Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. जियो को टक्‍कर देने एयरटेल अगले हफ्ते लॉन्‍च करेगी Volte सर्विस, मुंबई से होगी शुरुआत

जियो को टक्‍कर देने एयरटेल अगले हफ्ते लॉन्‍च करेगी Volte सर्विस, मुंबई से होगी शुरुआत

रिलायंस जियो के बाद देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी एयरटेल भी उसके नक्‍शेकदम पर चलने लगी है। कंपनी अगले सप्‍ताह से अपनी VoLte सर्विस शुरू करने जा रही है।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: September 08, 2017 17:48 IST
जियो को टक्‍कर देने एयरटेल अगले हफ्ते लॉन्‍च करेगी Volte सर्विस, मुंबई से होगी शुरुआत- India TV Paisa
जियो को टक्‍कर देने एयरटेल अगले हफ्ते लॉन्‍च करेगी Volte सर्विस, मुंबई से होगी शुरुआत

नई दिल्‍ली। रिलायंस जियो की छप्‍परफाड़ सफलता के बाद देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी एयरटेल भी उसके नक्‍शेकदम पर चलने लगी है। कंपनी अगले सप्‍ताह से अपनी VoLte सर्विस शुरू करने जा रही है। अभी तक देश भर में रिलायंस जियो ही VoLte तकनीक के माध्‍यम से ग्राहकों को सर्विस प्रदान कर रहा था। भारती एयरटेल दूसरी कंपनी है जो इसका इस्‍तेमाल करेगी। इसकी मदद से अब एयरटेल के ग्राहक भी मोबाइल फोन से 4जी टेक्‍नोलॉजी पर आधारित कॉल कर सकेंगे।

अंग्रेजी अखबार इकोनोमिक टाइम्‍स में छपी खबर के मुताबिक एयरटेल सबसे पहले मुंबई में अपनी Volte सर्विस की शुरुआत कर सकता है। इसके बाद अगला नंबर कोलकाता का होगा। इसके बाद देश अन्य मेट्रो शहरों में इस सर्विस को पेश किया जाएगा। एयरटेल पिछले कुछ महीनों से देश प्रमुख मेट्रो और तीन से चार अन्य प्रमुख शहरों में इस सर्विस का परीक्षण कर रही थी। VoLTE सर्विस के तहत ऑपरेटर को वॉयस और डाटा दोनों ऑफर करने की सहूलियत मिलती है। इसमें वॉइस एक ऐप्लिकेशन की तरह से काम करती है जो कि LTE डाटा नेटवर्क पर चलती है। पहले से मौजूद टेलिकॉम कंपनियां फिलहाल सर्किट-स्विच टेक्नोलॉजी पर कॉलिंग ऑफर कर रही हैं।

प्राप्‍त जानकारी के अनुसार मुंबई और कोलकाता के कुछ ग्राहकों तक एयरटेल अपनी VoLTE सर्विस को लॉन्च करने की योजना बना रहा है। यहां ग्राहकों को फोन पर VoLTE कॉल को सक्रिय करने के लिए संदेश मिलेगा। जियो फिलहाल एकमात्र ऑपरेटर है जो VoLTE की पेशकश कर रहा है। जिसके तहत कंपनी फ्री वॉइस और प्रतिदिन 1 जीबी डेटा ऑफर कर रही है। एयरटेल के बाद आइडिया भी अपने Volte नेटवर्क का ट्रायल पूरा कर चुकी है। कंपनी के प्रबंध निदेशक हिमांशु कागपनिया ने मई में कहा था कि वह अपने VoLTE नेटवर्क का परीक्षण पूरा कर चुकी है। सितंबर तक सेवाओं को लॉन्च करने की उम्मीद है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement