1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Space Station: अब अंतरिक्ष में भी होगा जैफ बेजोस का ठिकाना, ब्लू ओरिजिन कर रही है स्पेस स्टेशन बनाने की तैयारी

अब अंतरिक्ष में भी होगा Amazon के मालिक जैफ बेजोस का ठिकाना, ब्लू ओरिजिन कर रही है स्पेस स्टेशन बनाने की तैयारी

ब्लू ओरिजिन और उसके साझेदारों के प्रस्ताव को ऑर्बिटल रीफ नाम दिया गया है। लेकिन यह प्रोजेक्डट अभी तक डिजिटल एनिमेशन और ड्रॉइंग में ही मौजूद है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: October 26, 2021 11:02 IST
अब अंतरिक्ष में भी...- India TV Paisa
Photo:FILE

अब अंतरिक्ष में भी होगा Amazon के मालिक जैफ बेजोस का ठिकाना, ब्लू ओरिजिन कर रही है स्पेस स्टेशन बनाने  की तैयारी

इस साल अंतरिक्ष की यात्रा करने वाले अमेजन के मालिक और दुनिया के सबसे रईस इंसानों में से एक जेफ बेजोस अब नया कारनामा करने जा रहे हैं। बेजोस की कंपनी ब्लू ओरिजिन, पृथ्वी की कक्षा में एक अंतरिक्ष स्टेशन बनाने की योजना बना रही है। इसके लिए कंपनी अन्य फर्मों के साथ मिलकर काम कर रही है। समूह ने सोमवार को अपनी योजनाओं की घोषणा करते हुए दुनिया के पहले ​निजी स्पेस स्टेशन का खुलासा किया। कंपनी के मुताबिक यह स्पेस स्टेशन इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन को प्रतिस्थापित कर सकता है या फिर उसकी मदद कर सकता है।

न्यूयॉर्क टाइम्स में छपी खबर के अनुसार अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा अंतरिक्ष में 20 साल पुरानी और ​​​​100 बिलियन डॉलर की प्रयोगशाला को बदलना चाहता है। इसे देखते हुए निजी कंपनियों द्वारा अंतरिक्ष स्टेशन स्थापित करने के प्रस्ताव दिए जा रहे हैं। हालांकि नासा द्वारा तय की गई 2030 की डेड लाइन तक कोई नया स्पेस स्टेशन तैयार हो पायगा कि नहीं, इस बारे में स्थिति फिलहाल स्पष्ट नहीं है। यह काफी हद तक उस फंडिंग पर निर्भर करता है जो नासा से प्राप्त होगी। एजेंसी ने निजी अंतरिक्ष कंपनियों को निर्माण शुरू करने के लिए $400 मिलियन तक आवंटित करने की योजना बनाई है।

चीन सहित ये कंपनियां भी हैं कतार में 

ब्लू ओरिजिन और उसके साझेदारों के प्रस्ताव को ऑर्बिटल रीफ नाम दिया गया है। लेकिन यह प्रोजेक्डट अभी तक डिजिटल एनिमेशन और ड्रॉइंग में ही मौजूद है। कंपनी के अधिकारियों के अनुसार स्पेस स्टेशन को दशक के अंत तक तैयार किया जा सकता है। बता दें कि चीन का तियांगोंग स्टेशन अगले साल तक काम करना शुरू कर सकता है। इसके साथ ही आई.एस.एस. पर शोध की सुविधा प्रदान करने वाली फर्म लॉकहीड मार्टिन और नैनोरैक्स, ने पिछले हफ्ते स्टारलैब नामक अपने स्वयं के अंतरिक्ष स्टेशन को पेश किया है। 

पैसा झोंकने की तैयारी में बेजोस

ऑर्बिटल रीफ प्रोजेक्ट को बेजोस से भारी वित्तीय सहायता मिलने की उम्मीद है। बेजोस ने ब्लू ओरिजिन पर प्रति वर्ष 1 बिलियन डॉलर खर्च करने की बात कही है। 2000 में स्थापित कंपनी ने अंतरिक्ष के लिये पर्यटक उड़ानों पर ग्राहकों को लॉन्च किया है। लेकिन इसने अभी तक अन्य लक्ष्यों को हासिल नहीं किया है। कंपनी ने अभी तक कक्षीय रॉकेट का निर्माण या अंतरिक्ष यात्रियों के लिए चंद्र लैंडर बनाने के लिए नासा का कॉन्ट्रेक्ट भी प्राप्त नहीं किया है। 

Write a comment
bigg boss 15