Saturday, February 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. ऑनलाइन शॉपिंग में तेजी के बीच एक लाख नयी नियुक्तियां करेगी अमेजन

ऑनलाइन शॉपिंग में तेजी के बीच एक लाख नयी नियुक्तियां करेगी अमेजन

2020 के पहले 6 महीनों में ही अमेजन ने दुनिया भर में अपने फुल टाइम और पार्ट-टाइम कर्मचारियों की संख्या 10 फीसदी बढ़ाकर 8.75 लाख कर दी है। नई भर्तियां ऑर्डर की पैंकिंग, डिलिवरी या उन्हें छांटने के कामों के लिए की जाएगी।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: September 14, 2020 16:30 IST
अमेजन की नई भर्तियों...- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

अमेजन की नई भर्तियों की योजना

नई दिल्ली। ऑनलाइन खरीदारी में तेजी के बीच ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन ने 1,00,000 नए लोगों की नियुक्ति करने की घोषणा की है। कंपनी ने कहा कि नयी नियुक्तियां अस्थायी और स्थायी दोनों तरह के पदों पर की जाएगी। ये नियुक्तियां अमेरिका और कनाडा में होंगी। कंपनी के मुताबिक इन नौकरियों के लिए भुगतान की शुरुआत 15 डॉलर प्रति घंटे के हिसाब से होगी। ये नए कर्मचारी ऑर्डर की पैंकिंग, डिलिवरी या उन्हें छांटने का काम करेंगे। कंपनी ने स्पष्ट किया है कि ये नियुक्तियां छुट्टियों में की जाने वाली भर्तियों की तरह नहीं होंगी। सिएटल की ऑनलाइन कंपनी का कारोबार काफी तेजी से बढ़ रहा है। अप्रैल और जून के दौरान कंपनी ने रिकॉर्ड मुनाफा और आय दर्ज की है। कारोनो वायरस महामारी के दौरान लोग किराना और अन्य सामान ऑनलाइन खरीदना पसंद कर रहे हैं। ऑर्डरों को पूरा करने के लिए कंपनी पहले ही इस साल 1,75,000 लोगों की नियुक्ति करने वाली थी। पिछले सप्ताह कंपनी ने कहा था कि उसके पास 33,000 कॉरपोरेट और प्रौद्योगिक नौकरियां हैं, जिन पर उसे नियुक्तियां करनी हैं। कंपनी ने कहा है कि अब उसे अपने 100 नए भंडारगृहों, पैकेज छंटाई केंद्रों और अन्य स्थानों पर नए लोगों की जरूरत है।

कोरोना संकट के बाद लोगों की शॉपिंग की आदतों में बदलावों को देखते हुए ई-कॉमर्स कंपनियां लगातार अपनी वर्कफोर्स को बढ़ा रही हैं। 2020 के पहले 6 महीनों में ही अमेजन ने दुनिया भर में अपने फुल टाइम और पार्ट-टाइम कर्मचारियों की संख्या 10 फीसदी बढ़ाकर 8.75 लाख कर दी है। इसी महीने की शुरुआत में कंपनी ने इंग्लैंड, आयरलैंड और साउथ अफ्रीका में 7000 नई स्थाई नौकरियां देने का ऐलान किया था। कंपनी का अनुमान है कि महामारी पर नियंत्रण के बाद भी ग्राहक ऑनलाइन शॉपिंग को प्राथमिकता देते रहेंगे, जिससे आने वाले समय में भी कंपनी की मांग में बढ़त जारी रहने का अनुमान है, इसे देखते हुए ही कंपनी नई भर्तियां कर रही है।  

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement