Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. जियो को कड़ी टक्‍कर देने की तैयारी में एयरटेल, 8 जगहों के बाद अब चेन्‍नई में भी शुरू की वॉयस ओवर LTE सेवा

जियो को कड़ी टक्‍कर देने की तैयारी में एयरटेल, 8 जगहों के बाद अब चेन्‍नई में भी शुरू की वॉयस ओवर LTE सेवा

एयरटेल ने आधिकारिक तौर पर अपनी वॉयस ओवर LTE सर्विस अब चेन्‍नई में भी शुरू कर दी है। कंपनी की योजना धीरे-धीरे इसे पूरे देश में लॉन्‍च करने की है।

Manish Mishra Written by: Manish Mishra
Updated on: December 14, 2017 15:36 IST
Airtel VoLTE Service- India TV Paisa
Airtel VoLTE Service

नई दिल्‍ली। जियो की VoLTE सर्विस को देने के लिए देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी एयरटेल ने पूरी तैयारी कर ली है। एयरटेल ने आधिकारिक तौर पर अपनी वॉयस ओवर LTE सर्विस अब चेन्‍नई में भी शुरू कर दी है। कंपनी की योजना धीरे-धीरे इसे पूरे देश में लॉन्‍च करने की है। आपको बता दें कि इससे पहले एयरटेल अपनी 4G VoLTE सर्विस महाराष्ट्र, गोवा, गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और कर्नाटक में शुरू कर चुकी है।

देश में रिलायंस जियो के बाद सिर्फ भारती एयरटेल ही एक ऐसी टेलिकॉम ऑपरेटर है जिसने 4G VoLTE सर्विस की शुरुआत की है। वॉयस ऑवर लॉन्‍ट टर्म इवोल्‍यूशन यानी VoLTE का इस्‍तेमाल वॉयस कॉल्‍स या डाटा को 2G या 3G की जगह 4G LTE नेटवर्क पर ट्रांसमिट करने के लिए किया जाता है। अगर ग्राहक 4G नेटवर्क कवरेज से बाहर होता है तो VoLTE कॉल खुद-ब-खुद 3G/2G नेटवर्क से जुड़ जाता है।

VoLTE सर्विस को पाने के लिए ग्राहक के पास 4G या LTE सपोर्टेड मोबाइल डिवाइस होने के साथ-साथ एयरटेल का 4G सिम होना जरूरी है। अगर ग्राहक का सिम 3G है तो उसे आईडीप्रूफ के साथ नजदीकी एयरटेल स्टोर में जाकर सिम को 4G में अपग्रेड कराना होगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement