1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Amazon India ने की 10 नए फुलफिलमेंट सेंटर खोलने की घोषणा, देश में निवेश करना जारी रखने की कही बात

Amazon India ने की 10 नए फुलफिलमेंट सेंटर खोलने की घोषणा, देश में निवेश करना जारी रखने की कही बात

अमेज़न इंडिया का फुलफिलमेंट नेटवर्क 80 लाख वर्ग फीट से अधिक के क्षेत्र में फैला होगा। इस नेटवर्क का आकार 100 फुटबॉल मैदानों से अधिक बड़ा होगा और यहां लाखों सामान स्टोर किए जा सकते हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: July 23, 2020 13:46 IST
Amazon fulfilment centres- India TV Paisa
Photo:INC42

Amazon fulfilment centres

नई दिल्‍ली। अमेज़न इंडिया ने गुरुवार को भारत में 10 नए फुलफिलमेंट सेंटर्स (एफसी) और 7 मौजूदा इमारतों के विस्तार के साथ अपने फुलफिलमेंट नेटवर्क के विस्तार की घोषणा की है। इस विस्तार से अमेज़न इंडिया के 15 राज्यों में 60 से अधिक एफसी हो जाएंगे। इनकी स्टोरेज क्षमता 32 मिलियन क्यूबिक फीट से अधिक होगी। नए एफसी में बड़े अप्लायन्स और फर्निचर कैटेगरी के लिए स्पेशलाइज्ड नेटवर्क और रिसीव सेंटर भी शामिल होंगे।

अमेज़न इंडिया का फुलफिलमेंट नेटवर्क 80 लाख वर्ग फीट से अधिक के क्षेत्र में फैला होगा। इस नेटवर्क का आकार 100 फुटबॉल मैदानों से अधिक बड़ा होगा और यहां लाखों सामान स्‍टोर किए जा सकते हैं। 

अखिल सक्‍सेना, उपाध्‍यक्ष, कस्टमर फुलफिलमेंट ऑपरेशंस, अमेज़़न इंडिया ने कहा कि भारत में स्टोरेज क्षमता को बढ़ाने के साथ निवेश के लिए हम प्रतिबद्ध हैं। हम ग्राहकों और अपने कार्यबल को सुरक्षित रखते हुए भारतीय ग्राहकों को जो वह चाहते हैं, पूरा करने में मदद करेंगे। 60 से अधिक फुलफिलमेंट सेंटर्स के विस्तृत नेटवर्क के साथ हम प्रतिस्पर्धी वेतन के साथ हजारों रोजगार के अवसर प्रदान करेंगे।

 इन नए फुलफिलमेंट सेंटर्स को दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, पटना, लखनऊ, कोलकाता, हैदराबाद, चेन्नई, लुधियाना और अहमदाबाद में स्थापित किया जाएगा। इसके विस्तार को इस तरह डिजाइन किया गया है कि यह देश के ग्राहकों और विक्रेताओं को अपने उत्पादों को स्मार्ट तरीके और तेज गति से डिलिवर करने के बेहतर अनुभव करा सके। त्योहारी सीजन से पहले सभी नए फुलफिलमेंट सेंटर्स का परिचालन शुरू हो जाएगा। इससे ग्राहकों को घर में सुरक्षित रखते हुए, उन्‍हें जो सामान चाहिए, वह उनके घर तक पहुंचाया जाएगा।

अमेज़न ने भारत में सबसे उन्‍नत में से एक फुलफिलमेंट नेटवर्क बनाया है और भारत में विक्रेता फुलफिलमेंट में अमेज़न की विशेषज्ञता, भरोसेमंद देशव्‍यापी डिलीवरी और ग्राहक सेवा से लाभ उठा रहे हैं। अमेज़न द्वारा फुलफिलमेंट का उपयोग करते हुए जब सामान का ऑर्डर दिया जाता है तो भारत के विक्रेता अपने उत्पादों को अमेज़न को भेजते हैं। अमेज़न सामान को उठाता है और उसकी पैकिंग कर ग्राहकों को भेजता है। इसके साथ ही ग्राहक सेवा को उपलब्ध करवाता है और विक्रेताओं की ओर से सामान लौटाने पर उसका प्रबंध भी करता है।

Write a comment