1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. एयर प्यूरीफायर की बिक्री 60 प्रतिशत तक बढ़ी, वायु प्रदूषण बढ़ने से आयी तेजी

एयर प्यूरीफायर की बिक्री 60 प्रतिशत तक बढ़ी, वायु प्रदूषण बढ़ने से आयी तेजी

हवा में प्रदूषण का स्तर बढ़ने से देश की प्रमुख एयर फ्यूरीफायर बनाने वाली कंपनियों की बिक्री में इस साल व्यस्त सीजन में 60 प्रतिशत तक की वृद्धि दर्ज की गई है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: December 15, 2019 16:55 IST
Air purifier sales । File Photo- India TV Paisa

Air purifier sales । File Photo

नयी दिल्ली। हवा में प्रदूषण का स्तर बढ़ने से देश की प्रमुख एयर फ्यूरीफायर बनाने वाली कंपनियों की बिक्री में इस साल व्यस्त सीजन में 60 प्रतिशत तक की वृद्धि दर्ज की गई है। फिलिप्स, ब्लूएयर, पैनासोनिक, यूरेका फोर्ब्स, शार्प, श्याओमी और ब्लूस्टार जैसी कंपनियों की बिक्री में दहाई अंक का उछाल आया है। कंपनियों को दिल्ली-एनसीआर के अलावा लखनऊ और कानपुर जैसे दूसरे श्रेणी के शहरों में अधिक मांग देखने को मिली। एयर फ्यूरीफायर की बिक्री में उत्तरी क्षेत्र का योगदान आधे से अधिक है। 

एयर फ्यूरीफायर की बिक्री में दिल्ली-एनसीआर शीर्ष पर रहा। इस साल कुछ कंपनियों ने केरल और पूर्वोत्तर जैसे बाजारों में भी अधिक बिक्री दर्ज की है। फिलिप्स के भारतीय उपमहाद्वीप के उपाध्यक्ष (पर्सनल हेल्थ) गुलबहार तौरानी ने कहा, 'इस साल भारत में एयर फ्यूरीफायर का बाजार 450 करोड़ रुपये का रहा। एयर प्यूरीफायर की पैठ लोगों में तेजी से बढ़ रही है। पिछले वर्ष की तुलना में अब तक 60 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है।' शार्प बिजनेस सिस्टम्स इंडिया के अध्यक्ष (उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स) किशले रे ने कहा, 'अक्टूबर और नवबंर महीने में शार्प की बिक्री में 27 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।' उसने इन दो महीनों में करीब 15,000 एयर प्यूरीफायर बेचे हैं। 

यूरेका फोर्ब्स के मुख्य परिवर्तन अधिकारी शशांक सिन्हा ने कहा उसकी बिक्री में 30 प्रतिशत की वृद्धि आई है। एफएमसीजी दिग्गज हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड की बिक्री में दहाई अंक की वृद्धि हुई है। यह ब्लूएयर और प्योरइट नाम से एयर प्यूरीफायर बेचती है। कंपनी के प्रवक्ता ने कहा, 'हमने इस साल व्यस्त सीजन के दौरान 10 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि दर्ज की। हमारी बिक्री का 70 प्रतिशत से ज्यादा हिस्सा उत्तरी क्षेत्रों से आ रहा है।' 

Write a comment