1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. हवाई यात्रियों के लिए AAI ने जारी की गाइडलाइन, जान लीजिए नए नियम

हवाई यात्रियों के लिए AAI ने जारी की गाइडलाइन, जान लीजिए नए नियम

एएआई ने घरेलू उड़ानें पुन: आरंभ करने के लिए हवाईअड्डों के लिए मानक संचालक प्रक्रियाएं (एसओपी) जारी कर दिया है। एएआई ने अपने एसओपी में कहा है कि यात्रियों के लिए हवाईअड्डा टर्मिलन इमारत में प्रवेश करने से पहले थर्मल जांच क्षेत्र से गुजरना अनिवार्य होगा।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: May 21, 2020 15:09 IST
Airport Authority of India, domestic flights, new Guidelines, latest news- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

Airport Authority of India Releases domestic flights new Guidelines latest news 

नई दिल्ली। कोरोना संकट के चलते लागू देशव्यापी लॉकडाउन के बीच देश में घरेलू उड़ान सेवा 25 मई से शुरू होने वाली है। भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) ने आज गुरुवार को यात्रियों के लिए एसओपी भी जारी कर दिया है। एएआई ने घरेलू उड़ानें पुन: आरंभ करने के लिए हवाईअड्डों के लिए मानक संचालक प्रक्रियाएं (एसओपी) जारी कर दिया है। एएआई ने अपने एसओपी में कहा है कि यात्रियों के लिए हवाईअड्डा टर्मिलन इमारत में प्रवेश करने से पहले थर्मल जांच क्षेत्र से गुजरना अनिवार्य होगा साथ ही बिना फेस मास्क के यात्रा संभव नहीं होगी।

हवाईअड्डा संचालकों को टर्मिनल इमारत में प्रवेश से पहले यात्रियों के सामान को संक्रमण मुक्त करने के लिए उचित प्रबंध करने होंगे। एयरलाइन कंपनियों को कोरोना वायरस के चलते तमाम हिदायतें दी गई हैं, जैसे पीपीई सूट पहनना, सैनिटाइजेशन आदि। लेकिन हफाई सफर के लिए आपके लिए भी कई शर्तें हैं। मसलन, मास्क जरूरी होगा और आपको कम से कम दो घंटे पहले एयरपोर्ट पर पहुंचना होगा।

एएआई ने अपने एसओपी में कहा है कि हवाई अड्डे के संचालकों को टर्मिनल भवन में प्रवेश से पहले यात्रियों के सामानों के सैनेटाइजेशन की उचित व्यवस्था करनी होगी। आरोग्य सेतु ऐप 14 साल से कम आयु के बच्चों के लिए अनिवार्य नहीं है। बाकी सभी यात्रियों के लिए आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करना अनिवार्य होगा। उड़ान सेवाओं के शुरू होने से पहले नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) आज गुरुवार को सभी एयरलाइन कंपनियों के साथ डीजीसीए मुख्यालय में बैठक करेगा। इस बैठक में घरेलू उड़ान सेवा को शुरू करने के मुद्दे पर चर्ची होगी।

हवाई सफर से पहले जान लें कुछ जरूरी बातें

  • हर यात्री के मोबाइल फोन में न केवल आरोग्‍य सेतु एप्‍लिकेशन इंस्‍टॉल होना चाहिए, बल्कि उसका स्‍टेटस भी ग्रीन होना चाहिए। ऐसा नहीं होने पर आपको एयरपोर्ट टर्मिनल के भीतर इंट्री नहीं मिलेगी।
  • एयरपोर्ट पर अब फ्लाइट के निर्धारित समय से आपको दो घंटे पहले पहुंचना होगा।
  • एयरपोर्ट पहुंचने के लिए ऑथराइज्ड टैक्‍सी का ही इस्तेमाल करना होगा।
  • एयरपोर्ट पर पेमेंट के लिए सिर्फ डिजिटल मोड का हो सकेगा इस्तेमाल।
  • एयरपोर्ट पर अन्‍य किसी भी शख्स या यात्री से 6 फीट की दूरी जरूरी तौर पर बनाए रखनी होगी।
  • सिर्फ वेब चेक-इन की सुविधा मिलेगी। एयरपोर्ट के लगे चेक-इन कियॉस्‍क का भी इस्तेमाल किया जा सकेगा।
  • एयरपोर्ट टर्मिनल में प्रवेश से पहले यह सुनिश्चित करें कि आपने मास्‍क, शू-कवर पहना है। यह अनिवार्य है।
  • विमान में दाखिल होने से पहले आपका टेंपरेचर एक बार फिर चेक किया जाएगा। टेंपरेचर निर्धारित मानक से अधिक पाए जाने पर आपको हवाई यात्रा की इजाजत नहीं मिलेगी।
  • विमान में अपनी सीट में बैठने के बाद आपको एक बार फिर सैनिटाइज किया जाएगा। साथ ही, आपको यात्रा के दौरान क्रू के साथ कम से कम संवाद करना है।
  • कुछ एयरपोर्ट्स पर जरूरत को देखते हुए यात्रियों को PPE किट भी पहननी पड़ सकती है।
  • यात्रियों को सिर्फ चेकइन बैगेज ले जाने की होगी इजाजत, पहले चरण में केबिन बैगेज पर पूरी तरह से मनाही रहेगी।
  • एक यात्री को 20 किलो भार वाले एक ही चेक इन बैगेज ले जाने की इजाजत मिलेगी।
  • चेकइन के दौरान, आपको खुद अपना बैग उठाकर बैगेज बेल्‍ट में रखना होगा।
  • हालांकि, हवाई यात्रा के पहले चरण में 80 वर्ष से अधिक उम्र वाले यात्रियों को हवाई यात्रा की इजाजत नहीं मिलेग।
  • टिकट बुकिंग के दौरान एयरलाइंस यात्रियों को एक फार्म उपलब्‍ध कराएगी, जिसमें उन्‍हें अपनी कोविड-19 हिस्‍ट्री की जानकारी देनी होगी। इसके अलावा, यदि कोई यात्री बीते एक महीने के दौरान क्‍वारंटाइन में रहा है तो इसकी जानकारी भी एयरलाइंस को देनी होगी।

बता दें कि नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ट्वीट कर जानकारी दी कि 25 मई से घरेलू उड़ान सेवा का संचालन किया जाएगा। दरअसल, लॉकडाउन के कारण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर पाबंदी लगी हुई है, लेकिन अब सरकार ने घरेलू उड़ानों को 25 मई से शुरू करने की बात कही है। नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप पुरी ने कहा कि देश में 25 मई 2020 (सोमवार) से घरेलू उड़ानें शुरू हो जाएंगी। सभी एयरपोर्ट और एयरलाइन कंपनियां 25 मई से उड़ानें शुरू करने के लिए तैयार रहें। बता दें कि इससे पहले नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बीते मंगलवार को एक ट्वीट में कहा था कि हवाई सेवा शुरू करने की जिम्मेदारी केंद्र के साथ-साथ राज्यों की भी है. उन्हें भी इसके लिए तैयार होना होगा।

रेल सेवा के बाद देश में धीरे-धीरे हवाई सेवा भी शुरू की जा रही है। हालांकि, यात्रियों को सोशल डिस्टेंसिंग और अन्य नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा। बता दें कि कोरोना वायरस के चलते देश में लॉकडाउन का चौथा चरण 31 मई तक लागू किया गया है।

देखिए वीडियो

Write a comment
coronavirus
X