग्राहकों के मैसेज को बनाएगा सिक्योर, सुरक्षा एजेंसियां भी नहीं कर पाएंगी डिकोड

नई दिल्ली। व्हाट्सएप के बाद इंस्टेंट मैसेजिंग एप वाइबर ने भी अपने ग्राहकों के लिखित मैसेज व कॉलों को गोपनीय बनाने की घोषणा की है। इसके तहत वह इन संदेशों को इनक्रिप्ट कर देगा यानी सुरक्षा एजेंसियों व अन्य लोग उन तक नहीं पहुंच पाएंगे। वाइबर के सीओओ माइकल श्मीलोव ने एक ब्लॉग पोस्ट में यह जानकारी दी। इसके अनुसार हैकर या एजेंसियां वाइबर के उपभोक्ताओं की बातचीत या काल में हस्तक्षेप नहीं कर सकेंगे।

श्मीलोव ने लिखा है, वाइबर में हमारी टीम, आपको (ग्राहकों को) और अपनी निजी बातचीत पर अधिक नियंत्रण देने के लिए कठिन मेहनत कर रही थी। आज हम इस दिशा में एक और कदम उठाते हुए आपके निजी संवाद को इनक्रिप्शन के जरिए अधिक सुरक्षित बना रहे हैं। इनक्रिप्शन के तहत किसी टैक्स्ट या ऑडियो काल को कूट भाषा में बदल दिया जाता है जिससे हैकर या अन्य एजेंसियां इन्हें पढ़ या सुन नहीं सकते। इनक्रिप्शन के बाद सारी सामग्री एक तरह से गोपनीय हो जाती है। इसी महीने फेसबुक के स्वामित्व वाली व्हाट्सएप ने भी अपने एक अरब से अधिक उपभोक्ताओं की निजी बातचीत को इनक्रिप्शन के जरिए गोपनीय बनाने की घोषणा की थी।

तस्‍वीरों में देखिए एक्टिव यूजर्स के आधार पर दुनिया के टॉप सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म

messaging

IndiaTvPaisa_fbIndiaTV Paisa

IndiaTvPaisa_WhatsappIndiaTV Paisa

IndiaTvPaisa_WechatIndiaTV Paisa

IndiaTvPaisa_tumblerIndiaTV Paisa

IndiaTvPaisa_InstaIndiaTV Paisa

IndiaTvPaisa_TwitterIndiaTV Paisa

Source: https://www.statista.com/  (आंकड़े जनवरी 2016 तक )

मैसेजिंग से जुड़े अब तक कई ऐसे मामले आते रहे हैं जिनमें वाइबर पर मैसेज को हैकर्स ने हैक कर कई खुफिया जानकारियां चुराई हैं। कई बार सरकार और सुरक्षा एजेंसियां भी सुरक्षा मामलों के चलते जरूरत पड़ने पर वाइबर को ट्रेस करती रही हैं लेकिन वाइबर के नए कदम से ऐसा नहीं हो पाएगा। दरअसल वाइबर ने यूजर्स की निजता को ध्यान में रखकर वाइबर के मैसेज की सुरक्षा बढ़ा दी है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement